डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए इन 5 तरीकों से इस्तेमाल करें नारियल तेल

बालों में नारियल का तेल लगाने से डैंड्रफ की समस्या दूर होती है और बाल मजबूत बनते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Nov 12, 2022 13:00 IST
डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए इन 5 तरीकों से इस्तेमाल करें नारियल तेल

Dandruff treatment with coconut oil In Hindi: बालों में डैंड्रफ होना एक आम समस्या है। खासतौर पर सर्दियों में स्कैल्प की त्वचा ड्राई होने के कारण डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के शैंपू, ऑयल और हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फिर भी इस समस्या से छुटकारा नहीं मिलता है। ऐसे में आप इस समस्या से निजात पाने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल का तेल बालों को मॉइश्चराइज करता है और उन्हें ड्राई होने से बचाता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं, जो स्कैल्प पर बैक्टीरिया को पनपने से रोकते हैं। वहीं, इसमें विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन ई, प्रोटीन, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो स्कैल्प की गंदगी को साफ करने और पोषण देने में मदद करते हैं। बालों में नारियल का तेल लगाने से डैंड्रफ की समस्या दूर होती है और बाल मजबूत बनते हैं। आइए जानते हैं कि डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए आप नारियल कि तेल का इस्तेमाल किस तरह कर सकते हैं (How To Use Coconut Oil To Get Rid Of Dandruff) -

नारियल का तेल और नींबू  (Coconut Oil With Lemon)

स्कैल्प की गंदगी के कारण बालों में डैंड्रफ की समस्या हो सकती है। इसे दूर करने के लिए आप नारियल के तेल और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू में विटामिन सी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो स्कैल्प की गंदगी को दूर करने में मदद करते हैं। इसके लिए नारियल के तेल में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिला लें। इसे बालों में लगाकर, हल्के हाथों से मसाज करें। आधे घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें। हफ्ते में ऐसा दो-तीन बार करने से आपको डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

Coconut-Oil-For-Dandruff

नारियल तेल से मसाज (Massage With Coconut Oil)

डैंड्रफ समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप बालों में नारियल के तेल से मसाज कर सकते हैं। इसके लिए नारियल के तेल को थोड़ा गुनगुना कर लें। इसे अपने बालों में लगाकर, हल्के हाथों से मसाज करें। आधे घंटे बाद बालों को धो लें। नारियल के तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जिससे डैंड्रफ की समस्या दूर होती है।

इसे भी पढ़ें: झड़ते बालों से हैं परेशान? हेयर फॉल रोकने के लिए चुकंदर का इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

नारियल का तेल और कपूर (Coconut Oil And Camphor)

बालों में डैंड्रफ को खत्म करने के लिए आप नारियल के तेल में कपूर मिलाकर भी लगा सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण और एंटीफंगल गुण से डैंड्रफ की समस्या दूर होगी। इसके लिए कपूर की दो गोलियों को पीसकर नारियल के गर्म तेल में मिक्स कर लें। अब इसे बालों में लगाकर मालिश करें। एक घंटे बाद बालों को धो लें।

हॉट टॉवल ट्रीटमेंट (Hot Towel Treatment With Coconut Oil)

नारियल के तेल से हॉट टॉवल ट्रीटमेंट लेने से भी डैंड्रफ की समस्या को दूर किया जा सकता है। इसके लिए बालों में नारियल का तेल लगाकर मसाज करें। फिर एक टॉवल को गर्म पानी में भिगोकर निचोड़ लें। इसे अपने सिर पर 30 मिनट तक लपेटकर रखें। इसके बाद बालों को शैम्पू से धो लें। 

नारियल का तेल और रोजमेरी ऑयल (Coconut Oil And Rosemary Oil)

डैंड्रफ की समस्या से निजात पाने के लिए आप नारियल के तेल और रोजमेरी ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए नारियल के तेल में 5 से 6 बूंदे रोजमेरी ऑयल की मिलाकर मिक्स कर लें। इसे अपने बालों की जड़ों में लगाकर, हल्के हाथों से मालिश करें। बालों को शावर कैप से ढंक लें। आधे घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें।

इसे भी पढ़ें: बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद कर सकता है परवल, जानें कैसे करें इस्‍तेमाल

बालों में डैंड्रफ की समस्या से निजात पाने के लिए आप इन तरीकों से नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नियमित रूप से इन उपायों के इस्तेमाल से आपको डैंड्रफ की समस्या से जल्द छुटकारा मिलेगा।

Disclaimer