क्या गर्मी में पी सकते हैं अदरक का पानी? डायटीशियन से जानिए इसके फायदे और नुकसान

अदरक स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। अदरक के पानी से स्वास्थ्य को कई लाभ होते हैं। आइए जानते हैं इस बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 14, 2021Updated at: Apr 14, 2021
क्या गर्मी में पी सकते हैं अदरक का पानी? डायटीशियन से जानिए इसके फायदे और नुकसान

अदरक अपने औषधीय गुणों और स्वाद की वजह से काफी ज्यादा प्रचलित है। लगभग हर घर में अदरक का इस्तेमाल किया जाता है। इसका इस्तेमाल रोजाना बनने वाली सब्जी से लेकर हर एक छोटी से छोटी डिशेज को बनाने के लिए किया जाता है। वहीं, डाइट फॉलो करने वाले लोग अदरक के पानी को अपने रुटीन में शामिल करते हैं। इससे स्वास्थ्य को कई लाभ होते हैं। डायट मंत्रा क्लीनिक की डायटीशियन कामिनी का कहना है कि अदरक के बेहतरीन फैट बर्नर के रूप में कार्य करता है। साथ ही इमें सूजन को कम करने का गुण मौजूद होता है। नियमित रूप से आप अपने डेली रुटीन में अदरक के पानी को शामिल कर सकते हैं। इससे सेहत को किसी तरह का नुकसान नहीं होता है। 

क्या गर्मी में पी सकते हैं अदरक का पानी

डायटीशियन कामिनी का कहना है कि कई लोग यह समझते हैं कि अदरक की तासीर गर्म होती है। इसलिए गर्मी के सीजन में अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए। लेकिन ऐसा नहीं है। आप गर्मी में भी अदरक का पानी पी सकते हैं। गर्मी के सीजन में 1 गिलास खाली पेट अदरक का पानी पीने से आपके स्वास्थ्य को कई लाभ होते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि गर्मी में 1 गिलास से अधिक अदरक का पानी न पिएं।

अदरक पानी पीने के फायदे (Benefits of Ginger Water)

वजन को करे कंट्रोल

नियमित रूप से अदरक का पानी पीने से आपके शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी बन्र होती है। दरअसल, अदरक का पानी पीने से आपको तृप्ति का एहसास होता है, जिससे हमें कम भूख लगती है। इसके साथ ही यह हमारे शरीर में गर्मी पैदा करती है, जिससे हमारे शरीर का वजन घटता है। 

ब्लड शुगर को करे कंट्रोल

डायटीशियन कामिनी का कहना है कि अदरक इंडायरेक्टी रूप से ब्लड शुगर को कंट्रोल करमे में मददगार साबित होता है। यह हमारे शरीर में फास्टिंग ब्लड शुगर को कम करने में असरकारी है। अदरक में मौजूद फ्लेवोनॉयड्स, टैनिन और ट्राइटरपेनॉइट यौगिक, हमारे शरीर में ब्लड शुगर को कम करने में मददगार है। साथ ही इसमें मौजूद जिंजरोल घटक शरीर के अल्फा एमाइलेज और अल्फा ग्लूकोसिडेस एंजाइम दुरुस्त करके डायबिटीज को कंट्रोल करने में हमारी मदद करता हैं। 

पाचन के लिए है असरकारी 

एक्सपर्ट का कहना है कि अदरक पाचन के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसके सेवन से कब्ज, अपच, डायरिया और गैस जैसी परेशानी को कंट्रोल कर सकते हैं। अदरक में मौजूद जिंजरोल घटक पाचन तंत्र में मस्कुलर एक्टिविटी को बढ़ाता है। जिससे पेट फूलने की समस्या कम होती है। 

इसे भी पढ़ें - क्या थायराइड रोगियों को नहीं खाना चाहिए फूलगोभी, पत्तागोभी और ब्रोकली? जानें डॉक्टर की राय 

ब्लड प्रेशर को करे नियंत्रित

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में अदरक काफी फायदेमंद है। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों को नियमित रूप से अदरक का सेवन करना चाहिए, इससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या कंट्रोल रहेगी। 

