सिर की खुजली का रामबाण इलाज है टी ट्री ऑयल, जानें कैसे करें इस्तेमाल

स्कैल्प में खुजली की समस्या को दूर करने के लिए आप टी ट्री ऑयल को बालों में लगा सकते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 18, 2022 18:17 IST
सिर की खुजली का रामबाण इलाज है टी ट्री ऑयल, जानें कैसे करें इस्तेमाल

कई लोग स्कैल्प में खुजली की समस्या से परेशान रहते हैं। बालों में गंदगी, पसीने, डैंड्रफ या इंफेक्शन के कारण स्कैल्प में खुजली की समस्या हो सकती है। स्कैल्प  की खुजली से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के शैंपू, ऑयल और हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, इन प्रोडक्ट्स में मौजूद हानिकारक केमिकल्स से बालों को नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में, आप स्कैल्प की खुजली के लिए कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं। टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करके आप स्कैल्प की खुजली से छुटकारा पा सकते हैं। टी ट्री ऑयल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं, जिससे स्कैल्प की खुजली की समस्या दूर होती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप स्कैल्प की खुजली से छुटकारा पाने के लिए किन तरीकों से टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं (How To Use Tea Tree Oil For Itchy Scalp In Hindi) -   

टी ट्री ऑयल से सिर की मालिश - Massage With Tea Tree Oil For Itchy Scalp

स्कैल्प की खुजली दूर करने के लिए आप टी ट्री ऑयल से सिर की मालिश कर सकते हैं। टी ट्री ऑयल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं। ये बालों और स्कैल्प पर बैक्टीरिया को पनपने से रोकने में मदद करता है। बालों में टी ट्री ऑयल लगाने से स्कैल्प पर जमा गंदगी और बैक्टीरिया को साफ करने में मदद मिलती है। इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच टी ट्री ऑयल, एक चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच ऑलिव ऑयल डालें। इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स करके बालों में लगाएं और मसाज करें। 

इसे भी पढ़ें: झड़ते बालों का रामबाण इलाज है कलौंजी और रीठा का तेल, ऐसे करें इस्तेमाल

टी ट्री ऑयल शैंपू - Tea Tree Oil Shampoo For Itchy Scalp

आप टी ट्री ऑयल से शैंपू बनाकर भी बालों में लगा सकते हैं। टी ट्री ऑयल शैम्पू लगाने से बालों में खुजली और डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। टी ट्री ऑयल शैंपू बनाने के लिए एक बॉटल में एक कप बेबी शैंपू डालें। अब इसमें 10-15 बूंदें टी ट्री ऑयल और 10-15 बूंदें लैवेंडर ऑयल की डालें। बॉटल को हिलाकर, सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस शैंपू से अपने बालों को धोएं, इससे स्कैल्प में खुजली की समस्या दूर होगी।    

Tea-Tree-Oil-For-Itchy-Scalp

इसे भी पढ़ें: शैम्पू से पहले स्कैल्प पर लगाएं एलोवेरा जेल, बालों को मिलेंगे कई फायदे

टी ट्री ऑयल से हेयर मास्क - Tea Tree Oil Hair Mask For Itchy Scalp

स्कैल्प में खुजली की समस्या के लिए आप टी ट्री ऑयल हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। हेयर मास्क लगाने से आपके बालों को पोषण मिलेगा और खुजली की समस्या भी दूर होगी। हेयर मास्क लगाने से बालों मजबूत और घने बनते हैं। इसके लिए एक एवोकाडो का गूदा निकालकर एक कटोरी में डालें। अब इसमें एक चम्मच टी ट्री ऑयल और एक चम्मच शहद डालें। सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स करके अपने बालों में लगाएं। इसे लगाने के बाद हल्के हाथों से स्कैल्प की मसाज करें। एक घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें। हफ्ते में दो बार इस हेयर मास्क का इस्तेमाल करें।       

टी ट्री ऑयल हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-फंगल, एंटी-सेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। टी ट्री ऑयल के इस्तेमाल से बालों में डैंड्रफ, खुजली और जुओं की समस्या दूर होती है। स्कैल्प में खुजली की समस्या को दूर करने के लिए आप टी ट्री ऑयल का हेयर मास्क और शैम्पू बनाकर बालों में लगा सकते हैं। इसके अलावा, टी ट्री ऑयल से सिर की मालिश करने से भी स्कैल्प में खुजली की समस्या दूर होती है।

Disclaimer