ये 5 तरह की चाय हैं स्किन और बालों के लिए फायदेमंद

Types Of Tea For Healthy Skin And Hair: ये 5 तरह की चाय पीने से स्किन और बालों की कई परेशानियां दूर होती हैं। आइए जानते हैं इन चाय के बारें में। 

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Sep 08, 2022Updated at: Sep 08, 2022
ये 5 तरह की चाय हैं स्किन और बालों के लिए फायदेमंद

चाय आपके मूड को तरोताजा कर देती है। ये बात तो आपने कई बार सुनी होगी। लेकिन क्या आप जानते है कि चाय आपके स्किन और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है?आमतौर पर ज्यादातर लोग काली चाय या दूध वाली चाय पीना पसंद करते हैं। लेकिन इन दिनों बहुत सी हर्बल चाय आसानी से उपलब्ध हैं,  जैसे- ग्रीन टी, ब्लैक टी और कैमोमाइल  टी आदि। ये सभी चाय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती हैं। इसके अलावा कई चाय ऐसी भी हैं, जो आपके बालों को मजबूत करने और आपकी स्किन को चमकदार बनाने में मदद कर सकती हैं।

पुदीने की चाय

पुदीने की चाय सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। पुदीने की चाय में मौजूद  एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पिंपल्स और झाइयों को दूर करने में मदद करते हैं। पुदीना में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण पिंपल्स के बैक्टीरिया को खत्म करके उसकी सूजन को भी कम करते हैं। वहीं पुदीने की चाय स्कैल्प को साफ रखकर बालों को बढ़ाने में मदद करती है।

ग्रीन टी

ग्री टी सेहत के लिए काफी लाभदायक होती है। लोग इस चाय का सेवन वेट लॉस से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी करते हैं। नियमित इस चाय को पीने से चेहरे की झुर्रियां और रिंकल्स की समस्या भी दूर हो सकती है। ग्रीन टी बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। ये बालों को जल्दी लंबा करने के साथ बालों को चमकदार बनाने में मदद करती हैं। 

गुड़हल की चाय

गुड़हल के फूल स्किन से लेकर बालों तक के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इस चाय को लोग सर्दी, खांसी और वायरल बुखार में पीते हैं। गुड़हल की चाय में मौजूद हाइड्रेटिंग और एंटीसेप्टिक गुण स्किन को साफ और बेदाग बनाने में मदद करते हैं। वहीं गुड़हल की चाय नियमित पीने से बाल तेजी से बढ़ते हैं।

गुलाब की चाय

गुलाब की पत्तियों की चाय त्वचा को ग्लोइंग बनाने के साथ स्किन को सॉफ्ट बनाने में मदद करती है। गुलाब की चाय नियमित पीने से बाल चमकदार बनते हैं। गुलाब की चाय सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसको पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और इम्यूनिटी भी मजबूत होती हैं। 

Types Of Tea For Healthy Skin And Hair

डंडेलियन टी

डंडेलियन टी इसके पीले रंग के फूलों से बनाई जाती है। ये चाय एंटीऑक्सिडेंट और  एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है। इसकी नियमित पीने से स्किन ग्लोइंग बनने के साथ फाइन लाइन्स कम होती हैं। वहीं ये चाय बालों को मजबूती देने के साथ बालों के जल्दी बढ़ने में भी मदद करती हैं।

इसे भी पढ़ें- दिल को स्वस्थ रखने के लिए आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय

ये सभी चाय आप घर पर आसानी से बना सकते हैं। इनको नियमित पीने से स्किन की कई परेशानियां और बालों से जुड़ी समस्याएं को आसानी से दूर कर सकते हैं। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer