आंखों के आसपास रूखापन बनता है फाइन लाइन्स और डार्क सर्कल्स का कारण, जानें इसके लिए घरेलू उपाय

आंखों के आसपास के ह‍िस्‍से में रूखापन क‍िसी को अच्‍छा नहीं लगता, आप इसे कुछ आसान घरेलू नुस्‍खों की मदद से दूर कर सकते हैं 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 18, 2021Updated at: Jun 18, 2021
आंखों के आसपास रूखापन बनता है फाइन लाइन्स और डार्क सर्कल्स का कारण, जानें इसके लिए घरेलू उपाय

आंखों के आसपास की त्‍वचा रूखी क्‍यों हो जाती है? आंखों के आसपास की त्‍वचा बाकि बॉडी से ज्‍यादा संवेदनशील होती है। इस त्‍वचा से मॉइश्‍चर भी जल्‍दी खत्‍म होता है। आंखों के आसपास की त्‍वचा रूखी होने पर आपको खुजली, जलन, रेडनेस आद‍ि समस्‍या भी हो सकती है। अगर ज्‍यादा समय तक आंखों के आसपास की त्‍वचा क्रैक या रूखी रहती है तो स्‍क‍िन इंफेक्‍शन का खतरा बढ़ जाता है क्‍योंक‍ि बैक्‍टीर‍िया क्रैक स्‍क‍िन में आसानी से आ जाते हैं। आंखों के आसपास की त्‍वचा रूखी होने से फाइन लाइंस और डार्क सर्कल्‍स चेहरे पर नजर आने लगते हैं। इस समस्‍या से बचने के लिए आप कुछ आसान घरेलू नुस्‍खों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं ज‍िसमें आपको कुछ आसान सामग्री की जरूरत होगी जैसे- दही, एलोवेरा जेल, ग्रीन टी बैग्‍स। इस लेख में हम आंखों के आसपास की रूखी त्‍वचा को ठीक करने के नुस्‍खों पर बात करेंगे। ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की। 

curd for dryness around eyes

1. आंखों के आसपास रूखी त्‍वचा को ठीक करे दही (Use yogurt to cure dryness around eyes)

दही भी आपकी स्‍क‍िन को मॉइश्‍चर प्रदान करता है। आंखों के आसपास की त्‍वचा से रूखापन दूर करने के ल‍िए आप दही का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। सादे दही को आंखों के आसपास की त्‍वचा पर लगाकर छोड़ दें और फ‍िर आधे घंटे बाद साफ पानी से त्‍वचा साफ कर लें। दही में गुड बैक्‍टीर‍िया मौजूद होते हैं, दही के इस्‍तेमाल से स्‍क‍िन में मॉइश्‍चर लेवल बढ़ता है। आप दही के अलावा मक्‍खन का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। 

2. ग्रीन टी से ठीक होगी आंखों के आसपास की रूखी त्‍वचा (Use green tea bags to cure dryness around eyes)

green tea for dryness around eyes

आंखों के आसपास की त्‍वचा से रूखापन दूर करने के ल‍िए आप ग्रीन टी बैग्‍स का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ग्रीन टी बैग्‍स को आंखों पर रखने से पहले फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें। ठंडा होने के बाद ग्रीन टी बैग को आंखों के नीचे या ऊपर जहां ड्रायन‍ेस हो उस ह‍िसाब से रख लें और आंखों को बंद करके 15 से 20 मिनट रेस्‍ट करें। इससे आंखों के आसपास की त्‍वचा को हाइड्रेशन म‍िलेगा और रूखापन दूर हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ें- डार्क सर्कल्स हटाने के लिए कैसे चुनें सही अंडर आई क्रीम? जानें अच्छे अंडर आई क्रीम की पहचान करने का तरीका

3. आंखों के आसपास ड्रायनेस कम करने के ल‍िए इन तेलों का इस्‍तेमाल करें (Use oils to cure dryness around eyes)

आंखों के आसपास की रूखी त्‍वचा को ठीक करने के ल‍िए आप तेल का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। आपको इस बात का ध्‍यान रखना है कि तेल आपकी आंखों के अंदर न जाए। आंखों के आसपास की रूखी त्‍वचा को मॉइश्‍चर प्रदान करने के ल‍िए आप बादाम के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं या व‍िटाम‍िन ई ऑयल भी फायदेमंद है, इससे एंटी-एज‍िंग साइंस भी कम होते हैं। आप एसेंश‍ियल ऑयल में लैवेंडर ऑयल, फ्लैक्‍स सीड्स ऑयल, रोज़ ऑयल, लेमन ऑयल का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। एसेंश‍ियल ऑयल को कैर‍ियर ऑयल में म‍िलाकर हल्‍के हाथों से सर्कुलेशन मोशन में मसाज करें। 

इसे भी पढ़ें- गर्मी में हो पफी आइज (आंखों के नीचे सूजन) की समस्या, तो काम आएंगे आलू, टमाटर, पानी जैसे ये 8 घरेलू नुस्खे

4. आंखों के आसपास ड्रायनेस कम करने के ल‍िए इस्‍तेमाल करें एलोवेरा (Use alovera to cure dryness around eyes)

alovera for dryness around eyes

आंखों के आसपास की स्‍क‍िन सेंसेट‍िव होती है, इस जगह किसी भी बदलाव का असर ज्‍यादा होता है। अगर आप बहुत ज्‍यादा धूप में जाते हैं तो आंखों के नीचे या ऊपर की त्‍वचा रूखी हो सकती है। आंखों के आसपास की त्‍वचा से ड्रायनेस दूर करने के ल‍िए आपको त्‍वचा को यूवी रेज़ से बचाना है। इसके ल‍िए आपको सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। एलोवेरा नैचुरल सनस्‍क्रीन का काम करता है। इसके साथ ही एलोवेरा आपकी स्‍क‍िन को मॉइश्‍चराइज करके कोलाजन की मात्रा भी बढ़ाता है ज‍िससे एंटी-एज‍िंग साइंस आपकी स्‍क‍िन में नहीं आते। 

आपको इस बात का खास ख्‍याल रखना है क‍ि इन घरेलू नुस्‍खों को आजमाते समय कोई भी सामग्री आंखों अंदर न जाए। आंखों के आसपास की त्‍वचा पर क‍िसी चीज को एप्‍लाई करते समय आंखों से बचाकर रखें। 

Read more on Home Remedies in Hindi 

Disclaimer