बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद कर सकता है परवल, जानें कैसे करें इस्‍तेमाल

Hair Growth Treatment: बालों की ग्रोथ के ल‍िए करें ताजी सब्‍ज‍ियां फायदेमंद होती हैं। इस लेख में आपको बताएंगे बालों के ल‍िए परवल के प्रयोग।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Nov 04, 2022 12:22 IST
बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद कर सकता है परवल, जानें कैसे करें इस्‍तेमाल

बालों की अच्‍छी ग्रोथ का घरेलू उपाय चाह‍िए, तो परवल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। कई कारण हैं ज‍िनके चलते बालों की ग्रोथ घट सकती है। प्रदूषण, साफ-सफाई की कमी, शरीर में पोषक तत्‍वों की कमी के कारण बाल झड़ने की समस्‍या हो सकती है। बालों को लंबा और घना बनाने के ल‍िए ताजी सब्‍ज‍ियां फायदेमंद होती हैं ज‍िनमें से एक है परवल। परवल में कैल्शियम, फॉस्‍फोरस, पोटैशियम और मैग्नीशियम आद‍ि जैसे पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं। इस लेख में हम बालों के ल‍िए परवल के फायदे और इस्‍तेमाल का तरीका जानेंगे। 

parwal benefits

बालों के ल‍िए परवल के फायदे 

1. बाल झड़ने की समस्‍या से छुटकारा म‍िलेगा। परवल का छ‍िलका भी बालों के ल‍िए फायदेमंद होता है।

2. बालों की ग्रोथ में मदद करेगा। परवल में व‍िटाम‍िन बी1, बी2 पाया जाता है। ये व‍िटाम‍िन्‍स बालों के ल‍िए फायदेमंद होते हैं। 

3. परवल में एंटीबैक्‍टीर‍ियल गुण पाए जाते हैं। परवल के इस्‍तेमाल से डैंड्रफ की समस्या दूर हो सकती है। 

4. स्‍कैल्‍प इंफेक्‍शन से छुटकारा म‍िलेगा क्‍योंक‍ि परवल में एंटीफंगल गुण होते हैं ज‍िससे संक्रमण का इलाज क‍िया जा सकता है।

5. रूखे बालों का इलाज करने में परवल फायदेमंद माना जाता है। परवल में एंटीऑक्‍सीडेंट्स, व‍िटाम‍िन ए और सी पाया जाता है ज‍िससे बाल हेल्‍दी रहते हैं। 

इसे भी पढ़ें- वजन घटाने में मददगार है परवल, जानें वेट लॉस के लिए इसे खाने के तरीका और 4 फायदे

परवल के पानी का इस्‍तेमाल 

हेयर ग्रोथ के ल‍िए परवल के पानी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 1 मग पानी की मात्रा को बर्तन में डालकर गरम करें। उसमें परवल के छोटे टुकड़े डालें। परवल को पानी के साथ उबलने दें। जब परवल का अर्क, पानी के साथ म‍िल जाए, तो उस पानी से स‍िर धोएं। इससे बाल मजबूत और घने बनेंगे। 

परवल से बनाएंं हेयर पैक 

बालों की अच्‍छी ग्रोथ के ल‍िए परवल से हेयर पैक बना सकते हैं। परवल का छ‍िलका न‍िकालकर उसे पीस लें। गूदे में ताजा एलोवेरा जेल म‍िलाएं। इस म‍िश्रण को बालों पर लगाकर छोड़ दें। 30 म‍िनट बाद बाल धो लें। इस म‍िश्रण को हफ्ते में 2 से 3 बार इस्‍तेमाल कर सकते हैं।     

डाइट में शाम‍िल करें परवल 

परवल का इस्‍तेमाल रसदार सब्जी के रूप में किया जाता है। परवल को डाइट में शाम‍िल करके आप बालों को तेजी से बढ़ा सकते हैं। हालांक‍ि डाइट में शाम‍िल की गई क‍िसी भी चीज का असर तुरंत देखने को नहीं म‍िलता। परवल के जूस का सेवन भी कर सकते हैं। परवल को काटकर म‍िक्‍सी में डालकर पीस लें और रस छानकर प‍िएं।  

परवल के इस्‍तेमाल से बाल झड़ने की समस्‍या, रूखे बाल, डैंड्रफ आद‍ि समस्‍याओं से छुटकारा म‍िलता है। परवल से एलर्जी है, तो इसका इस्‍तेमाल करने से बचें। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।  

image credit: healthbenefitstimes, shopify

Disclaimer