दूध में ओट्स और ड्राई फ्रूट्स मिलाकर खाने से सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे, जानें खाने का सही तरीका

oats with milk and dry fruits benefits : दूध के साथ ओट्स और ड्राई फ्रूट्स मिलाकर खाना नाश्ते के तौर पर एक अच्छा और हेल्दी विकल्प हो सकता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Nov 07, 2022 17:29 IST
दूध में ओट्स और ड्राई फ्रूट्स मिलाकर खाने से सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे, जानें खाने का सही तरीका

Oats with milk and dry fruits benefits: ड्राई फ्रूट्स, ओट्स और दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। ओट्स में दूध और ड्राई फ्रूट्स मिलाकर खाने से आपको पूरा दिन एनर्जेटिक महसूस करते हैं। ओट्स, दूध और ढेर सारी ड्राई फ्रूट्स एक परफेक्ट नाश्ता बन सकता है। ओट्स में मौजूद कैल्शियम, प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन्स, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन डी, विटामिन-बी और ई आपके शरीर को अंदर से मजबूत बनाते हैं, जिससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है। इसमें पाए जाने वाले घुलनशील फाइबर कब्ज और पाचन तंत्र (Doodh mein Oats or dry fruits milkar khane ke fayde) को ठीक करते हैं।

इसके अलावा ओट्स और दूध में जिंक, मैग्नीज और पोटेशियम (Health benefits of milk and oats) पाए जाते हैं, जो हृदय समस्याओं के लिए भी काफी लाभकारी हो सकते हैं। ओट्स, दूध और ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से सेहत को कौन से फायदे मिलते हैं आज जानेंगे इस लेख में। 

इसे भी पढ़ेंः Clove Milk: पुरुषों के लिए फायदेमंद है लौंग का दूध, बढ़ा सकता है फर्टिलिटी

दूध में ओट्स और ड्राई फ्रूट्स मिलाकर खाने के फायदे - oats with milk and dry fruits benefits

1. वजन कम करने में मददगार

लगातार डाइटिंग, एक्सरसाइज और योगा करने की वजह से भी अगर आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो दूध में ओट्स और ड्राई फ्रूट्स खाना आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। इसमें मौजूद फाइबर और हेल्दी प्रोटीन पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करवाता है। साथ ही ये फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है, जो वजन घटाने में मदद कर सकता है। वेट लॉस के लिए आप सुबह के नाश्ते में दूध में ओट्स और ड्राई फ्रूट्स मिलाकर खा सकते हैं।

oats with milk and dry fruits in hindi

2. हार्ट प्रॉब्लम को दूर करने में मददगार

आजकल की अनहेल्दी लाइफस्टाइल में कई लोग हार्ट प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं। हार्ट प्रॉब्लम जैसी कोई गंभीर बीमारी आपको परेशान न करें इसके लिए दूध में ओट्स और ड्राई फ्रूट्स मिलाकर खाना अच्छा माना जाता है। इसमें मौजूद पोटैशियम, जिंक और मैग्नीशियम हृदय समस्याओं को दूर करने के साथ हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल जैसी परेशानियों को भी दूर करने में मदद कर सकता है।

3. खून की कमी को करता है दूध

खून की कमी को दूर करने के लिए भी दूध में ओट्स और ड्राई फ्रूट्स मिलाकर खाया जा सकता है। ड्राई फ्रूट्स और ओट्स में मौजूद कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, आय़रन और मैग्नीशियम शरीर में खून की कमी को पूरा करते हैं।

इसे भी पढ़ेंः Garlic For Winters: सर्दियों में लहसुन खाने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे

4. हड्डी की कमजोरी को करता है दूर

बढ़ती उम्र के साथ लोगों की हड्डियां कमजोर होने लगती है। हड्डियों की समस्या के कारण लोगों को असहनीय दर्द भी होता है। बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों को मजबूती को बनाएं रखने के लिए भी दूध के साथ ओट्स और ड्राई फ्रूट्स का सेवन किया जा सकता है। रोजाना सुबह नाश्ते में दूध में ओट्स और ड्राई फ्रूट्स मिलाकर खाने से गठिया जैसी समस्याओं से भी निजात मिल सकती है।

5. इम्यूनिटी को बनाता है मजबूत

बदलते मौसम में जिन लोगों को सर्दी-जुकाम, खांसी और बुखार जैसी समस्याएं होती हैं उनकी इम्यूनिटी कमजोर मानी जाती है। इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए भी दूध में ओट्स और ड्राई फ्रूट्स मिलाकर खाने की सलाह दी जाती है। दूध में मौजूद कैल्शियम और ओट्स व ड्राई फ्रूट्स में मौजूद विटामिन सी, ए, ई और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर को अंदर से मजबूत बनाते हैं और बीमारियों से दूर रखते हैं। 

 

(Pic Credit : Freepik)

Disclaimer