टूटते-झड़ते बालों को रोकने के लिए बनाएं ये Homemade Anti Hair Fall Herbal Oil, जानें तरीका

हेयर फॉल को रोकने के लिए आप नेचुरल और आयुर्वेदिक चीजों से बने होममेड ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 29, 2022 07:30 IST
टूटते-झड़ते बालों को रोकने के लिए बनाएं ये Homemade Anti Hair Fall Herbal Oil, जानें तरीका

घने लंबे और काले बालों की चाहत हर किसी को होती है। लेकिन आजकल की आधुनिक जीवनशैली और गलत खानपान के कारण हर दूसरा व्यक्ति बाल झड़ने की समस्या से परेशान है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर एक दिन में 100 बालों से ज्यादा बाल टूटते हैं, तो यह एक बड़ी समस्या है। लंबे समय तक बाल झड़ने के कारण बालों की ग्रोथ और वॉल्यूम पर प्रभाव पड़ता है। ज्यादा हेयर फॉल के कारण, आप समय से पहले गंजेपन का शिकार हो सकते हैं। बालों को झड़ने से रोकने के लिए लोग ना जाने कितनी तरह के ऑयल और हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, इसके बावजूद बालों का झड़ना कम नहीं होता है। मार्केट में कई ऐसे एंटी हेयर फॉल ऑयल मौजूद हैं, जो हेयर फॉल को रोकने का दावा करते हैं। लेकिन इन तेलों में मौजूद केमिकल्स से बालों को लंबे समय में नुकसान पहुंचता है। डॉक्टर नितिका कोहली के अनुसार, अगर आप हेयर फॉल से बचना चाहते हैं, तो नेचुरल और आयुर्वेदिक चीजों से बने होममेड ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके बालों का झड़ना कम होगा और बालों की ग्रोथ भी बढ़ेगी। तो चलिए, जानते हैं झड़ते बालों को रोकने के लिए एंटी हेयर फॉल हर्बल ऑयल बनाने का तरीका (How To Make Anti Hair Fall Herbal Oil At Home)-

एंटी हेयर फॉल हर्बल ऑयल बनाने की सामाग्री (Ingredients For Anti Hair Fall Herbal Oil)

  • 1 कप करी पत्ता
  • 1/2 कप बारीक कटा प्याज
  • 1/4 कप रोस्टेड मेथी दाना
  • 1/4 कप रोस्टेड कलौंजी
  • 1 कप जैतून का तेल
  • 1 कप नारियल का तेल

एंटी हेयर फॉल हर्बल ऑयल बनाने का तरीका (How To Anti Hair Fall Herbal Oil)

इस हर्बल ऑयल को बनाने के लिए सबसे पहले रोस्टेड मेथी दाने और कलौंजी को मिक्सी में डालकर पाउडर तैयार कर लें। अब एक कढ़ाई में नारियल का तेल और जैतून का तेल डालकर गर्म करें। अब इसमें कलौंजी और मेथी पाउडर को डालें। इसके बाद इसमें प्याज और करी पत्ता डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इन सभी चीजों को धीमी आंच पर पकने दें। जब तेल का कलर बदलने लगे तो गैस को बंद कर दें। अब के कॉटन के कपड़े की मदद से इस तेल को छान लें। ठंडा होने के बाद आप इस तेल को इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसे एक बॉटल में स्टोर करके भी रख लें।

Anti-Hairfall-Oil

हर्बल ऑयल के फायदे (Anti Hair Fall Herbal Oil Benefits)

  • बालों में प्याज के रस का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में सल्फर मौजूद होता है, जो बालों को पोषण देने और बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल पर एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो सिर के ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाने में मदद करते हैं। इससे बाल लंबे और मजबूत होते हैं।
  • इस हर्बल तेल के इस्तेमाल से बालों का झड़ना टूटना कम होगा। इसमें मौजूद करी पत्ते से स्कैल्प में ब्लड सरकुलेशन बढ़ेगा। इससे हेयर फॉलिकल मजबूत होंगे और बालों की ग्रोथ भी बढ़ेगी।
  • नारियल और जैतून का तेल भी बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। यह बालों को पोषण प्रदान करता है जिससे बाल घने और मुलायम बनते हैं। बालों में नारियल और जैतून का तेल लगाने से बालों का झड़ना बंद होता है और बाल लंबे होते हैं।
  • कलौंजी भी बालों के झड़ने को रोकने के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो हेयर फॉल को कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही है बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए भी काफी फायदेमंद है।
  • मेथी के बीज में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और आयरन मौजूद होते हैं, जो बालों की ग्रोथ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसमें मौजूद पोटैशियम, बालों के झड़ने की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है। बालों में मेथी के बीज लगाने से डैंड्रफ की समस्या भी दूर होती है।

अगर आप बालों के झड़ने से परेशान हैं तो घर पर एंटी-हेयर फॉल हर्बल ऑयल बना सकते हैं। इस तेल के इस्तेमाल से बालों का झड़ना रुकेगा और बाल घने-मजबूत बनेंगे।

Disclaimer