इन 6 एसेंशियल ऑयल से दूर करें कब्ज की समस्या

कब्‍ज की समस्‍या दूर करने के ल‍िए आप कुछ खास तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं, चलि‍ए जानते हैं कैसे

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 26, 2021
इन 6 एसेंशियल ऑयल से दूर करें कब्ज की समस्या

कब्‍ज एक आम समस्‍या है जो हर घर में क‍िसी न क‍िसी को होती ही है। कब्‍ज की समस्‍या होने पर पेट में दर्द, मरोड़ और भारीपन का अहसास होता है। कब्‍ज की समस्‍या दूर करने के लि‍ए आप डाइट, कसरत या अन्‍य उपायों का सहारा ले सकते हैं और सबसे अच्‍छा उपाय है क‍ि डॉक्‍टर के पास जाएं पर अगर क‍िसी कारण से इन सब उपायों को नहीं अपना सकते तो कब्‍ज की समस्‍या दूर करने के ल‍िए एसेंश‍ियल ऑयल का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। एसेंश‍ियल ऑयल की मदद से कब्‍ज की श‍िकायत दूर करने के ल‍िए आप उसे कैर‍ियर ऑयल में म‍िलाकर मसाज कर सकते हैं या ड‍िफ्यूजर में डालकर सूंघ सकते हैं। कुछ खास एसेंश‍ियल ऑयल कब्‍ज की श‍िकायत दूर कर सकते हैं जैसे-सौंफ का तेल, अदरक का तेल, लैवेंडर ऑयल, प‍िपरमिंट ऑयल आद‍ि। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की। 

massage for constipation

कब्‍ज के ल‍िए एसेंश‍ियल ऑयल को कैसे यूज करें? (How to use essential oils to cure constipation)

एसेंश‍ियल ऑयल का इस्‍तेमाल सालों से कई समस्‍याओं को दूर करने के ल‍िए किया जाता रहा है। कब्‍ज की श‍िकायत के ल‍िए सभी एसेंश‍ियल ऑयल काम नहीं करते पर कुछ खास ऑयल का डाइजेस्‍ट‍िव स‍िस्‍टम पर अच्‍छा असर पड़ता है। अगर आप क‍िसी एक्‍सपर्ट से मसाज करवाएंगे तो आपकी परेशानी जल्‍द दूर होगी। जब पेट के बैक्‍टीर‍िया क‍िसी भी कारण से ठीक तरह से काम नहीं कर पाते तो कब्‍ज की श‍िकायत होती है। एक स्‍टडी के मुताब‍िक एसेंश‍ियल ऑयल में एंटी-बैक्‍टीर‍ियल प्रॉपर्टीज होती हैं ज‍िससे डाइजेस्‍ट‍िव स‍िस्‍टम ठीक हो सकता है। हालांक‍ि तेल का इस्‍तेमाल केवल सूंघने या मसाज के ल‍िए ही क‍िया जाता है। चल‍िए जानते हैं एसेंश‍ियल ऑयल को यूज करने का सही तरीका-  

  • 1. कब्‍ज की समस्‍या दूर करने के ल‍िए आप एसेंश‍ियल ऑयल को क‍िसी भी कैर‍ियर ऑयल में डाइल्‍यूट करके मसाज करें।
  • 2. कैर‍ियर ऑयल के ल‍िए आप जोजोबा या ऑर्गेन ऑयल ले सकते हैं।
  • 3. मसाज करते समय आप तेल की सुगंध को ड‍िफ्यूजर की मदद से महसूस करें। 
  • 4. एसेंश‍ियल ऑयल की केवल दो या तीन बूंदों से ज्‍यादा इस्‍तेमाल न करें। 
  • 5. कैर‍ियल ऑयल में एसेंश‍ियल ऑयल म‍िलाकर क्‍लॉकवाइज सर्कुलर मोशन में पेट पर मसाज करें। 
  • 6. एसेंश‍ियल ऑयल से आपको एलर्जी तो नहीं है ये चेक करने के ल‍िए आप थोड़े से ह‍िस्‍से में तेल लगाकर पैच टेस्‍ट करें। 

1. कैमोमाइल तेल से करें पेट की मसाज (Chamomile oil to cure constipation)

oil for constipation

कैमोमाइल तेल के इस्‍तेमाल से एब्‍डॉम‍िनल एर‍िया की मसल्‍स र‍िलैक्‍स होती है। इससे पेट में सूजन, जलन की श‍िकायत भी दूर हो जाएगी। इस तेल को डायल्‍यूट करके उंगल‍ियों की मदद से पेट पर क्‍लॉकवाइस मसाज करें। आपको द‍िन में तीन बार ऐसे मसाज करना है तो आप देखेंगे कुछ द‍िन में कब्‍ज की श‍िकायत दूर हो जाएगी। 

2. पेट को ठंडक पहुंचाएगा प‍िपरमिंट ऑयल (Peppermint oil to cure constipation)

