आपकी आंखों को इन 7 तरीकों से प्रभावित करता है गर्म मौसम, जानें गर्मी के लिए जरूरी आई केयर टिप्स

गरम मौसम का असर आंखों पर कई तरह से पड़ता है, ज‍िसके बारे में हम इस लेख में चर्चा करेंगे साथ ही जानेंगे गर्मियों के ल‍िए खास आई केयर ट‍िप्‍स 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 18, 2021Updated at: Jun 18, 2021
आपकी आंखों को इन 7 तरीकों से प्रभावित करता है गर्म मौसम, जानें गर्मी के लिए जरूरी आई केयर टिप्स

गर्म‍ियों का मौसम आंखों पर क्‍या असर डालता है? गर्म‍ियों के द‍िनों में आंखों का खास ख्‍याल रखने की जरूरत है क्‍योंक‍ि गरम मौसम का असर आंखों पर पड़ता है और इससे आंखों से जुड़ी बीमारी हो सकती है जैसे- ड्राय आई, आई इंफेक्‍शन, प‍िंक आई या आंख आना आद‍ि। गरम सीजन में आंखों का ख्‍याल रखने के ल‍िए आपको आसान ट‍िप्‍स को फॉलो करना है जैसे- बाहर न‍िकलने से पहले चश्‍मा लगाना, मेकअप अवॉइड करना, आईलिड्स पर सनस्‍क्रीन लगाना आद‍ि। इस लेख में हम गर्मी के द‍िनों में आंखों में होने वाली समस्‍याओं और उपायों पर चर्चा करेंगे। ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

dry eyes in summers  

आंखों को कैसे प्रभाव‍ित करता है गरम मौसम? (Eye diseases caused during summers)

1. आई एलर्जी (Eye allergy)

गर्मियों में ज्‍यादा तापमान और प्रदूषण या धूल उड़ने के कारण आंखों में एलर्जी हो सकती है, आई एलर्जी होने के कारण आंखों में रेडनेस, खुजली, जलन हो सकती है।

2. ड्राय आई (Dry eyes)

गर्मी के मौसम में बॉडी ड‍िहाइड्रेट हो जाती है और इसका असर आंखों पर भी पड़ता है ज‍िसके कारण आंखें सूखने लगती है और आंखों में जलन महसूस होती है। 

3. आंख आना (Conjunctivitis)

आंख आने का कारण बैक्‍टीर‍ियल, फंगल या वायरल इंफेक्‍शन हो सकता है जो क‍ि गर्म‍ियों में एक कॉमन समस्‍या है। आंखों का ये इंफेक्‍शन एक से दूसरे व्‍यक्‍त‍ि में फैलता है। आंख आने पर आंखें लाल होती हैं, खुजली होती है और पानी आता है। 

4. आंख की बिलनी (Stye)

गर्मी के मौसम में इंफेक्‍शन का खतरा बढ़ जाता है। स्‍टाई एक तरह का बैक्‍टीर‍ियल इंफेक्‍शन है ज‍िसके कारण आंखों की आईल‍िड्स पर सूजन और रेडनेस आ जाती है।

5. कॉर्नियल बर्न्स (Corneal burns)

सूरज की यूवी रेज़ के कारण गर्मि‍यों में कॉर्नियल बर्न्स की समस्‍या हो सकती है। ज्‍यादा देर धूप में रहने से आंखों की ये समस्‍या होती है ज‍िसमें आंखों धुंधली हो जाती है और आंखों में ड्रायनेस महसूस होती है। 

6. आंखों में जलन (Burning eyes)

गर्मियों के मौसम में आपको अपनी आंखों में जलन महसूस हो सकती हैं इसका कारण है सीड्स या पैथोजन्‍स हो सकते हैं तो गर्मी के मौसम में हवा में मौजूद होते हैं ज‍िसके चलते आपकी आंखों पर इसका प्रभाव पड़ सकता है। 

7. आंखों में सूजन और थकान (Swollen and tired eyes)

गरम हवा लगने से आंखों में थकान और सूजन महसूस हो सकती है इसल‍िए आपको अपनी आंखों को बाहर न‍िकलने से पहले कवर करना चाहि‍ए।

इसे भी पढ़ें- आंखों के आसपास रूखापन बनता है फाइन लाइन्स और डार्क सर्कल्स का कारण, जानें इसके लिए घरेलू उपाय

गर्मि‍यों के मौसम में आंखों को हेल्‍दी रखने के ट‍िप्‍स (Eye care tips during summers)

गर्म‍ियों के मौसम में जब आंखों जुड़ी ये समस्‍या कम होती है तो ज्‍यादा फर्क नहीं पड़ता पर समस्‍या बढ़ने के साथ आपको रोज के काम करने में अड़चन आने लगती है इसल‍िए आंखों का खास ख्‍याल रखें। आप गर्मी के मौसम में आंखों को इन आसान आई केयर ट‍िप्‍स से सेफ रख सकते हैं-

