हीट के कारण डैमेज हो गए हैं बाल? इन टिप्स की मदद से करें रिपेयर

अगर हीट के कारण आपके बाल डैमेज हो गए हैं, तो आप कुछ आसान टिप्स अपनाकर उन्हें आसानी से रिपेयर कर सकते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 26, 2022 17:00 IST
हीट के कारण डैमेज हो गए हैं बाल? इन टिप्स की मदद से करें रिपेयर

बालों की स्टाइलिंग और डिफरेंट लुक के लिए लोग हीटिंग टूल्स का काफी इस्तेमाल करते हैं। हीटिंग टूल्स की मदद से बालों को मनचाहा स्टाइल तो मिल जाता है, लेकिन, इनके ज्यादा इस्तेमाल से बाल डैमेज हो जाते हैं। इससे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं और कमजोर होकर टूटने लगते हैं। हीट के कारण डैमेज हुए बालों को रिपेयर करना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में बालों को खास देखभाल की जरूरत होती है। आज हम आपको हीट के कारण डैमेज्ड बालों को रिपेयर करने की कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं -

हीट स्टाइलिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल बंद कर दें

बालों में जरूरत से ज्यादा हीट स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बाल डैमेज हो सकते हैं। डैमेज्ड बालों को रिपेयर करने का सबसे आसान तरीका है कि आप कुछ दिनों के लिए हीट स्टाइलिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल बंद कर दें। इससे बालों की खोई हुई नमी धीरे-धीरे वापस आ जाएगी और बालों का टेक्सचर भी सुधरेगा। अगर आपको बालों को स्टाइल करना भी है, तो हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे का इस्तेमाल जरूर करें।

इसे भी पढें: डाइटिंग के दौरान झड़ रहे हैं बाल? इन 3 टिप्स को करें फॉलो, दूर होगी समस्या

एलोवेरा जेल

बालों के लिए एलोवेरा जेल काफी फायदेमंद होता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो स्कैल्प की ड्राइनेस और खुजली को दूर करने में मदद करते हैं। एलोवेरा जेल लगाने से क्यूटिकल्स को पोषण मिलता है और बाल मॉइश्चराइज होते हैं। एलोवेरा जेल लगाने से हीट के कारण डैमेज हुए बालों को रिपेयर करने में काफी मदद मिलती है। इसके लिए आधा कप ऑलिव ऑयल में 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं और मसाज करें। एक घंटे बाद बालों को पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल से आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

गर्म तेल की मालिश 

हीट स्टाइलिंग प्रोडक्ट के ज्यादा इस्तेमाल से बालों का नेचुरल ऑयल छिन जाता है। इससे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। हीट के कारण डैमेज हुए बालों में गर्म तेल की मालिश करने से उनमें नई जान आ सकती है। हॉट ऑयल मसाज करने से क्यूटिकल्स को पोषण मिलता है और बाल हेल्दी रहते हैं। इसके लिए नियमित रूप से नारियल के तेल, जैतून के तेल या सरसों के तेल से बालों में मसाज करें।

Heat-Damaged-Hair

शहद और केले का हेयर मास्क 

हीट के कारण डैमेज हुए बालों में हेयर मास्क लगाने से उनकी खोई हुई नमी वापस लौट सकती है। हीट डैमेज्ड हेयर में आप शहद और केले का हेयर मास्क लगा सकते हैं। यह दोनों ही चीजें पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और बालों के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। केले और शहद में प्रोटीन और एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो डैमेज्ड बालों को रिपेयर करने में मदद करते हैं। शहद और केले का हेयर मास्क बनाने के लिए एक केले को छीलकर मैश कर लें। अब इसमें दो चम्मच शहद और एक चम्मच बादाम का तेल मिलाएं और बालों में लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को धो लें। इस हेयर मास्क के इस्तेमाल से डैमेज्ड बालों को पोषण मिलेगा।

इसे भी पढें: सफेद बालों को काला करेंगे सरसों तेल और करी पत्ता, जानें प्रयोग का तरीका

एवोकाडो

एवोकाडो में विटामिन और फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जिससे बालों को पोषण मिलता है। एवोकाडो का इस्तेमाल करके आप हीट डैमेज्ड हेयर में नई जान डाल सकते हैं। इससे बाल मजबूत होंगे और उनका टेक्सचर भी सुधरेगा। इसके लिए एक कटोरी में एक एवोकाडो को मैश कर लें। अब इसमें एक अंडा मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपने बालों में आधे घंटे तक लगाकर रखें। इसके बाद बालों को पानी से धो लें। हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल करने से बाल मजबूत बनेंगे।

हीटिंग टूल्स के ज्यादा इस्तेमाल से बाल डैमेज हो सकते हैं। ऐसे बालों को खास देखभाल की जरूरत होती है। इन टिप्स को फॉलो करके आप हीट डैमेज्ड हेयर को रिपेयर कर सकते हैं।

Disclaimer