रूखे और बेजान हो गए हैं बाल? लगाएं चावल और एलोवेरा हेयर मास्क

बालों की ड्राईनेस दूर करने के लिए आप चावल और एलोवेरा जेल से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 21, 2022 12:37 IST
रूखे और बेजान हो गए हैं बाल? लगाएं चावल और एलोवेरा हेयर मास्क

बालों की ड्राईनेस से काफी लोग परेशान रहते हैं। रूखे-बेजान बाल ना केवल देखने में खराब लगते हैं, बल्कि कमजोर होकर टूटने भी लगते हैं। गलत खानपान, प्रदूषण, केमिकल युक्त उत्पादों का इस्तेमाल या हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स के ज्यादा इस्तेमाल के कारण बाल ड्राई हो सकते हैं। बालों की ड्राईनेस से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के शैंपू, तेल और हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, इनमें मौजूद केमिकल की वजह से बालों को नुकसान पहुंचता है। अगर आप रूखे बालों का नेचुरल इलाज ढूंढ रहे हैं, तो बालों में चावल और एलोवेरा जेल से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों के लिए चावल का आटा और एलोवेरा बहुत फायदेमंद होते हैं। इन दोनों चीजों से बालों को पोषण मिलता है और बाल मुलायम बनते हैं। आइए जानते हैं चावल और एलोवेरा हेयर मास्क बनाने का तरीका और इसके फायदे (Benefits And How To Make Rice Flour And Aloe Vera Hair Mask In Hindi)

चावल और एलोवेरा हेयर मास्क के फायदे - Rice Flour And Aloe Vera Hair Mask Benefits In Hindi

चावल का आटा सेहत के साथ-साथ बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है। चावल का आटा विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर होता है, जिससे बालों को पर्याप्त पोषण भी मिलता है। बालों में चावल का आटा लगाने से बालों से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं। चावल का आटा इस्तेमाल करने से बालों में जमा गंदगी और धुल-मिट्टी निकल जाती है। चावल के आटे के इस्तेमाल से बालों की ड्राईनेस भी दूर होती है। इसे लगाने से बाल लंबे, घने और मुलायम बनते हैं।  एलोवेरा हमारी सेहत के साथ-साथ त्वचा और बालों के लिए भी बहुत लाभकारी है। एलोवेरा में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व स्कैल्प और बालों को पोषण देते हैं। बालों में एलोवेरा जेल लगाने से बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं। एलोवेरा जेल लगाने से बालों का रूखापन भी दूर होता है और बाल मुलायम बनते हैं। एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से हेयर फॉल और रूसी की समस्या भी खत्म होती है और बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ें: रूखे और बेजान बालों से हैं परेशान, तो इस तरह करें मेहंदी का इस्‍तेमाल

चावल और एलोवेरा हेयर मास्क की सामाग्री - Ingredients For Rice Flour And Aloe Vera Hair Mask 

  • 4 चम्मच चावल का आटा
  • 2 चम्मच एलोवेरा जेल
  • 2 चम्मच नारियल का तेल
Rice-Flour-Hair-Mask

चावल और एलोवेरा हेयर मास्क बनाने का तरीका - How To Make Rice Flour And Aloe Vera Hair Mask

इस हेयर पैक बनाने के लिए एक बाउल में चावल का आटा, एलोवेरा जेल और नारियल का तेल डालें। इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स कर दें। अब इसे अपने बालों में लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। इसे आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद शैंपू सेबालों को धो लें। हफ्ते में दो बार इस हेयर पैक का इस्तेमाल करें। इससे स्कैल्प पर जमा डेड स्किन सेल्स हटाने में मदद मिलेगी और बालों को पोषण मिलेगा। इस हेयर पैक को लगाने से बालों का रूखापन दूर होगा। ये तीनों ही चीजें बालों को पोषण देंगी, जिससे बाल मजबूत और घने बनेंगे।  

इस तरह आप चावल के आटे और एलोवेरा जेल का इस्तेमाल बालों में कर सकते हैं। चावल के आटे और एलोवेरा जेल के हेयर मास्क से बालों का रूखापन दूर करने में मदद मिलती है। इससे बालों को पोषण मिलता है, जिसे बाल मजबूत बनते हैं।

Disclaimer