बालों में कोको पाउडर का करें इस्तेमाल, बनेंगे घने और मजबूत

Cocoa Powder for Hairs: कोको पाउडर में  एंटी-ऑर्गेनिक, एंटी कैसिनोजेनिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Oct 26, 2022 13:22 IST
बालों में कोको पाउडर का करें इस्तेमाल, बनेंगे घने और मजबूत

Cocoa Powder Hair Mask: आज के दौर में भी कई लोग बालों को हेल्दी और घने बनाए रखने के लिए बाजार में मिलने वाले केमिकल्स वाले प्रोडक्ट्स से ज्यादा घरेलू उपायों पर भरोसा करते हैं। भरोसा हो भी क्यों ना दादी-नानी के नुस्खें आज भी ज्यादातर प्रॉब्लम का सॉल्यूशन दे ही देते हैं। बालों को हेल्दी बनाने के लिए दादी-नानी मेंहदी, आंवला, भृंगराज जैसे कई आयुर्वेदिक चीजें लगाने की सलाह देती हैं। इससे बाल न सिर्फ हेल्दी रहते हैं बल्कि इससे मदद से डैमेज बालों को भी हेल्दी बनाया जा साकता है। लेकिन क्या आपने कभी हेल्दी बालों के लिए कोको पाउडर का इस्तेमाल ट्राई करने के बारे में सोचा है।

जी हां बालों के लिए कोको पाउडर का इस्तेमाल सुनने में बेशक नया हो, लेकिन ये काफी असरदार माना जाता है। कोको पाउडर में प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, सेलेनियम, पोटैशियम और जिंक जैसे पोषक तत्व होते हैं। कोको पाउडर का इस्तेमाल चॉकलेट बनाने में भी किया जाता है। इसमें एंटी-ऑर्गेनिक, एंटी कैसिनोजेनिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। नियमित तौर बालों में कोको पाउडर का हेयर मास्क लगाने से बाल न सिर्फ खूबसूरत बनते हैं बल्कि अनचाहे सफेद बालों से भी छुटकारा पाया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं बालों के लिए कोको पाउडर से हेयर मास्क बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका

इसे भी पढ़ेंः बादाम और एलोवेरा से बनाएं स्किन क्रीम, सर्दियों में खिली-खिली दिखेगी त्वचा

कोको पाउडर का हेयर मास्क बनाने का तरीका

सामग्री

  • कोको पाउडर  - 2 बड़े चम्मच 
  • ऑलिव ऑयल  - 2 चम्मच 
  • दही - 2 चम्मच

बनाने का तरीका

  • कटोरी में सभी सामान को अच्छे से मिक्स करें औऱ अपने बालों को हल्का गीला करें।
  • इसके लिए आप स्प्रे बोतल की मदद ले सकते हैं।
  • फिर इस मास्क को ब्रश की मदद से स्कैल्प और बालों में लगाएं।
  • इसे लगाने के बाद करीबन एक घंटे के लिए छोड़ दें  और बाद में शैम्पू से सिर धो लें।

बालों के लिए कोको पाउडर के फायदे-  Benefits Of Aloe Vera For Hair In Hindi

कोको पाउडर में  एंटी-ऑर्गेनिक, एंटी कैसिनोजेनिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ये सभी पोषक तत्व बालों की खूबसूरती और चमक बढ़ाने का काम करते हैं। एलोवेरा की खास बात ये होती है कि ये हर मौसम में आसानी से उपलब्ध होता है। रेगुलर बेसिस पर बालों में कोको पाउडर का हे जेल लगाने से ये स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने का काम करता है। साथ ही डैंड्रफ को कंट्रोल करने में भी मदद करता है।

बालों में कोको पाउडर लगाने के फायदे

रंगत को सुधारने में करता है मदद

कोको पाउडर में नेचुरल ब्राउन कलर पाया जाता है, जिससे बालों के अनियमित सफेद होने से छुटकारा पाया जाता है। जिन महिलाओं के बाल कम उम्र में सफेद हो रहे हैं उन्हें सप्ताह में दो बार कोको पाउडर का हेयर मास्क लगाने की सलाह दी जाती है।

डैंड्रफ को करता है खत्म

सर्दियों में अक्सर लोगों को डैंड्रफ की समस्या हो जाती है। कोको पाउडर के साथ इस्तेमाल किया जाने वाला दही बालों से डैंड्रफ की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है। डैंड्रफ की समस्या से राहत पाने के लिए आप सप्ताह में 3 बार कोको पाउडर का हेयर मास्क लगाने की सलाह दी जाती है।

All Image Source: Freepik.com 

Disclaimer