झड़ते बालों से हैं परेशान? हेयर फॉल रोकने के लिए चुकंदर का इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

बालों में चुकंदर का जूस लगाने से बालों का झड़ना कम करने में मदद मिलती है और डैंड्रफ जैसी समस्याएं भी दूर होती हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 31, 2022 15:10 IST
झड़ते बालों से हैं परेशान? हेयर फॉल रोकने के लिए चुकंदर का इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

लंबे, काले और घने बालों से पर्सनालिटी में चार चांद लग जाते हैं। लेकिन आजकल बालों का झड़ना काफी आम हो गया है। गलत खानपान, अत्यधिक तनाव, नींद ना पूरी होना, धूम्रपान करना या फिर किसी बीमारी के कारण हेयर फॉल की समस्या हो सकती है। बालों के झड़ने के लिए लोग तरह-तरह की शैंपू और ऑयल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, कई बार इनसे भी कोई फायदा नहीं होता है। ऐसे में आप बालों का झड़ना रोकने के लिए घरेलू उपाय इस्तेमाल कर सकते हैं। हेयर फॉल की समस्या से निपटने के लिए चुकंदर का इस्तेमाल एक बेहतरीन घरेलू उपाय है। चुकंदर में आयरन, विटामिन, कैल्शियम पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ये सभी पोषक तत्व हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। चुकंदर के जूस में कैरोटिनॉइड मौजूद होता है, जो स्कैल्प में ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है। अगर आप बालों के झड़ने से परेशान हैं, तो चुकंदर को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा, आप चुकंदर के जूस को बालों में लगाकर भी हेयर फॉल की समस्या से निजात पा सकते हैं। बालों में चुकंदर का जूस लगाने से बालों का झड़ना कम करने में मदद मिलती है और डैंड्रफ जैसी समस्याएं भी दूर होती हैं। तो चलिए, जानते हैं कि आप किस तरह से चुकंदर का इस्तेमाल करके बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं (How to use beetroot for hair fall In Hindi) -

चुकंदर और कॉफी पाउडर (Beetroot And Coffe Powder)

अगर आप हेयर फॉल की समस्या से परेशान हैं तो चुकंदर के जूस में कॉफी पाउडर मिलाकर लगा सकते हैं। इस पैक को बालों में लगाने से बालों का झड़ना कम होगा और बालों को प्राकृतिक कलर भी मिलेगा। इस पैक को बनाने के लिए एक कप चुकंदर के जूस में एक चम्मच कॉफी पाउडर डालकर मिलाएं। इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। करीब 1 घंटे के लिए इसे ऐसे ही लगाकर छोड़ दें। फिर पानी से बालों को अच्छी तरह से धो लें। इस पैक के इस्तेमाल से हेयर फॉल की समस्या में काफी फायदा होगा और बालों को एक नई शाइन मिलेगी। 

इसे भी पढ़ें: टूटते-झड़ते बालों को रोकने के लिए बनाएं ये Homemade Anti Hair Fall Herbal Oil, जानें तरीका

चुकंदर और अदरक ((Beetroot And Ginger)

बालों का टूटने-झड़ने रोकने के लिए आप चुकंदर के जूस और अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों में चुकंदर और अदरक का रस मिलाकर लगाने से बालों का टूटना बंद होगा और बाल मजबूत बनेंगे। इसके लिए आधे कप चुकंदर के जूस में दो बड़े चम्मच अदरक का जूस और 2 बड़े चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। इन सभी चीजों को आपस में अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाकर, हल्के हाथों से मसाज करें। इसे बालों में करीब 20 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें। इसके बाद बालों को पानी से धो लें। इस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में कम से कम 2 बार करें। इससे हेयर फॉल और गंजेपन की शिकायत दूर होगी और बाल घने बनेंगे।

Beetroot-For-Hairfall

चुकंदर, मेहंदी और आंवला पाउडर ((Beetroot, Mehendi And Amla Powder)

हेयर फॉल को रोकने के लिए आप चुकंदर के जूस में मेहंदी और आंवले का पाउडर मिलाकर भी लगा सकते हैं। इस हेयर पैक को तैयार करने के लिए आधे कप चुकंदर के जूस में 2 बड़े चम्मच मेहंदी पाउडर और एक बड़ा चम्मच आंवले का पाउडर मिलाएं। सभी चीजों को आपस में अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस  हेयर पैक को अपने बालों में लगाएं और करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से बालों को अच्छी तरह धो लें। इस हेयर पैक के इस्तेमाल से बालों की जड़ें मजबूत होंगी और बालों का झड़ना टूटना कम होगा। इस पैक के इस्तेमाल से डेंड्रफ की समस्या भी दूर होगी।  

इसे भी पढ़ें: हीट के कारण डैमेज हो गए हैं बाल? इन टिप्स की मदद से करें रिपेयर

आज के समय में हेयर फॉल की समस्या काफी आम हो गई है। बालों का झड़ना रोकने के लिए आप चुकंदर का इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों में चुकंदर का रस लगाने से बालों का टूटना कम होता है और बाल घने-मजबूत बनते हैं।

Disclaimer