ऑयली स्कैल्प की समस्या से हैं परेशान? अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, मिलेगा छुटकारा

Oily Scalp Ayurvedic Tips: ऑयली स्कैल्प की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, मिलेगा फायदा।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Nov 02, 2022 19:20 IST
ऑयली स्कैल्प की समस्या से हैं परेशान? अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, मिलेगा छुटकारा

Oily Scalp Ayurvedic Tips: ऑयली स्कैल्प की समस्या के कारण आपके बालों की ग्रोथ कम हो जाती है और इसकी वजह से आपके बालों में कई समस्याएं शुरू हो जाती हैं। स्कैल्प में तेल या ग्रीस जमने की वजह से बालों में भी यह ग्रीस जम जाती है और इसकी वजह से आपके बालों में डैंड्रफ, बाल झड़ने की समस्या और सिर में खुजली की समस्या भी हो सकती है। ऑयली स्कैल्प की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आज के समय में मार्केट में तमाम केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, लेकिन इनका इस्तेमाल बालों के लिए सुरक्षित नहीं माना जाता है। इसलिए बालों और स्कैल्प में ग्रीस जमने या ऑयली बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आयुर्वेदिक नुस्खों का इस्तेमाल करना चाहिए। आइए जानते हैं ऑयली स्कैल्प की समस्या से छुटकारा पाने के आयुर्वेदिक उपाय।

ऑयली स्कैल्प से छुटकारा पाने के आयुर्वेदिक टिप्स- Oily Scalp Ayurvedic Tips in Hindi

ऑयली स्कैल्प की समस्या किसी को भी हो सकती है और इसकी वजह से आपको कई परेशानियां झेलनी पड़ती हैं। ज्यादातर लोगों में ऑयली स्कैल्प की समस्या शरीर में विटामिन बी की कमी की वजह से होती है। इसके अलावा आपके जीवनशैली से जुड़ी कुछ गलत आदतें भी इसका कारण बन सकती हैं। ऑयली स्कैल्प से छुटकारा पाने के लिए ये आयुर्वेदिक उपाय अपनाएं-

Oily Scalp Ayurvedic Tips

इसे भी पढ़ें: रूखे, बेजान और डैमेज हो चुके बालों में नई जान डाल देंगी ये 5 टिप्स

1. एलोवेरा का इस्तेमाल

एलोवेरा का इस्तेमाल करने से ऑयली स्कैल्प की समस्या में बहुत फायदा मिलता है। इसका इस्तेमाल करने से ऑयली स्कैल्प के अलावा डैंड्रफ की समस्या में भी फायदा मिलता है। एलोवेरा जेल को बालों और स्कैल्प पर सही ढंग से लगाने से आपको फायदा मिलता है। इसे बालों में लगाने के बद 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें उसके बाद बालों को शैंपू करें।

2. मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल

दादी-नानी के जमाने से ही मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल किया जा रहा है। मुल्तानी मिट्टी का लेप स्कैल्प पर लगाने से आपको ऑयली स्कैल्प और ऑयली बालों की समस्या में फायदा मिलेगा। ग्रीसी हेयर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी और नींबू के रस को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं। ऐसा करने से आपको ऑयली स्कैल्प में फायदा मिलेगा।

3. मेथी और नारियल तेल

मेथी और नारियल तेल का इस्तेमाल ऑयली बाल और ऑयली स्कैल्प की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नारियल के तेल में मौजूद गुण ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद होते हैं। मेथी दाने को पानी में भिगोकर इसका पेस्ट तैयार करें और फिर इसमें दो से तीन बूंदे नारियल तेल की मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें और फिर शैंपू करें।

4. बेकिंग सोडा

बालों और स्कैल्प से ऑयलीनेस दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। बेकिंग सोडा दरअसल एक एल्कलाइन है जो बालों और स्कैल्प के पीएच लेवल को बैलेंस रखने में बहुत फायदेमंद होता है। बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर बालों और स्कैल्प पर लगाने से फायदा मिलता है।

इसे भी पढ़ें: हेयर स्पा या हेयर केराटिन: बालों के लिए कौन सा ट्रीटमेंट है अच्छा, जानें दाेनाें के फायदे-नुकसान

ऑयली स्कैल्प की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ऊपर बताये गए उपायों को अपनाना फायदेमंद होता है। इसके अलावा बालों की सही ढंग से साफ-सफाई और गंदगी से दूर रखना चाहिए, इससे आपके बाल और स्कैल्प के ऑयली होने का खतरा कम रहता है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer