आंखों की बीमारियों का कारण बनती हैं आपकी ये 5 गलतियां, जानें इनसे बचाव के उपाय

कई ऐसे आदतें हैं जो आपकी आंखों की सेहत को खराब कर सकती हैं, अगर आप में भी ये आदतें हैं तो इन्‍हें तुरंत छोड़ दें 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 17, 2021Updated at: Aug 17, 2021
आंखों की बीमारियों का कारण बनती हैं आपकी ये 5 गलतियां, जानें इनसे बचाव के उपाय

कई ऐसी आदतें हैं ज‍िनके कारण आपको आंखों की बीमारी हो सकती है, जैसे धूप में ज्‍यादा समय के लि‍ए रहना, सनग्‍लासेस न लगाना, धूम्रपान का सेवन करना, गलत डाइट लेना आद‍ि। ये आदतें मह‍िलाओं के मुकाबले पुरूषों में ज्‍यादा देखने को म‍िलती हैं। गलत आदतों के कारण आपकी आंखों में धुंधलापन, ड्रायनेस, ग्‍लूकोमा आद‍ि समस्‍याएं हो सकती हैं, इसलिए आपको ऐसे उपाय अपनाने चाह‍िए जि‍नसे आंखों का बचाव हो सके। इस लेख में हम आंखों को नुकसान पहुंचाने वाली आदतें और उनसे बचने के तरीकों पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

sun exposure

(image source:etags.com)

इन आदतों से खराब हो सकती हैं आंखें (Habits that cause eye disease)

1. ज्‍यादा देर धूप में हो सकता है आंखों में इंफेक्‍शन (Exposure to sun)

सूरज की क‍िरणों से आंखों पर बुरा असर पड़ता है। सूरज की क‍िरणों से आंखों पर बुरा असर पड़ता है, यूवी रेज़ से आंखों में एलर्जी र‍िएक्‍शन हो सकता है। गर्मी के कारण आंखों में जलन, सूजन, लालपन की समस्‍या हो सकती है। जो नसें आंखों को द‍िमाग से जोड़ती हैं उन्‍हें धूप में ज्‍यादा देर रहने से नुकसान पहुंचता है। इसके अलावा आंखों में कंजेक्‍ट‍िवाइट‍िस या आंखों से पानी आने की समस्‍या भी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- पुरुषों की 5 कॉमन समस्याएं और इन्हें ठीक करने के आसान नैचुरल उपाय

2. धूप में चश्‍मा न लगाने से हो सकती है आंखों की बीमारी (Avoiding sunglasses)

अगर आप फील्‍ड में काम करते हैं तो आपके ल‍िए चश्‍मा लगाना बहुत जरूरी है, यूवी रेज़ के सीधे आंखों पर पड़ने से आई ल‍िड्स और आंखों पर बुरा असर पड़ता है, धूप में चश्‍मा न लगाने के कारण फोटोकेराटाइट‍िस की समस्‍या हो सकती है ज‍िसमें आंखों के आगे वाले ह‍िस्‍से पर सूरज की क‍िरणों का बुरा असर पड़ता है। इसके अलावा अगर आप धूप में चश्‍मा न लगाएं तो आई ल‍िड्स के कैंसर की समस्‍या हो सकती है। 

3. जो पुरुष धूम्रपान करते हैं उन्‍हें आंखों की बीमारी हो सकती है (Smoking)

मह‍िलाओं में मुकाबले पुरूषों में धूम्रपान का सेवन करने की लत ज्‍यादा होती है, अगर आप भी धूम्रपान का सेवन करते हैं तो इसका बुरा असर आपके शरीर के साथ-साथ आंखों पर पड़ सकता है। जो लोग धूम्रपान का सेवन ज्‍यादा करते हैं उन्‍हें ड्राय आई, कैटरेक्‍ट जैसी बीमारियों का खतरा हो सकता है। एक र‍िसर्च के मुताब‍िक जो लोग धूम्रपान करते हैं उनकी आंखें, धूम्रपान न करने वाले लोगों के मुकाबले चार गुना ज्‍यादा जल्‍दी कमजोर होती हैं। आपकी उम्र जो भी हो पर आपको धूम्रपान का सेवन नहीं करना चाहि‍ए।

4. समय पर आंखों का चेकअप न करवाना (Avoiding eye checkup)

eye checkup

(image source:vadsbiz)

अगर आप समय-समय पर आंखों का चेकअप न करवाएं तो आंखों कमजोर हो सकती हैं, अगर आपको क‍िसी तरह का बदलाव आंखों में नजर आ रहा है तो आंखों का चेकअप जरूर करवाएं। कई लोग आंखों का सही समय पर इलाज नहीं करवाते ज‍िसके कारण आंखें कमजोर हो सकती हैं इसल‍िए अपने डॉक्‍टर से बीमार‍ियों के बारे में या आंखों में हो रहे बदलावों पर चर्चा करते रहें।

5. डाइट पर ध्‍यान नहीं देना (Avoiding healthy diet)