पि‍परम‍िंट ऑयल में मेंथॉल होता है ज‍िससे बॉडी को ठंडक म‍िलती है। पेट में जलन, कब्‍ज की श‍िकायत दूर करने के लि‍ए आप पिपरम‍िंट ऑयल की एक बूंद को क‍िसी भी अन्य क‍िसी कैर‍ियर तेल में म‍िलाकर पेट पर लगा लें और हल्‍के हाथों से मसाज करें। स्‍क‍िन के अंदर ऑयल जाने से आपको आराम म‍िलेगा। आप पेट पर मसाज करते समय सर्कुलर मोशन ट्राय करें। इसे द‍िन में तीन बार लगाएं। कुछ समय में आप गौर करेंगे क‍ि मसल्‍स काफी र‍िलैक्‍स हो गई हैं। 

इसे भी पढ़ें- गर्मी में सिर को ठंडा रखने के लिए लगाएं ये 5 आयुर्वेदिक तेल, मिलेंगे अन्य कई फायदे

3. कब्‍ज की श‍िकायत दूर करे सौंफ का तेल (Fennel oil to cure constipation)

पेट दर्द या कब्‍ज की श‍िकायत होने पर मां ज्‍यादातर सौंफ खाने की सलाह देती हैं क्‍योंक‍ि सौंफ पेट के ल‍िए फायदेमंद होती है। इससे पेट दर्द, कब्‍ज, ऐंठन की श‍िकायत दूर होती है। अगर आप सौंफ के तेल से पेट पर मसाज करें तो पेट की समस्‍या से न‍िजात पा सकते हैं। इसके अलावा ड‍िफ्यूजर में तेल डालकर आप उसे सूंघ भी सकते हैं। मसाज करने के ल‍िए तेल की दो बूंद को कैर‍ियर ऑयल में म‍िलाकर क्‍लॉकवाइज पेट पर मसाज करें। इससे आपको काफी आराम म‍िलेगा। 

4. पेट दर्द, कब्‍ज में इस्‍तेमाल करें लैवेंडर ऑयल (Lavender oil to cure constipation)

lavender oil

लैवेंडर ऑयल से बॉडी को आराम म‍िलता है। आप लैवेंडर ऑयल को ड‍िफ्यूजर में डालकर उसकी खुशबू ले सकते हैं। लैवेंडर से स्‍ट्रेस कम होता है और मन शांत होता है। अगर आपको पेट दर्द, गैस या कब्‍ज की श‍िकायत है तो लैवेंडर ऑयल के इस्‍तेमाल से वो समस्‍या दूर हो जाएगी। इस तेल को सूंघने से बॉडी र‍िलैक्‍स होगी और इंटेस्‍टाइन को भी आराम म‍िलेगा। आप चाहें तो इस तेल को डायल्‍यूट करके एब्‍डॉम‍िनल या पेट पर मसाज कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- काले (स्याह) जीरे का तेल होता है बहुत फायदेमंद, झड़ते बाल- त्वचा रोगों जैसी इन 5 समस्याओं में आता है बड़े काम

5. गरम तौल‍िए में ज‍िंजर ऑयल डालकर करें मसाज (Ginger oil to cure constipation)

ज‍िंजर ऑयल आपको ज्‍यादातर ऑनलाइन स्‍टोर्स पर म‍िलेगा। ये पेट की स‍िकाई करने का काम करता है। खाने में तो अदरक का इस्‍तेमाल पेट की समस्‍या दूर करने के ल‍िए क‍िया ही जाता हे साथ ही आप ज‍िंजर का एसेंश‍ियल ऑयल भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ज‍िंजर ऑयल की दो बूंद लें और गरम पानी में भीगे हुए तौल‍िए में डाल दें। ध्‍यान रखें क‍ि तापमान ज्‍यादा गरम न हो। तौल‍िए को पेट पर लगाएं, जब तौल‍िए एक तरफ से ठंडा हो जाए तो दूसरी तरह से उसे पेट पर लगाएं। ऐसा करने से कब्‍ज की समस्‍या दूर हो सकती है। अदरक की गरमाहट से पेट में मरोड़, दर्द ठीक हो जाएगा। 

6. कब्‍ज की समस्‍या दूर करे लेमन ऑयल (Lemon oil to cure constipation)

lemon oil

नींबू के तेल में स्‍ट्रांग एंटीऑक्‍सीडेंट्स मौजूद होते हैं। इससे डाइजेशन ठीक हो सकता है। एक स्‍टडी के मुताब‍िक नींबू के तेल से मसाज करने से डाइजेशन इंप्रूव होता है। आप लेमन ऑयल को ड‍िफ्यूजर में रखकर उसकी खुशबू को सूंघ सकते हैं। जब आप नींबू का तेल लगाएं तो ध्‍यान रखें क‍ि सूरज की रौशनी में न जाएं। 

अगर आपको क‍िसी भी एसेंश‍ियल ऑयल से एलर्जी है तो उसे इस्‍तेमाल न करें। अगर तेल लगाने के बाद जलन या स्‍क‍िन लाल होने जैसी परेशानी हो तो इस्‍तेमाल तुरंत बंद कर दें। ध्‍यान रखें क‍ि छोटे बच्‍चों पर एसेंश‍ियल ऑयल का इस्‍तेमाल न करें।

Read more on Miscellaneous in Hindi 

Disclaimer