  • गर्मी के मौसम में बाहर जा रहे हैं तो आई मेकअप अवॉइड करें, हो सकता है क‍ि मेकअप आपके प्रोफेशन का ह‍िस्‍सा हो पर उसे लगाकर बाहर जाना अवॉइड करें, आख‍िर सेहत आपकी प्राथम‍िकता है।
  • गर्मी के मौसम में आंखों में धूल जाने की समस्‍या रहती है इसल‍िए हर 2 से 3 घंटे में एक बार आंखों को पानी से साफ जरूर करें। 
  • गर्म‍ियों के मौसम में पानी का सेवन करें, बॉडी अगर हाइड्रेट नहीं रहेगी तो आंखों में आंसू बनने की सामान्‍य प्रक्र‍िया पर प्रभाव पड़ेगा। इसल‍िए ड्राय आईज की समस्‍या से बचने के ल‍िए रोजाना कम से कम 2 से 3 लीटर पानी प‍िएं।

गर्मियों में बाहर न‍िकलने से पहले पहनें सनग्‍लासेज़ (Wear sunglasses)

wear sun glasses

हमारी स्‍क‍िन की तरह आंखों को भी धूप से बचाना जरूरी है इसल‍िए आपको बाहर न‍िकलने से पहले सनग्लासेज़ पहनना चाहिए फ‍िर चाहे आप सुबह न‍िकलें या शाम को पर आंखों पर धूप का चश्‍मा जरूर लगाएं। अगर आपकी आंखों पर नंबर वाला चश्‍मा चढ़ा हुआ है यानी आपकी आंखें कमजोर हैं तो आप अपना नंबर देकर दुकान से नंबर वाले सनग्‍लासेज़ बनवा सकते हैं। अगर आप कॉन्‍टेक्‍ट लेंस लगाते हैं तो यूवी प्रोटेक्‍शन वाले लेंस खरीदें। हालांक‍ि लेंस से आंखों के आसपास का ह‍िस्‍सा कवर नहीं हो सकता तो बाहर न‍िकलने पर आपको चश्‍मा लगाना ही चाह‍िए।

गर्म‍ियों में आंखों के आसपास की स्‍क‍िन पर लगाएं सनस्‍क्रीन (Wear sunscreen)

apply sunscreen

आपको ये नहीं भुलना चाह‍िए क‍ि आंखों के आसपास की त्‍वचा भी अंदरूनी त्‍वचा ज‍ितनी ही कोमल है इसल‍िए आपको गर्म‍ियों के द‍िनों में ये खास ख्‍याल रखना है क‍ि घर से न‍िकलने से पहले आप आंखों के आसपास के ह‍िस्‍से में सनस्‍क्रीन जरूर लगा लें। आप एसपीएफ 30 सनस्‍क्रीन भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- कब पड़ती है आंखों में आर्टिफिशयल लेंस लगाने की जरूरत? जानें क्या है स्यूडोफेकिया

गर्मियों में आंखों को साफ करने का तरीका (How to clean eyes in summers)

how to clean eyes

गर्मी के द‍िनों में इंफेक्‍शन दूर करने के लिए आप जब भी बाहर जाएं या बाहर से लौंटें तो आंखों को अच्‍छी तरह से साफ जरूर करें, आंखों को साफ करने के ल‍िए इन स्‍टेप्‍स को अपनाएं- 

  • अगर आप बाहर से घर आएं हैं तो आंखों को साफ करने से पहले आप हाथ और मुंह को साफ कर लें। 
  • एक साफ कॉटन का कपड़ा लें और उसे गीला करें, आप चाहें तो कैमिकल फ्री वेट वाइप्‍स भी ले सकते हैं। 
  • गीले कपड़े को आंखों के बाहरी कॉर्नर से आंखों की तरफ लेकर जाएं। 
  • इसी तरह से आई ल‍िड्स को भी बाहर से साफ करें। 
  • गीले कपड़े से आंखों के आसपास जमी धूल साफ हो जाएगी। 
  • अगर आपको आंखों में कचरा फंसा होने का अहसास हो रहा है तो अपनी आंखों की लोअर आई ल‍िड्स पर कॉटन स्‍वैब रखकर कचरा न‍िकाल लें। 
  • आंखों में कॉटन स्‍वैब डालने की गलती न करें। 
  • इसके बाद स‍िंक की तरफ झुकें और रन‍िंग वॉटर से आंखों को साफ कर लें। 
  • आपको ज्‍यादा प्रेशर वाले पानी का इस्‍तेमाल आंखों पर नहीं करना है, केवल पानी के छींटे डालें। 

अगर आंखों को अच्‍छी तरह से साफ करने के बाद भी आपको लग रहा है क‍ि कचरा आंखों में फंसा हुआ है और आंखें लाल हो रही हैं तो आप कोई नुस्‍खा ट्राय न करें और सीधा डॉक्‍टर के पास जाएं। आप डॉक्‍टर के बताए हुए आई ड्रॉप का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। 

Read more on Other Diseases in Hindi 

Disclaimer