सर्दियों में बालों की देखभाल कैसे करें? हेयर केयर रूटीन में शामिल करें ये 5 आदतें

Home Remedies for Winter Hair care: ठंड के मौसम में सर्द हवाओं के कारण बाल स्कैल्प रूखे हो जाते हैं, जिसकी वजह से बाल टूटने लगते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Nov 18, 2022 13:08 IST
सर्दियों में बालों की देखभाल कैसे करें? हेयर केयर रूटीन में शामिल करें ये 5 आदतें

Winter hair care Tips: सर्दियों के मौसम में जितना सेहत का ख्याल रखना जरूरी है। उतना ही ध्यान बालों का भी रखना जरूरी होता है। सर्दियों के मौसम में ठंडी हवाओं और कोहरे के कारण होने वाली नमी के कारण स्कैल्प को रूखेपन का सामना करना पड़ता है। स्कैल्प का रूखा होना यानी की बालों का टूटना, गिरना और ड्राई होना। यही कारण है कि सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोगों को हेयर फॉल की प्रॉब्लम होती है।

सर्दियों के मौसम में होने वाले हेयर फॉल को ठीक करने के लिए कुछ लोग महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। कुछ सैलून में जाकर महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं सर्दियों के मौसम में बालों की देखभाल करने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों को ट्राई करके उन्हें दोबारा खूबसूरत और घना बना सकती हैं। सर्दियों का मौसम शुरू होने के साथ ही हम आपको बताने जा रहे हैं बालों की देखभाल करने के कुछ खास टिप्स।

इसे भी पढ़ेंः Tejpatta Tea Benefits: सर्दियों में पिएं तेजपत्ता की चाय, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

how-to-take-care-of-hair-in-winter

सर्दियों में बालों की देखभाल कैसे करें - how to take care of hair in winter

तेल से करें मालिश

सर्द हवाओं के कारण स्कैल्प ड्राई पड़ जाती है। इसलिए सर्दियों के मौसम में स्कैल्प को हाइड्रोजन देना बहुत जरूरी माना जाता है। इसके लिए स्कैल्प में सप्ताह में कम से कम 3 बार तेल से मालिश जरूर करें। स्कैल्प की तेल से मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन सुधारने में मदद मिलती है और ये स्कैल्प की स्किन को हाइड्रेट करने में मददगार साबित होता है। सर्दियों के मौसम में नियमित तौर पर स्कैल्प की तेल से मालिश करने से बालों का टूटना, गिरना और ड्राइनेस की समस्या से राहत पाई जा सकती है। 

शैम्पू

सर्दियों के मौसम में बालों को धोने के लिए ऐसे शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए जिसमें केमिकल्स न हों। जहां तक संभव हो बालों को धोने के लिए एसएलएस-मुक्त शैंपू का इस्तेमाल करें। एसएलएस-मुक्स शैम्पू का इस्तेमाल करने से स्कैल्प का नेचुरल ऑयल बना रहता है और बालों की समस्या से निजात पाई जा सकती है।

इसे भी पढ़ेंः कच्ची सब्जियां खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कौन सी सब्जी खाना है सुरक्षित

 

हेयर मास्क लगाएं

स्कैल्प और बालों को रूखेपन से बचाने के लिए सर्दियों के मौसम में हेयर मास्क की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। हेयर मास्क बालों को रूखेपन से दूर रखने में मदद करता है और स्कैल्प को पोषण प्रदान करता है। आप बाजार में मिलने वाले किसी भी कंपनी का हेयर मास्क ट्राई कर सकते हैं या इसे घर पर ही बना सकते हैं। 

Aloe-vera-juice-For-Instant-weight-Loss

एलोवेरा का करें इस्तेमाल

ठंडी हवाओं और हवा में मौजूद नैचुरल नमी के प्रभाव का असर बालों पर कम करने के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा में सैलिसिलिक एसिड होता है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो बालों को घना और डैंड्रफ फ्री बनाने में मदद करते हैं।

बाल धोने के लिए गर्म पानी का न करें इस्तेमाल

बालों को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। बालों को गर्म पानी से धोने से स्कैल्प की नमी खो जाती है, जिसकी वजह से बाल रूखे हो जाते हैं। गर्म पानी का तापमान, नॉर्मल पानी के मुकाबले ज्यादा होता है, जो स्कैल्प पर जलन, इंफ्लामेशन का कारण बन सकता है।

 

 
Disclaimer