इम्यूनिटी कमजोर कर सकती हैं ये 5 गलत आदतें, जल्दी बनाती हैं बीमार

Habits That Are Destroying Immune System: ये आदतें आपकी इम्यूनिटी को कमजोर कर सकती हैं। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 25, 2022 14:25 IST
इम्यूनिटी कमजोर कर सकती हैं ये 5 गलत आदतें, जल्दी बनाती हैं बीमार

Habits That Are Destroying Immune System: शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए हम कई तरह के फूड्स और डिंक्स का सेवन करते हैं लेकिन कई बार सही डाइट लेने की कारण भी हम जल्दी- जल्दी बीमार होते रहते हैं। जिस कारण शरीर कमजोर होता चला जाता है। ऐसे में कई बार समझ नहीं आता है कि सही डाइट लेने की वजह से भी आखिर इम्यूनिटी क्यों कमजोर हो रही है। बता दें रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने का कारण आपकी आदतें भी हो सकती हैं। ये आदतें धीरे-धीरे शरीर पर असर डालती हैं और इम्यूनिटी को कमजोर करती हैं। आइए जानते हैं ऐसी आदतों के बारे में जिनसे इम्यूनिटी कमजोर होती हैं।

एक्सरसाइज न करना

एक्सरसाइज करने से शरीर स्वस्थ रहता है। लेकिन कई बार लोग एक्सरसाइज पर उतना ध्यान नहीं देते। जिस कारण से शरीर की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। एक्सरसाइज शरीर को फुर्तिला बनाए रखने में मदद करती हैं। हल्की- फुल्की एक्सरसाइज शरीर को लंबे समय तक हेल्दी रखने में मदद करती है। आप एक्सरसाइज के अलावा सैर और स्विमिंग आदि भी कर सकते हैं।

लिक्विड डाइट न लेना

अगर आप सही मात्रा में तरल पदार्थों को नहीं लेते है, तो आपकी ये आदत इम्यूनिटी को कमजोर कर सकती हैं। पाचन तंत्र को हेल्दी रखने के लिए लिक्विड डाइट बहुत आवश्यक होता है। इसकी वजह से खाना ठीक से पचता है और स्किन भी हाइड्रेट रहती हैं। पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी मदद करता है।

इसे भी पढ़ें-  शरीर के लिए ओमेगा -3 फैटी एसिड क्यों जरूरी माना जाता है? एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे

तनाव लेना

तनाव शरीर को अंदर से कमजोर करने के साथ शरीर की इम्यूनिटी को भी वीक करते हैं। तनाव लेने से सिर दर्द, थकावट, कमजोरी और चक्कर आने जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए मानसिक तौर पर हेल्दी होना बहुत आवश्यक होता है। 

कम नींद

कम नींद शरीर के लिए बहुत हानिकारक होती है। कम नींद के कारण शरीर में कई तरह की बीमारियां लगने का खतरा काफी बढ़ जाता है। हर दिन व्यक्ति को 7 से 8 घंटे की नींद लेना आवश्यक होता है। इससे व्यक्ति को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

हेल्दी डाइट न लेना

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए स्वस्थ खानपान का खाना बहुत आवश्यक होता है। हेल्दी खाने न खाने की वजह से व्यक्ति जल्दी-जल्दी बीमार पड़ता है और इम्यूनिटी भी कमजोर होती हैं। शरीर को हेल्दी रखने के लिए डाइट में हरी सब्जियां, ड्राईफ्रूट्स, दालों और फलों का सेवन अवश्य करें। ये सभी चीजें इम्यूनिटी को मजबूत रखने के साथ आपको लंबे समय तक हेल्दी रखने में मदद करेंगी।

इसे भी पढ़ें- ग्लोइंग चेहरा पाना है तो लगाएं मक्के के आटे से बने ये 3 फेस मास्क

ये सभी आदतें इम्यूनिटी को कमजोर करने के साथ आपके शरीर को भी वीक बनाती है। शरीर को हेल्दी रखने के लिए स्वस्थ खानपान को डाइट में शामिल करें। 

All Image Credit- Freepik

 

 

 

Disclaimer