Sunlight Benefits: सर्दियों में धूप में बैठने से मिलते हैं कई स्वास्थ्य लाभ? जानें धूप लेने का सही तरीका

Winter Health Care Tips: सर्दियों के मौसम अक्सर घर के बड़े-बुजुर्ग थोड़ी देर धूप में बैठने की सलाह देते हैं। धूप में विटामिन डी पाया जाता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Nov 14, 2022 17:25 IST
Sunlight Benefits: सर्दियों में धूप में बैठने से मिलते हैं कई स्वास्थ्य लाभ? जानें धूप लेने का सही तरीका

Benefits of sitting in the sun in winter: सर्दियों का मौसम आते ही लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है। इम्यूनिटी को ठीक करने के लिए कुछ लोग एक्सरसाइज, योग, खानपान और कई तरह के घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं। इन सबके साथ सर्दियों में कोई चीज आपकी सेहत को अच्छा बना सकती है तो वो है थोड़ी देर में धूप में बैठना।

धूप में विटामिन डी पाया जाता है, जो हड्डियों और शरीर को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। प्रतिदिन थोड़ी देर धूप में बैठने से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। यदि आप सही समय पर धूप लेते हैं, तो इससे स्किन (Skin Benefits Sitting in Sun), बाल और धूप को कई तरह के फायदे (sardiyo mein dhoop mein baithne ke fayde) मिलते हैं। इसलिए आज हम आपको इस लेख में बताएंगे सर्दियों के मौसम में धूप में बैठने के 5 फायदे और इसका सही तरीका।

सर्दियों में धूप में बैठने से होने वाले फायदे - Benefits of sitting in the sun in winter in Hindi

1. धूप में विटामिन डी पाया जाता है, ये हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। सर्दियों के मौसम में बुजुर्ग और बच्चों को विशेष तौर पर धूप में बैठने की सलाह दी जाती है।

इसे भी पढ़ेंः दूध में ओट्स और ड्राई फ्रूट्स मिलाकर खाने से सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे, जानें खाने का सही तरीका

2. सर्दियों के मौसम में धूप में बैठने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। जिन लोगों को सर्दी के मौसम में जुकाम, बुखार जैसी समस्या ज्यादा होती है उन्हें विशेष तौर पर धूप में बैठने की सलाह दी जाती है।

Benefits-of-sitting-in-the-sun

3. सर्दियों में थोड़ी देर धूप में बैठने से शरीर को गर्माहट मिलती है। साथ ही दिमाग को एक्टिव रखने में मदद मिलती हैं।

4. सर्दियों में धूप में थोड़ी देर बैठने से स्किन एलर्जी की समस्या और फंगल प्रॉब्लम, एग्जिमा, सोरायसिस और स्किन संबंधी दूसरी कई बीमारियां दूर होती हैं। ये ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में मदद करती है।

5. सर्दियों के मौसम धूप लेने से शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन पैदा होता है, जिससे नींद अच्छी आती है। मेलाटोनिन हार्मोन मानसिक तनाव को भी कम करने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में वजन घटाने के लिए खाएं अमरूद, सेहत को भी मिलेंगे कई फायदे

सर्दियों में धूप में बैठने का सही समय -  Best time to sit in the sun in winter

अब सवाल उठता है कि सर्दियों के मौसम में धूप में बैठने का सही समय क्या है? सर्दियों के मौसम में आप सुबह 8 बजे से पहले धूप में बैठें। यानि सुबह सूरज निकलने के बाद आपको धूप में बैठना है। रोजाना सुबह 20 से 25 मिनट धूप में बैठने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। आप चाहें तो शाम को ढलती धूप में भी थोड़ी देर बैठ सकते हैं। सुबह और शाम की धूप में बैठने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी मिलता है। सर्दी या किसी भी मौसम में दोपहर की धूप में नहीं बैठना चाहिए। दोपहर की धूप में बैठने से स्किन टैन की प्रॉब्लम हो सकती है।

 

 

Disclaimer