ड्राई बेजान बालों को बनाना है स्मूद, तो लगाएं अखरोट के 3 हेयर मास्क

Walnut Hair Mask For Rough Hair:अखरोट के हेयर मास्क बालों को सिल्की और स्मूद बनाने में मदद करते हैं। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Nov 13, 2022 14:00 IST
ड्राई बेजान बालों को बनाना है स्मूद, तो लगाएं अखरोट के 3 हेयर मास्क

Walnut Hair Mask For Rough Hair: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल, खानपान में कमी, प्रदूषण और गलत हेयर प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल की वजह से कई बार बाल ड्राई और बेजान हो जाते हैं। बालों में ड्रायनेस की वजह से बाल काफी झड़ने लगते है और फ्रिजी भी हो जाते हैं। कई बार महिलाएं इस समस्या से बचने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना शुरू कर देती हैं। इन प्रोडक्ट्स में हानिकारक केमिकल मिले होते हैं, जो बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में बालों को सिल्की, स्मूद और चमकादर बनाने के लिए किचन में मौजूद अखरोट का भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं। अखरोट के हेयर मास्क बालों की परेशानियों को दूर करके बालों को जल्दी लंबा करने में भी मदद करते हैं। आइए जानते हैं अखरोट के हेयर मास्क बनाने के बारे में।

1. अखरोट और दही का हेयर मास्क

सामग्री

अखरोट 10 -12 

दही 1 कप 

नींबू का रस 1 चम्मच 

गुलाब जल 1 चम्मच 

हेयर पैक बनाने की विधि

अखरोट और दही का हेयर मास्क बनाने के लिए अखरोट को 1 से 2 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। उसके बाद अखरोट का पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में दही, नींबू का रस और गुलाब जल को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को बालों को शैंपू करने के बाद बालों और स्कैल्प पर इस मिश्रण को आधे घंटे के लिए लगा के छोड़ दें। उसके बाद बालों को नॉर्मल पानी से वॉश करें। बाल सूखने के बाद बालों पर तेल से मसाज भी कर सकते हैं। ये मास्क बालों को स्मूद बनाने के साथ डैंड्रफ की समस्या को कम करने में मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें- नाभि पर रोज इस तरह लगाएं हींग, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

hair

2. वेजिटेबल ऑयल और अखरोट का हेयर मास्क

सामग्री

2 से 3 चम्मच वेजिटेबल ऑयल

2 से 3 अखरोट

हेयर पैक बनाने की विधि

वेजिटेबल ऑयल और अखरोट का हेयर मास्क बनाने के लिए वेजिटेबल में अखरोट को 5 मिनट के लिए उबाल लें। ठडा होने पर इस तेल को छानकर बॉटल में भर लें। अब इस तेल को बालों और स्कैल्प पर लगाकर हल्के हाथ से मसाज करें। इसके बाद बालों को 2 से 3 घंटे बाद शैंपू कर लें। ये हेयर मास्क रूखे बालों की परेशानी को दूर करके बालों को तेजी से बढ़ने में मदद भी करेगा।

3. अखरोट और गुड़हल का तेल का हेयर मास्क

सामग्री

2-3 अखरोट

1 कप गुड़हल के फूल

1 चम्मच नारियल का तेल

हेयर पैक बनाने की विधि

अखरोट और गुड़हल का तेल का हेयर मास्क बनाने के लिए अखरोट को 1 से 2 घंटे के लिए भिगो कर रख दें। उसके बाद अखरोट का पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में गुड़हल के फूलों को कूटकर और तेल को मिलाकर गाढ़ा मिश्रण तैयार करें। अब इस पैक को 30 मिनट तक लगा के रखें। उसके बाद बालों को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ये हेयर मास्क बालों को फ्रिजी होने से बचाने के साथ रफ बालों की समस्या को दूर करेगा। ये मास्क बालों को पोषण देकर बालों को स्मूद बनाएगा।

इसे भी पढ़ें- जंक फूड खिलाने से बच्चों की सेहत पर पड़ता है बुरा असर, हो सकते हैं ये 5 नुकसान

ये सभी हेयर पैक बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन ध्यान रखें अगर आपने कोई ट्रीटमेंट कराया हैं, तो अपने ब्यूटी एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer