रूखे, बेजान और डैमेज हो चुके बालों में नई जान डाल देंगी ये 5 टिप्स

How To Repair Damaged Hair: रूखे, बेजान और डैमेज बालों की परेशानी दूर करने के लिए ये 5 टिप्स फॉलो करें।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Nov 01, 2022 15:30 IST
रूखे, बेजान और डैमेज हो चुके बालों में नई जान डाल देंगी ये 5 टिप्स

How To Repair Damaged Hair: खूबसूरत बाल हर किसी को पसंद होते है। लेकिन गलत प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल, गलत खानपान और लाइफस्टाइल की कमी के कारण कई बार बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। बालों में नई जान डालने के लिए हम कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बालों की चमक चली जाती हैं। कई बार बालों को खूबसूरत बनाने के लिए हम पार्लर पर जाकर ट्रीटमेंट भी करवाते है। लेकिन ये ट्रीटमेंट महंगे होने के साथ इनको कराने में समय भी बहुत लगता है। ऐसे में डैमेज हो चुके बालों में नई जान डाल देने के लिए आप इन टिप्स को फॉलो कर सकती हैं। ये टिप्स बालों को चमकदार बनाने के साथ उन्हें मजबूत,लंबे और घने भी बनाएंगे। 

सही डाइट

जी हां, डाइट का सीधा असर बालों की ग्रोथ और उनकी क्वालिटी पर भी पड़ता है। सही डाइट बालों को मजबूत बनाने के साथ बालों पर से रूखेपन को भी दूर करती है। डाइट में अखरोट, शकरकंद, गाजर और पालक आदि को डाइट में अवश्य शामिल करें। इसको खाने से बाल मजबूत होने के साथ शाइनी भी बनेगे।

केमिलकल युक्त प्रोडक्ट्स का कम इस्तेमाल

बालों को रूखेपन से बचाने के लिए बालों पर केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का कम इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि ये प्रोडक्ट्स बालों से नैचुरल शाइन को छिन लेते है और उन्हें रूखे और बेजान बना देते है। बालों पर इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बालों को बहुत नुकसान होता है।

मसाज

मसाज बालों के लिए बहुत जरूरी होती है। बालों पर मसाज नहीं करने से वह रूखे और बेजान हो जाते हैं। बालों में शाइन लाने के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार तेल से मसाज अवश्य करें। बालों पर मसाज करने के लिए बादाम का तेल या नारियल का तेल से मसाज कर सकते है। मसाज करने से बालों को भरपूर पोषण मिलता है। जिससे वो शाइनी नजर आते है। 

इसे भी पढ़ें- शरीर से गंदगी बाहर निकालने के लिए ट्राई करें 5 डिटॉक्स टी

hair

योग

योग शरीर को हेल्दी रखने में मदद करती है। इसको नियमित करने से स्किन ग्लोइंग बनने के साथ बाल भी मजबूत बनते हैं। योग करने से सिर की त्वचा का ब्लड फ्लो तेज होता है। जिससे बाल शाइनी और स्ट्रांग बनते हैं। योग बालों को झड़ने से भी बचाता है।

बालों को ट्रिम करें

बालों की सही ग्रोथ के लिए बालों को समय पर ट्रिम करना बहुत आवश्यक होता है। रेगुलर बालों को ट्रिम कराने से दोमुंहे बाल और रूखे बालों की परेशानी दूर होती हैं। नियमित ट्रिमिंग कराने से बाल तेजी से बढ़ते है और बाल चमकदार भी बनते हैं।

इसे भी पढ़ें- इन 5 समस्याओं में भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, सेहत को होंगे नुकसान

ये सभी टिप्स बालों की ग्रोथ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। नियमित इनको फॉलो करने से रूखे,बेजान बालों की समस्या दूर होने से साथ बालों की सही ग्रोथ और वह चमकदार भी बनेंगे। लेकिन ध्यान रखें अगर आपने कोई ट्रीटमेंट लिया है, तो अपने ब्यूटी एक्सपर्ट से सलाह लेकर ही इन टिप्स को फॉलो करें। 

All Image Credit- Freepik 

Disclaimer