Expert

कच्ची सब्जियां खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कौन सी सब्जी खाना है सुरक्षित

Kacchi Sabji khane ke fayde: कच्ची सब्जियों में पकी हुई सब्जियों के मुकाबले ज्यादा मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Nov 15, 2022 18:41 IST
कच्ची सब्जियां खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कौन सी सब्जी खाना है सुरक्षित

Benefits Of Eating Raw Vegetables : आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग अपनी सेहत का ध्यान रखने के लिए डाइट पर पूरा फोकस रखते हैं। फिटनेस फूड के नाम पर लोग तेल, मसालेदार, जंक फूड और चिप्स को छोड़कर सब्जियों को आधा पकाकर या कच्चा खाना पसंद करते हैं। कच्ची सब्जियों को अपनी डेली डाइट (Raw Vegetable Health Benefits) का हिस्सा बनाने वाले लोग अक्सर पूछते हैं कि क्या ये खाना सेहतमंद है? लोगों के इस सवाल का जवाब जानने के लिए हमने डाइटिशियन और न्यूट्रिशनिस्ट श्रेया अग्रवाल से बातचीत की।

डाइटिशियन का कहना है कि कच्ची सब्जियां पकी हुईं सब्जियों से ज्यादा पोषक तत्वों से भरपूर होती है। कच्ची सब्जियों का सेवन करने से शरीर को ज्यादा मात्रा में न्यूट्रिशन, विटामिन और मिनरल्स मिलते हैं। तो आइए इस लेख में जानते हैं कच्ची सब्जियों (Kachi Sabji khane ke fayde) का सेवन करने के फायदों के बारे में।

Kachi Sabji Khane Ke 5 Fayde

कच्ची सब्जी खाने के 5 फायदे – Kachi Sabji Khane Ke 5 Fayde

1. कोलेस्ट्रॉल लेवल को करता है कम

कच्ची सब्जियों का सेवन करने से ये शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार साबित होती है। कच्ची सब्जियों पर हुई कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि जिन लोगों को कच्चे खाद्य पदार्थों का सेवन कराया गया उनके खून में कुल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर काफी कम था। रिसर्च में ये भी कहा गया है कि कच्ची सब्जियों क सेवन करने वाले लोगों में  एचडीएल यानी अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी अच्छा था।

2. वजन घटाने में मददगार

मोटापा और बढ़ता हुआ वजन कई बीमारियों की वजह बन सकता है। वजन घटाने और मोटापे को नियंत्रित करने के लिए कच्ची सब्जियां काफी फायदेमंद साबित हो सकती हैं। एनसीबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक अन्य खाद्य पदार्थों के सेवन के मुकाबले कच्ची सब्जियों को अपनी डेली डाइट में शामिल करने वाले लोगों को वजन तेजी से घटता है। नियमित तौर पर कच्ची सब्जियों का सेवन करने वाले लोगों को मेटाबॉलिज्म अन्य के मुकाबले बेहतर रहता है।

इसे भी पढ़ेंः Sunlight Benefits: सर्दियों में धूप में बैठने से मिलते हैं कई स्वास्थ्य लाभ? जानें धूप लेने का सही तरीका

3. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हैं कच्ची सब्जियां

कच्ची सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा सोर्स होने के कारण कच्ची सब्जियां डायबिटीज, कैंसर, पार्किंसंस, मोतियाबिंद जैसी कई बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती हैं। 

4. एनर्जी से भरपूर हैं कच्ची सब्जियां

कच्ची सब्जियों का सेवन करने से शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ाने में मदद मिलती हैं। ताजी कच्ची सब्जियों में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिससे भूख कम लग सकती है और स्वास्थ्य पर इसका पॉजिटिव इफेक्ट पड़ता है। 

5. स्किन को बनाता है ग्लोइंग और बेदाग

स्वास्थ्य के अलावा कच्ची सब्जियां स्किन और बालों के लिए काफी फायदेमंद साबित होती हैं। कच्ची सब्जियों में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद मानें जाते हैं। कच्ची सब्जियों में विटामिन सी पाया जाता है, जिससे शरीर में कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने में मदद मिलती है और स्किन ग्लोइंग व बेदाग बनती है।

Vegetables Best to Eat Raw In Hindi

कौन सी सब्जियां को कच्चा खा सकते हैं?- Vegetables Best to Eat Raw In Hindi

डाइटिशियन श्रेया अग्रवाल का कहना है कि हर सब्जी को कच्चा खाना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। कुछ सब्जियों को कच्चा खाया जाए तो ये पाचन संबंधी समस्याओं का कारण बन सकती हैं। इसलिए कुछ ही सब्जियों को कच्चा खाना स्वास्थ्य के लिए बेहतर है। आइए जानते हैं उन कच्ची सब्जियों के बारे में।

खीरा - Cucumber Health benefits

खीरा हर मौसम में आसानी से मिल जाता है। खीरे को आप सलाद, जूस के तौर पर सेवन कर सकते हैं। खीरे का सेवन करते वक्त ध्यान दें कि इसे हमेशा डिनर या लंच से आधा घंटा पहले खाएं। कभी भी कच्ची सब्जियों या सलाद को अपने मुख्य आहार के साथ नहीं खाना चाहिए।

इसे भी पढ़ेंः ग्रीन टी के साथ क्या मिलाकर पीना चाहिए?

टमाटर - Tomato Health benefits

कच्चे टमाटर का सेवन भी बिना किसी संकोच के किया जा सकता है। टमाटर पर हुए शोध में ये बात सामने आई है कि इसमें प्रचूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। 

पालक

सर्दियों के मौसम में पालक अच्छी मात्रा में बाजार में पाे जाते हैं। पालक विटामिन-के, विटामिन बी-6, राइबोफ्लेविन, फोलिक, नियासिन, फाइबर का अच्छा सोर्स हैं। इसके साथ ही पालक में पर्याप्त मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी है।

मूली

मूली पाचन तंत्र के लिए बहुत लाभकारी मानी जाती  है। नियमित तौर पर मूली का सेवन करने से पित्त पथरी, पीलिया की समस्या, लिवर रोग, अपच की समस्या से राहत पाई जा सकती है। इन सबके अलावा आप चुकंदर, प्याज, कुंदरू, गाजर, शलजम, सलाद पत्ता जैसी हरी सब्जियों को कच्चा खा सकते हैं। 

 
Disclaimer