Lunar Eclipse 2020: नग्‍न आंखों से न देखें चंद्र ग्रहण, डैमेज हो सकती है 'रेटिना', पढ़ें एक्‍सपर्ट की राय

सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) की तरह ही चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) को नग्‍न आंखों (बिना ग्‍लास या दूरबीन) से देखना हानिकारक हो सकता है। 

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jan 10, 2020Updated at: Jan 21, 2020
Lunar Eclipse 2020: नग्‍न आंखों से न देखें चंद्र ग्रहण, डैमेज हो सकती है 'रेटिना', पढ़ें एक्‍सपर्ट की राय

Chandra Grahan Lunar Eclipse January 2020 Date and Time: नासा (National Aeronautics and Space Administration) के अनुसार, चंद्र या सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2020) एक प्राकृतिक घटना है। यह वैसे ही है जैसे सूर्योदय और सूर्यास्‍त होता है। जब चंद्रमा और सूर्य के बीच में पृथ्वी आ जाती है, तो इस घटना को चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse 2020) कहते हैं। जिस प्रकार से सूर्य ग्रहण को लेकर तमाम तरह के भ्रम हैं, उसी प्रकार से चंद्र ग्रहण को लेकर लोगों का मानना है कि, आंखों को बिना कवर किए ही Chandra Grahan को देखा जा सकता है। 

दरअसल, सूर्य की रोशनी तीव्र होती है जो आंखों को चुभती है, मगर चंद्रमा को किरण तीव्र नही होती है, जिसके कारण लोग नग्‍न आंखों से भी चंद्र ग्रहण को देखने में गुरेज नहीं करते हैं, जबकि यह बिल्‍कुल भी सही नहीं है।chandra-grahan-2020 

मनोहर दास नेत्र चिकित्‍सालय, प्रयागराज की नेत्र रोग विशेषज्ञ, डॉक्‍टर स्‍वर्णिमा अग्रहरि का कहना है कि "न सिर्फ सूर्य ग्रहण बल्कि चंद्र ग्रहण को भी नग्‍न आंखों से नहीं देखना चाहिए। ऐसा करने से आंखों की रेटिना डैमेज हो सकती है साथ कॉर्निया पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।"  

चंद्रग्रहण को कैसे देखें? 

डॉक्‍टर स्‍वर्णिमा के मुताबिक, चंद्र ग्रहण को दूरबीन या टेलिस्‍कोप (Telescope) या खास चश्‍मे से ही देखना चाहिए। इससे आंखें किसी नुकसान से बच जाएंगी। आइए हम आपको चंद्रग्रहण देखने के बारे में विस्‍तार से बताते हैं।  

दूरबीन या टेलिस्कोप है सबसे बेहतर 

दरअसल, चंद्रग्रहण एक ऐसी प्राकृतिक घटना है, जिसे आप आंखों से देख सकते हैं, यह पूरी तरह से सुरक्षित है। मगर ध्‍यान रखने वाली बात यह है कि चंद्रग्रहण सीधे आंखों से देखने के बजाए टेलिस्कोप से देखें। चंद्रग्रहण देखने के लिए आप दूरबीन या टेलिस्कोप का प्रयोग कर सकते हैं। इन चीजों को इस्तेमाल करते वक्त आपको किसी तरह के खास फिल्टर की जरूरत नहीं होती।

chandra-grahan-2020

इसे भी पढ़ें: आंखों की रोशनी हमेशा रहेगी बरकरार अगर आदतों में लाएंगे ये 6 बदलाव

ऑनलाइन भी देख सकते हैं चंद्रग्रहण

चंद्रग्रहण को आप YouTube चैनल CosmoSapiens पर लाइव देख सकते हैं। भारत में, चंद्र ग्रहण 10 जनवरी 2020 को रात 10:30 बजे से 11 जनवरी की सुबह 2:42 बजे तक देखा जा सकता है। चंद्र ग्रहण की पूर्ण अवधि लगभग 4 से 5 घंटे हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: क्‍या चंद्रग्रहण से गर्भ पर बुरा असर पड़ता है? जानें क्‍या है एक्‍सपर्ट की राय

चंद्रग्रहण कहां-कहां दिखाई देगा?

2020 का प्रथमाक्षर चंद्रग्रहण कई स्‍थानों पर दिखाई देगा। इनमें एशिया, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, उत्तरी अमेरिका, अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका में पूर्व, अटलांटिक, हिंद महासागर और आर्कटिक शामिल है।

Inputs: Dr. Swarnima Agrahari Senior Resident in Ophthalmology, MD Eye Hospital (Attached with MLN Medical College, Prayagraj) 

Read More Articles On Other Diseases In Hindi

Disclaimer