Doctor Verified

सूर्यग्रहण का आंखों पर क्या प्रभाव पड़ता है? क्या नग्न आंखों से ग्रहण देखने से अंधापन हो सकता है

Surya Grahan Effects on Eyes: नग्न आंख से सूर्य ग्रहण देखना आंखों के लिए नुकसानदायक माना जाता है, सूर्य ग्रहण हमारी आंखों के लिए हानिकारक क्यों है?

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Oct 25, 2022 12:31 IST
सूर्यग्रहण का आंखों पर क्या प्रभाव पड़ता है? क्या नग्न आंखों से ग्रहण देखने से अंधापन हो सकता है

Surya Grahan Effects on Eyes: सूर्य ग्रहण को लेकर सनातन संस्कृति और हिंदू धर्म ग्रंथों या पुराणों में तमाम बातें कही गयी हैं। सूर्य ग्रहण लगने से धरती पर मौजूद सभी जीव-जंतुओं पर प्रभाव पड़ता है। सूर्य ग्रहण लगने पर आपका खानपान और जीवनशैली कैसी होनी चाहिए इसके बारे में भी विस्तार से बताया गया है। सूर्य ग्रहण लगने के दौरान भोजन करना भी हानिकारक माना जाता है। इसके अलावा आपने यह भी सुनी होगी कि सूर्य ग्रहण को सीधे आंखों से देखना आपके लिए बहुत नुकसानदायक होता है। सूर्य ग्रहण के दौरान नंगी आंखों से इसे देखने पर आपकी रेटिना को गंभीर नुकसान होता है और इसकी वजह से आपके आंख की रोशनी भी जा सकती है। इसलिए सूर्य ग्रहण को हमेशा एक विशेष चश्मा लगाकर देखने की सलाह दी जाती है। आइए विस्तार से जानते हैं आखिर सूर्य ग्रहण से आंखों पर क्या प्रभाव पड़ता है और कैसे नंगी आंखों से सूर्य ग्रहण देखना खतरनाक माना जाता है।

सूर्यग्रहण का आंखों पर क्या प्रभाव पड़ता है?- Surya Grahan Effects on Eyes in Hindi

सूर्य ग्रहण लगने पर आपने भी यह बात जरूर सुनी होगी कि इसे नंगी आंखों से नहीं देखना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान इससे निकलने वाली हानिकारक रोशनी या किरणें आपकी आंख को गंभीर नुकसान पहुंचाती हैं। सीतापुर आंख अस्पताल के आंख रोग विशेषज्ञ डॉ धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि सूर्य ग्रहण को बिना सुरक्षा वाले चश्मे से देखना आंखों के लिए नुकसानदायक होता है। इसकी वजह से आखों की रेटिना और अन्य अंगों को नुकसान पहुंच सकता है। लेकिन ऐसा तब होता है जब आप ज्यादा देर तक सूर्य ग्रहण को नग्न आंखों से देखते हैं। ऐसा नहीं है कि आपने नंगी आंखों से सूर्य ग्रहण को देखा और आपकी आंख की रोशनी चली गयी। इसे देर तक नग्न आंखों से देखना हानिकारक माना जाता है। इसलिए सूर्य ग्रहण को नग्न आंखों से देखने के बजाय ‘एक्‍लिप्‍स ग्‍लास’ से देखने की सलाह दी जाती है।

Surya Grahan Effects on Eyes

इसे भी पढ़ें: सुर्यग्रहण पर अंधविश्‍वास: 3 बच्‍चों को मिट्टी में गले तक दबाया, जानें क्‍या थी वजह

सूर्य ग्रहण आंखों के लिए नुकसानदायक क्यों है?- Why Solar Eclipse is Harmful To Eyes?

जैसा कि हमने आपको पहले बताया कि सूर्य ग्रहण को नग्न आंख से देखने पर इसकी हानिकारक किरणें आपके आंख को नुकसान पहुंचा सकती हैं। सूर्य ग्रहण को नंगी आंखों से देखने से आपको एक्लिप्स ब्लाइंडनेस (Eclipse Blindness) या रेटिनल बर्न (Retinal Burns) की समस्या का खतरा रहता है। सूर्य की सीधी रोशनी की वजह से रेटिना की कोशिकाओं को नुकसान हो सकता है जिसकी वजह से आपके आंख की रोशनी हमेशा के लिए भी जा सकती है। गौरतलब हो कि सूर्य को लंबे समय तक नग्न आंखों से देखने की वजह से ऐसा होता है। हर व्यक्ति में इसके प्रभाव अलग-अलग होते हैं। कुल मिलाकर एक्सपर्ट्स यह कहते हैं कि सूर्य ग्रहण को नंगी आंखों से देखने के बजाय एक्‍लिप्‍स ग्‍लास का इस्तेमाल करें। 

सूर्य ग्रहण से आंखों में नुकसान के लक्षण- Solar Eclipse Eye Damage Symptoms in Hindi

सूर्य ग्रहण को नग्न आंखों से देखना हानिकारक माना जाता है। इसकी वजह से आपकी आंख में कई परेशानियां हो सकती हैं। अगर आप सूर्य ग्रहण को नग्न आंखों से देखते हैं तो इसकी रोशनी के कारण आपको देखने में परेशानी, आंख में खुजली और लालिमा की समस्या भी हो सकती है। सूर्य ग्रहण की वजह से आंख को होने वाले नुकसान के लक्षण तुरंत नजर नहीं आते हैं। इसकी वजह से होने वाले नुकसान के लक्षण आमतौर पर एक दिन बाद दिखना शुरू हो सकते हैं। सूर्य ग्रहण के कारण आंख में नुकसान के प्रमुख लक्षण इस तरह से हैं-

  • देखने में परेशानी
  • कन्‍संट्रेशन में दिक्‍कत 
  • दाग-धब्बे दिखाई देना
  • आंख में खुजली और लालिमा
  • आंख में जलन

सूर्य ग्रहण की वजह से आंख के अलावा आपके स्वास्थ्य पर भी गंभीर प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए वैज्ञानिक सूर्य ग्रहण के दौरान बहुत ज्यादा देर सूरज की रोशनी में न रहने की सलाह देते हैं। सूर्य ग्रहण को नग्न आंखों से देखने से बचना चाहिए। अगर आपको सूर्य ग्रहण देखना है तो इसके लिए  एक्‍लिप्‍स ग्‍लास का इस्तेमाल करें। 

(Image Courtesy: Freepik.com)

 
Disclaimer