झड़ते बालों का रामबाण इलाज है कलौंजी और रीठा का तेल, ऐसे करें इस्तेमाल

बालों के लिए कलौंजी और रीठा बहुत फायदेमंद हैं। बालों में कलौंजी और रीठा तेल लगाने से बालों को झड़ना कम होता है और बाल घने बनते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 15, 2022 14:00 IST
झड़ते बालों का रामबाण इलाज है कलौंजी और रीठा का तेल, ऐसे करें इस्तेमाल

Kalonji Aur Reetha Ka Tel: हर लड़की की चाहत होती है कि उसके बाल लंबे, घने और सिल्की हों। लेकिन आजकल की खानपान की गलत आदतों, खराब जीनवशैली, केमिकल्स के इस्तेमाल और बढ़ते तनाव के कारण बालों का झड़ना एक आम समस्या बन गया है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, एक दिन में 50-100 बालों का टूटना सामान्य है। लेकिन, अगर इससे ज्यादा बाल टूटते हैं तो यह एक बड़ी समस्या है। हेयर फॉल को रोकने के लिए महिलाऐं ना जाने कितनी तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन, इनमें मौजूद केमिकल्स की वजह से बालों को नुकसान पहुंचता है। आज हम आपको एक खास तेल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे बालों के झड़ने की समस्या को रोकने में काफी मदद मिलेगी। कलौंजी और रीठा से बना यह तेल लगाने से आपके बाल मजबूत और घने होंगे। तो आइए जानते हैं, कलौंजी और रीठा का तेल बनाने का तरीका - 

बालों में कलौंजी और रीठा तेल लगाने के फायदे - Kalonji Reetha Oil Benefits In Hindi

घने और लंबे बालों के लिए कलौंजी और रीठा का इस्तेमाल सदियों से होता चला आ रहा है। ये दोनों ही चीजें बालों के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं। कलौंजी में एंटी फंगल और एंटीऑक्सीडेंट्स प्रॉपर्टीज होती हैं। बालों में कलौंजी लगाने से हेयर फॉलिकल्स को पोषण मिलता है, जिससे बाल मजबूत बनते हैं। इसमें मौजूद तत्वों से बालों में डैंड्रफ और खुजली की समस्या दूर होती है। वहीं, रीठा में आयरन मौजूद होता है, जिससे बालों को पोषण मिलता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जिससे स्कैल्प पर खुजली, इर्रिटेशन और दाने की समस्या दूर होती है। रीठा बालों को डीप मॉइस्चर करता है, बाल घने और लंबे होते हैं। 

इसे भी पढ़ें: इन 5 तरीकों से करें भूरे बालों को नैचुरली काला, जानें कैसे

Kalonji-Reetha-Oil

कलौंजी और रीठा तेल बनाने की सामाग्री - Ingredients For Kalonji Reetha Oil 

  • 1 चम्मच कलौंजी का पाउडर 
  • 1 चम्मच रीठा का पाउडर  
  • 100 मिली नारियल तेल
  • कांच की बॉटल

कैसे तैयार करें कलौंजी और रीठा तेल - How To Make Kalonji Reetha Oil 

कलौंजी और रीठा का तेल बनाने के लिए एक पैन में नारियल के तेल को 5 मिनट के लिए गर्म करें। अब इसमें रीठा और कलौंजी का पाउडर डालें। सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स कर लें और फिर एक कांच की बॉटल में डाल लें। इसके बाद, एक पैन में पानी डालें और 5 मिनट तक उबलने दें। फिर नारियल तेल वाली सामाग्री की कांच की बॉटल को इस पैन के ऊपर रखें और गैस को बंद कर दें। इस तेल को पैन में पानी ठंडा होने तक रखें। इसके बाद आप इस तेल को इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: एलोवेरा बनाएगा आपके बालों को सिल्की और घने, जानें कैसे करें इस्तेमाल

कैसे लगाएं कलौंजी और रीठा तेल -How To Apply Kalonji Reetha Oil

इस तेल को अपने स्कैलप पर लगाएं और हल्के हाथों से स्कैल्प की मसाज करें। इसे 15-20 मिनट तक लगाकर रखें और फिर शैंपू कर लें। इस तेल का इस्तेमाल हफ्ते में कम से कम 2 बार करें। इस तेल को लगाने से आपके बालों का झड़ना कम होगा और बाल घने और मजबूत बनेंगे।

 

 

 

Disclaimer