सर्द‍ियों में बालों को हेल्दी रखने के लिए रात में अपनाएं ये हेयर केयर रूटीन

Hair Care During Winter: सर्द‍ियों में बालों को स्‍वस्‍थ्‍य बनाए रखने के ल‍िए रात में आसान हेयर केयर रूटीन फॉलो करें। जानें सही तरीका। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Dec 30, 2022 19:00 IST
सर्द‍ियों में बालों को हेल्दी रखने के लिए रात में अपनाएं ये हेयर केयर रूटीन

Night Hair Care Routine for Winter Season: सर्द‍ियों के द‍िनों में हमारी त्‍वचा के साथ-साथ बालों पर भी मौसम का बुरा प्रभाव पड़ता है। सर्दि‍यों में बाल झड़ने की समस्‍या और डैंड्रफ आम हो जाता है। नमी की कमी के कारण बाल रूखे नजर आते हैं। बालों की इन समस्‍याओं से बचने के ल‍िए हेल्‍दी नाइट हेयर केयर रूटीन फॉलो करना चाह‍िए। हेयर केयर रूटीन हर मौसम में बालों के ल‍िए फायदेमंद होता है। सर्द‍ियों में बालों का ख्‍याल रखेंगे, तो बाल चमकदार और मजबूत बनेंगे। इस लेख में जानेंगे व‍िंटर हेयर केयर ट‍िप्‍स। 

hair massage

सर्द‍ियों में नाइट केयर रूटीन फॉलो करें  

सर्द‍ियों में नाइट हेयर केयर रूटीन फॉलो करने के ल‍िए इन ट‍िप्‍स को अपनाएं- 

  • सर्दि‍यों में बालों की माल‍िश करने के ल‍िए नार‍ियल तेल, बादाम का तेल या प्‍याज के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 
  • तेल लगाकर बालों को गरम तौल‍िए या स्‍टीमर की मदद से गरम भाप दें।
  • हल्‍के हाथों से बालों की माल‍िश करें। इससे बालों को पोषण म‍िलेगा।  
  • सर्द‍ियों के द‍िनों में बालों को हेल्‍दी रखने के ल‍िए अपनी डाइट में रोजाना आंवला, गाजर, व‍िटाम‍िन र‍िच फूड्स, डेयरी उत्‍पाद और फलों का सेवन करें।  

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में बालों की देखभाल कैसे करें? हेयर केयर रूटीन में शामिल करें ये 5 आदतें

सर्दि‍यों में बालों की सफाई है जरूरी 

ठंड के द‍िनों में बालों को साफ रखने के ल‍िए बालों को साफ रखें। सर्दि‍यों में गंदगी के कारण स्‍कैल्‍प संक्रम‍ित हो सकता है। संक्रमण के कारण बालों में खुजली, डैंड्रफ, रेडनेस और पपड़ी जमने लगती है। सर्दि‍यों के द‍िनों में ज्‍यादा गरम पानी से बालों को न धोएं। बालों की सफाई के ल‍िए सामान्‍य तापमान वाले पानी का इस्‍तेमाल करें। इसके साथ ही ठंड में बालों को कवर क‍िए बगैर बाहर न‍िकलने से भी बचना चाह‍ि‍ए।      

स्‍ट्रेट बाल 

ज‍िन लोगों के बाल सीधे होते हैं उन्‍हें रात को बालों को ढीला करके सोना चाह‍िए। इससे बाल टूटने से बचेंगे। इसके साथ ही स्‍ट्रेट हेयर टाइप वाले लोगों को बालों को मुलायम बनाए रखने के ल‍िए तेल की माल‍िश करनी चाह‍िए। सोने से पहले बालों को कंघी की मदद से सुलझाएं और सैट‍िन प‍िलो कवर पर स‍िर रखकर सोएं। 

कर्ली बाल 

ज‍िन लोगों के बाल कर्ली यानी घुंघराले होते हैं उन्‍हें सोने से पहले बालो में तेल और पानी के म‍िश्रण से बना स्‍प्रे अप्‍लाई करना चाह‍िए। ऐसा करने से सर्द‍ियों में बालों के रूखेपन से बच सकते हैं। सर्द‍ियों में कर्ली बाल फ्र‍िजी हो जाते हैं ज‍िससे बचने के ल‍िए बालों में नमी बनाए रखना जरूरी होता है।          

वेवी बाल 

ज‍िन लोगों के बाल न एकदम सीधे होते हैं और न ब‍िल्‍कुल कर्ली होते हैं वो इस श्रेणी में आते हैं। ऐसे लोगों के बालों का शेप सी या एस होता है। वेवी हेयर टाइप वाले लोगों को सोने से पहले बालो में हल्‍का सीरम अप्‍लाई करना चाह‍िए। उसके बाद बालों को कंघी की मदद से सुलझा लें।

इन ट‍िप्‍स की मदद से बालों को झड़ने और डैंड्रफ की समस्‍या से बच सकते हैं। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।  

Disclaimer