इन 3 तरीकों से बालों पर लगाएं गुड़हल का फूल, मिलेंगे गजब के फायदे

Gudhal  Flower for hair: बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए आप गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल इन 3 तरीकों से कर सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Oct 20, 2022 08:00 IST
इन 3 तरीकों से बालों पर लगाएं गुड़हल का फूल, मिलेंगे गजब के फायदे

Gudhal Flower Benefits and Uses  for Hair:  गुड़हल के फूल दिखने में जितने खूबसूरत होते हैं, उतने ही ये उपयोगी भी होते हैं। गुड़हल के फूलों में पोषक तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। गुड़हल के फूल सेहत, त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। अधिकतर लोगों के घरों या बगीचों में गुड़हल के फूल लगे भी होते हैं। वैसे तो कई लोग गुड़हल के फूलों की चाय बनाकर पीते हैं। लेकिन इस लेख में हम गुड़हल को बालों पर लगाने के तरीकों के बारे में विस्तार से जानेंगे। साथ ही बालों पर गुड़हल लगाने से होने वाले फायदों के बारे में भी बात करेंगे। तो चलिए, जानते हैं गुड़हल के फूल बालों में कैसे लगाते हैं (Gudhal ke Phool ko Balo me Kaise Lagaye)? बालों में गुड़हल के फूल लगाने से क्या होता है? 

गुड़हल का फूल बालों में कैसे लगाएं?- How to Apply Hibiscus Flower on Hair

1. गुड़हल के फूल और नारियल का तेल

गुड़हल के फूलों का आप तेल भी बना सकते हैं। गुड़हल के फूलों का तेल बालों को मॉइश्चराइज करता है और बालों में नमी बनाए रखने में मदद करता है। इसके लिए आप गुड़हल के फूल और नारियल का तेल लें। अब एक पैन में नारियल का तेल, गुड़हल के फूल और गुड़फल के पत्ते डाल दें। इन सभी को अच्छी तरह से पका लें। इसके बाद इसे छानकर एक जार में रख दें। अब आप गुड़हल के इस तेल को बालों पर अप्लाई कर सकते हैं। बालों की मसाज या ऑयलिंग करने के लिए गुड़हल के इस तेल का उपयोग कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- सुबह खाली पेट गुड़हल के फूल खाने से सेहत को मिलेंगे कई फायदे, जानें सेवन के 3 तरीके

gudhal flower for hair

2. गुड़हल के फूल और दही

गुड़हल के फूलों का उपयोग दही के साथ मिलाकर भी किया जा सकता है। गुड़हल के फूल और दही का कॉम्बिनेशन एक हेयर मास्क के रूप में काम करता है। इससे बालों को पर्याप्त पोषण मिलता है, बाल मुलायम और मजबूत बनते हैं। इसके लिए आप गुड़हल के फूल लें और इन्हें पीस लें। अब इस पेस्ट में दही मिलाकर बालों पर लगा लें। आधे से एक घंटे बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धो लें। सप्ताह मं 2 बार बालों पर गुड़हल के फूल और दही का हेयर मास्क लगाने से बाल काफी सॉफ्ट, चमकदार और शाइनी बन सकते हैं। 

3. गुड़हल के फूल और मेहंदी

गुड़हल के फूलों को मेहंदी के साथ मिलाकर भी उपयोग में लाया जा सकता है। गुड़हल के फूल और मेहंदी का हेयर मास्क लगाने से डैंड्रफ से छुटकारा मिल सकता है। साथ ही यह बालों को कंडीशन भी करता है। इसके लिए आप गुड़हल के फूलों को पीस लें। अब इसमें मेहंदी पाउडर और अंडा मिक्स कर लें। इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं और आधे से एक घंटे बाद बालों को धो दें। इससे स्कैल्प पर जमा सारा डर्ट निकल जाएगा। बाल मुलायम और खूबसूरत नजर आएंगे। 

इसे भी पढ़ें- गुड़हल का पाउडर बनाएं चेहरे को चमकदार और बालों को मजबूत, जानें इसे बनाने का तरीका

बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे- Gudhal Flower Benefits for Hair

  • बालों पर गुड़हल के फूल लगाने से बालों को सफेद होने से रोका जा सकता है। साथ ही सफेद बाल भी काले हो सकते हैं।
  • गुड़हल के फूल बालों से डैंड्रफ को रिमूव कर सकता है। यह डैंड्रफ की वजह से होने वाली खुजली को भी शांत करता है।
  • गुड़हल के फूल बालों की ग्रोथ बढ़ाने में असरदार साबित हो सकता है। यह बालों के झड़ने को रोकता है, गंजेपन से बचाता है।

Gudhal Flower for Hair in Hindi: बालो को मजबूत, मुलायम, खूबसूरत और शाइनी बनाने के लिए आप गुड़हल के फूलों का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको कोई स्कैल्प इंफेक्शन है, तो एक्सपर्ट की सलाह पर ही इनका उपयोग करें। 

Disclaimer