कोलेस्ट्रॉल करे कम

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी अदरक का पानी फायदेमंद होता है। अदरक का पानी शरीर में मौजूद लिपिड को कम करने में मददगार होता है। अदरक के पानी का सेवन करने से ट्राइग्लिसराइड और लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (बैड कोलेस्ट्रॉल) को कम किया जा सकता है। साथ ही अदरक का पानी गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाता है। हृदय रोगियों के लिए अदरक का पानी काफी फायदेमंद होता है।

स्किन और बालों के लिए लाभकारी

स्किन और बालों के लिए भी अदरक का पानी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन ए और सी बालों की ग्रोथ के लिए काफी फायदेमंद है। इसके अलावा अदरक में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होता है, जो ब्लड को साफ करने में असरकारी है। साथ ही यह स्किन के लिए भी फायदेमंद है। 

बॉडी को करे डिटॉक्ट

डायटीशियन बताती हैं कि अदरक का पानी पीने से आपकी बॉडी डिटॉक्स होती है। सुबह खाली पेट अगर आप अदरक का पानी पीते हैं, तो इससे शरीर में मौजूद गंदगी बाहर निकल जाएगी। इसलिए कोशिश करें कि रोजाना 1 गिलास अदरक का पानी अवश्य पिएं।

इसे भी पढ़ें - अंडे और दूध का सेवन एक साथ करने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान, जानें जरूरी सावधानियां

शरीर को रखे हाइड्रेट

बॉडी को डिटॉक्स करने के साथ-साथ हाइड्रेट रखने में भी आवश्यक होता है। एक्सपर्ट का कहना है कि यह आपकी स्किन पर मॉइश्चर को बनाए रखता है। साथ ही अदरक का पानी पीने से आपको पसीना भी आता है। नियमित रूप से अदरक का पानी पीने से आपको कई बेहतरीन रिजल्ट मिल सकते हैं।

एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव

डायटीशियन का कहना है कि अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर में किसी तरह के सूजन को कम करने में असरदार साबित हो सकते हैं। साथ ही अदरक के इन गुणों से फैटी लिवर की समस्या से बचाव किया जा सकता है। नियमित रूप से 2 ग्राम अदरक और 1 गिलास पानी के सेवन से फैटी लिवर की परेशानी से बचा जा सकता है। अदरक में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण जोड़ों में दर्द और गठिया की अन्य परेशानी को दूर करते हैं। 

अदरक का पानी पीने का तरीका (Ways to Drink Ginger Water)

  • 1 पैन में करीब 1 गिलास पानी उबालें, इसमें 1 छोटे से अदरक के टुकड़े को पीसकर डाल दें। थोड़ी देर तक उबलने के बाद इसे छानकर पी लें।
  • इसके अलावा अदरक का पेस्ट बनाकर भी आप स्टोर करके रख सकते हैं। इसके बाद जब मर्जी हो गुनगुने पानी में इसे मिक्स करके पी लें।
  • अदरक के पानी में नींबू का रस मिलाकर भी पिया जा सकता है। यह आपके लिए बेहतरीन डिटॉक्स वॉटर के रूप में कार्य कर सकता है। 
  • अदरक को आप ब्लैक टी में भी डालकर पी सकते हैं। यह आपके स्वास्थ्य के लिए अधिक फायदेमंद हो सकता है। 
  • अदरक की चाय सुबह, दोपहर या फिर शाम के समय किसी भी वक्त पिया जा सकता है। 

अदरक का पानी पीने के नुकसान (Side Effects of Drinking Ginger Water)

डायटीशियन का कहना है कि अदरक के पानी से आपके सेहत को किसी तरह का ज्यादा नुकसान नहीं होता है। इसके फायदे अधिक हैं। लेकिन बवासीर रोगियों को अदरक का सेवन कम मात्रा में या फिर एक्सपर्ट की सलाहनुसार की करना चाहि। इसके अलावा अगर आप अधिक मात्रा में अदरक का सेवन करते हैं, तो आपको निम्न परेशानी हो सकती है। जैसे-

  • हार्टबर्न
  • पेट दर्द व पेट फूलना
  • डायरिया
  • गैस की समस्या होना।

ध्यान रहे कि किसी भी तरह की डाइट से आप बीमारियों को ठीक नहीं कर सकते हैं। डाइट केवल आपके शरीर को बीमारियों से बचा सकते हैं। किसी तरह की गंभीर समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और डॉक्टर की सलाहनुसार की अपने डाइट में बदलाव करें।

Read more articles on Healthy Diet in Hindi

 

Disclaimer