गुड़हल का पाउडर बनाएं चेहरे को चमकदार और बालों को मजबूत, जानें इसे बनाने का तरीका

How To Make Hibiscus Powder At Home: गुड़हल का पाउडर घर पर बनाना काफी आसान है। इस पाउडर को स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Sep 08, 2022Updated at: Sep 08, 2022
 गुड़हल का पाउडर  बनाएं चेहरे को चमकदार और बालों को मजबूत, जानें इसे बनाने का तरीका

गुड़हल का फूल दिखने में जितना खूबसूरत होता है, उतना ही फायदेमंद हो सकता है। गुड़हल में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो स्किन और बालों की कई समस्याओं को खत्म करके आपको ग्लोइंग स्किन और खूबसूरत बाल दे सकते हैं। अगर आप अपने ब्यूटी रूटीन में गुड़हल के फूलों को शामिल करना चाहते हैं, तो आप इसका पाउडर बनाकर रख सकते हैं। ताजे फूलों की अपेक्षा गुड़हल का पाउडर लंबे समय तक चल सकता है। गुड़हल का पाउडर यानी हिबिस्कस पाउडर आपको मार्केट में भी मिल जाएगा, लेकिन  मार्केट वाले पाउडर में गुड़हल की मात्रा बेहद कम होती है, साथ ही इनमें केमिकल्स का इस्तेमाल भी किया जाता है, जो शरीर के लिए हानिकारक होते हैं। आइए जानते हैं कैसे बनाएं गुड़हल के फूलों का पाउडर।

गुडहल के फूलों का पाउडर बनाने के लिए सामग्री

गुड़हल के फूल

गुड़हल की कुछ पत्तियां

गुडहल के फूलों का पाउडर बनाने के लिए तरीका

गुड़हल का फूलों को पाउडर बनाने के लिए इन्हें सबसे पहले अच्छे से धो कर सुखा लें। सुखाने के लिए 1 से 2 दिन की धूप लगाएं या फिर एक से दो दिन तक पंखे की हवा में सुखाएं। सुखाते समय ध्यान रहे कि इनमें नमी बिल्कुल न रहे। जब फूल अच्छे से सूख जाएं, तो इन्हें मिक्सर में पीसें। पीसते समय ध्यान दें कि मिक्सर बिल्कुल ड्राई हो। जब पाउडर पिस जाए, तो कोशिश करें इस पाउडर को कांच के डिब्बे में स्टोर करें। ऐसा करने से ये लंबे समय तक चल पाएगा। जब भी गुड़हल के फूलों का पाउडर का इस्तेमाल करना हो, तो सूखे चम्मच से ही इस पाउडर को निकालें। ये पाउडर दो महीने तक आराम से चल सकता है।

त्वचा के लिए गुड़हल के पाउडर का ऐसे करें इस्तेमाल

गुड़हल के पाउडर को चेहरे पर इस्तेमाल करने के लिए दो चम्मच दही और 1 चम्मच गुड़हल के पाउडर को लेकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट तक इस पैक को चेहरे पर लगा रहने दें। फिर नॉर्मल पानी से वॉश करें। गुड़हल और दही चेहरे को मॉइश्चराइज करने के साथ चेहरे को चमकदार बनाने में मदद करता है। इस पैक को हफ्ते में एक बार लगाया जा सकता है। लेकिन पैक लगाने से पहले ध्यान रखें कि पैच टेस्ट अवश्य करें।

बालों के लिए गुड़हल के पाउडर का ऐसे करें इस्तेमाल

बालों में डैंड्रफ की समस्या को कम करने के लिए और बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए गुड़हल के फूलों के पाउडर में  3-4 चम्मच नींबू का रस डालकर एक गाढ़ा मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाएं। इस मिश्रण को बालों पर 40 मिनट से एक घंटे तक लगा रहने दें। उसके बाद बालों को नॉर्मल पानी से वॉश करें। बालों पर गुड़हल के फूलों का पाउडर 15 दिन में एक बार लगा सकते हैं।

Hibiscus Powder At Home

गुड़हल के पाउडर की चाय बनाने का तरीका

गुड़हल के पाउडर से चाय बनाने के लिए सबसे पहले डेढ़ कप पानी को उबालने के लिए रखें। जब पानी अच्छे से उबल जाए, तो इसमें गुड़हल फूलों का पाउडर मिलाएं। दोनों को एक दो मिनट के लिए उबलने दें। अब आपकी चाय तैयार है। अब इसमें अपने टेस्ट के अनुसार शहद या खजूर का सिरप मिलाकर पी सकते हैं। ये चाय सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है।

इसे भी पढ़ें- ये 5 तरह की चाय हैं स्किन और बालों के लिए फायदेमंद

गुड़हल का फूल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ऊपर बताए गए तरीकों से इस्तेमाल करके आप इसे चेहरे पर पैक, बालों का पैक या चाय के रूप में इस्तेमाल कर सकतेहैं। गुड़हल का फूल शरीर में एनीमिया की समस्या को दूर करके वजन को घटाने में भी मददगार होता है। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer