नैचुरल तरीके से बनाएं होममेड हेयर स्पा क्रीम, जानें बनाने के 3 तरीके

 Make Hair Spa Cream At Home: बालों को नैचुरल शाइनी बनाने के लिए घर पर आसानी से बनाएं हेयर स्पा क्रीम। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 26, 2022 14:00 IST
नैचुरल तरीके से बनाएं होममेड हेयर स्पा क्रीम, जानें बनाने के 3 तरीके

Make Hair Spa Cream At Home: प्रदूषण, खानपान की कमी और गलत प्रोडक्ट्स की इस्तेमाल से कई बार बालों की चमक चली जाती हैं और वह कमजोर भी हो जाते हैं। बालों की मजबूत और चमकदार बनाने के लिए कई बार हम घंटो पार्लर में जाकर हेयर स्पा ट्रीटमेंट करवाते है। लेकिन ये ट्रीटमेंट महंगे होने के साथ इनमें कई तरह के केमिकल्स का उपयोग भी होता है। ये केमिकल्स बालों को कमजोर करने के साथ उनकी नैचुरल शाइन भी छिन लेते हैं। ऐसे में बालों को शाइनी और मजबूत बनाने के लिए घर पर हेयर स्पा क्रीम को बना सकते हैं। ये क्रीम पूरी तरह नैचुरल होने के साथ बालों के लिए बहुत फायदेमंद भी होती है। आइए जानते हैं हेयर स्पा क्रीम बनाने का तरीके के बारे में।

1. नारियल तेल और केले की हेयर स्पा क्रीम

सामग्री

1/2- केला

3 चम्मच- शहद

1- अंडा

1 कप- दही

2 चम्मच- नारियल का तेल

बनाने का तरीका

नारियल तेल और केले की हेयर स्पा क्रीम बनाने के लिए नारियल तेल को छोड़कर सभी सामग्री को मिलाकर मिक्सर में गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। पेस्ट को कटोरी में निकालने के बाद उसमें नारियल तेल मिलाएं। बालों पर हेयर स्पा क्रीम लगाने से पहले बाल साफ होने बेहद जरूरी होते हैं। हेयर स्पा क्रीम को बालों की जड़ों और बालों पर लगाएं। उसके आधे घंटे के बाद बालों को वॉश कर लें।

इसे भी पढ़ें- शरीर के लिए ओमेगा -3 फैटी एसिड क्यों जरूरी माना जाता है? एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे

2. कोकोनट मिल्क और एलोवेरा स्पा क्रीम

सामग्री

1/2- कोकोनट मिल्क

1 चम्मच- एलोवेरा जैल

1 चम्मच- मुल्तानी मिट्टी

1- केला

1 चम्मच- दही

बनाने की विधि

इस हेयर स्पा क्रीम को बनाने के लिए सभी सामग्री को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को बालों को हल्का गीला करके लगाएं। ध्यान रखें हेयर स्पा क्रीम लगाने से पहले बाल साफ जरूर होने चाहिए। बालों पर हेयर स्पा क्रीम को 20 से 30 मिनट तक लगा रहने दें। उसके बाद बालों को शैंपू करके वॉश करें। शैंपू करने के बाद बालों पर कंडिशनर का इस्तेमाल न करें। ये हेयर स्पा क्रीम ऑयली स्कैल्प की समस्या को दूर करके बालों को चमकदार बनाने में मदद करेगी।

hair spa

3. ग्लिसरीन और नारियल तेल स्पा क्रीम

सामग्री

1 चम्मच ऑलिव ऑयल

1 चम्मच नारियल का तेल

1 चम्मच ग्लिसरीन

2 चम्मच एलोवेरा जैल

बनाने की विधि

इस हेयर स्पा क्रीम को बनाने के लिए नारियल तेल को छोड़कर और सभी को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। जब पेस्ट को कटोरी में निकाल लें। उसके बाद कटोरी में नारियल तेल मिलाकर इस पेस्ट को बालों में लगाएं। 15 से 20 मिनट के बाद बालों को नॉर्मल पानी से वॉश करके शैंपू करें। ये हेयर स्पा क्रीम बालों को पोषण देने के साथ बालों को मजबूत भी बनाएगी।

इसे भी पढ़ें- इम्यूनिटी कमजोर कर सकती हैं ये 5 गलत आदतें, जल्दी बनाती हैं बीमार

ध्यान रखें अगर आपने बालों पर कोई ट्रीटमेंट कराया है, तो ये हेयर स्पा क्रीम लगाने से पहले अपने ब्यूटीशियन से जरूर सलाह लें। 

All Image Credit-Freepik

Disclaimer