अगर आप अपनी डाइट में फल-सब्‍ज‍ियों को एड न करें तो आंखें कमजोर हो सकती हैं, आपको अपनी डाइट में जरूरी व‍िटाम‍िन, म‍िनरल, फैटी एस‍िड को शाम‍िल करना चाह‍िए। आंखों के ल‍िए सही डाइट लेने से आंखें जल्‍दी कमजोर नहीं होतीं। इसके अलावा आपको हर दिन कम से कम आठ ग‍िलास पानी पीना चाह‍िए और हाई सोड‍ियम डाइट भी लेनी चाह‍िए। अगर बॉडी ड‍िहाइड्रेट रहेगी तो आंखों को नमी नहीं म‍िलेगी, ज‍िससे आंखों की पॉवर पर असर पड़ सकता है। सही डाइट लेने से ड्राय आई की समस्‍या, आंखों में लालपन जैसी समस्‍या दूर होती है।

इसे भी पढ़ें- पुरुषों को भी होती है मेनोपॉज की समस्या, जानें इसके लक्षण, कारण और इलाज

अन्‍य बीमारी के मरीज हैं तो भी हो सकती है आंखों की समस्‍या (Diseases that leads to eye disease)

eye diseases

(image source:eyespecialistsofla.com)

  • ज‍िन लोगों को डायब‍िटीज होता है, उन्‍हें रेट‍िनोपैथी की समस्‍या हो सकती है, इस बीमारी में आंखों की ब्‍लड वैसल्‍स, ब्‍लड शुगर बढ़ने के कारण डैमेज हो सकती हैं। 
  • डायब‍िटीज होने से कैटरेक्‍ट, ग्‍लूकोमा जैसी बीमार‍ियां भी हो सकती हैं। 
  • हार्ट ड‍िसीज के कारण भी आंखों की समस्‍या हो सकती है, हार्ट ड‍िसीज होने से आंखों के आसपास सूजन, आंखें कमजोर होने की समस्‍या, आंखों में ब्‍लाइंड स्‍पॉट का र‍िस्‍क बढ़ जाता है। 
  • आपकी आंखों में छोटी-छोटी नसें मौजूद होती हैं पर ब्‍लड प्रेशर बढ़ने से इन नसों को नुकसान पहुंचता है ज‍िससे आपको धुंधला देखने की समस्‍या या नजर कमजोर होने का अहसास होने लगता है।
  • बीपी बढ़ने से रेट‍िना के निचले ह‍िस्‍से में फ्लूड भर जाता है ज‍िससे आंखों से साफ नहीं दिखता। अगर ब्‍लड प्रेशर ज्‍यादा होगा तो ऑप्‍ट‍िक नर्व पर तक ब्‍लड फ्लो नहीं पहुंच पाएगा और इससे आंखों की रौशनी जा सकती है। 
  • अगर आप हार्ट के मरीज हैं तो आपके शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा ज्‍यादा हो सकती है ज‍िससे आंखों में जाने वाली नसों तक ब्‍लड फ्लो ठीक तरह से नहीं हो पाता।
  • शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल ज्‍यादा होने के कारण रेट‍िनल वेन ब्‍लॉक हो सकती है इसल‍िए हाई कोलेस्‍ट्रॉल या डायब‍िटीज है तो आपको आंखों की बीमारी होने का खतरा भी ज्‍यादा होगा। 
  • अगर आपको कैंसर है तो डबल व‍िजन, ऑप्‍ट‍िक नर्व में सूजन, आंखों का कमजोर होना, आंखों में ड्रायनेस आद‍ि समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है, कैंसर से आंखों में इंफेक्‍शन का खतरा भी बढ़ जाता है।

आंखों से जुड़ी बीमारी से बचने के ल‍िए क्‍या करें? (How to prevent eye diseases)

wear specs

(image source:rodenstock.com)

  • आंखों से जुड़ी बीमारी से बचने के ल‍िए आप स्‍मोक‍िंग न करें, हेल्‍दी डाइट लें और रोजाना कसरत करें। आपको समय-समय पर डॉक्‍टर से आंखों का चेकअप भी करवाते रहना चाह‍िए।
  • इसके अलावा आपको धूप का चश्‍मा जरूर लगाना चाहि‍ए, यूवी रेज के कारण आंखों से जुड़ी कई बीमार‍ियां हो सकती हैं ज‍िससे आगे चलकर आंखों की रेट‍िना भी डैमेज हो सकती है इसल‍िए चश्‍मा जरूर लगाएं। 
  • जब भी आप धूप से लौटें, अपनी आंखों को ठंडे पानी से जरूर धोएं। आंखों पर ठंडे पानी के छींटे मारें या बर्फ की स‍िकाई भी कर सकते हैं। 
  • कई लोगों को आंखों को ब‍िना वजह छूने की आदत होती है ज‍िससे आंखों में इंफेक्‍शन हो सकता है इसल‍िए आपको आंखों को ज्‍यादा छूने से बचना चाह‍िए।
  • रोजाना कम से कम 8 घंटे सोकर अपनी नींद पूरी करें, नींद पूरी न होने के कारण भी आंखों में धुंधलापन, ड्राय आई, काले घेरे की समस्‍या होती है, आपको आंखों की अच्‍छी सेहत के लि‍ए नींद पूरी करनी चाहि‍ए।
  • अगर आपको आंखों में सामान्‍य से अलग लक्षण नजर आ रहे हैं तो उन्‍हें नजरअंदाज न करें और तुरंत डॉक्‍टर को द‍िखाएं। 

(main image source:istockphoto) 

Read more on Miscellaneous in Hindi 

Disclaimer