Garlic For Winters: सर्दियों में लहसुन खाने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे

Benefits of eating garlic in winter: सर्दियों के मौसम में लहसुन खाने से शरीर को अंदर से पोषण मिलता है, जिससे कई बीमारियों से राहत पाई जा सकती है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Nov 03, 2022 11:31 IST
Garlic For Winters: सर्दियों में लहसुन खाने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे

Health benefits of eating garlic in winter: सर्दियों के मौसम ने देशभर में दस्तक दे दी है। सर्दियों का मौसम आते ही एक बार फिर लोगों को अपनी सेहत की चिंता सता रही है, क्योंकि इस मौसम में फ्लू, जुकाम और खांसी की समस्याएं बहुत ज्यादा बढ़ जाती हैं। यही कारण है कि सर्दियों के मौसम में हेल्थ एक्सपर्ट इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाए रखने की सलाह देते हैं। बदलते मौसम के साथ घर के बड़े-बुजुर्ग आहार में बदलाव करने का सुझाव देते हैं। सर्दियों के मौसम में ऐसे आहार को शामिल करना चाहिए जो न सिर्फ पौष्टिक हो बल्कि (Winter Diet plan) शरीर को अंदर से गर्म रखने वाला हो।

सर्दियों के मौसम में कई तरह के हर्ब्स और मसालों का इस्तेमाल किया जाता है, ताकि शरीर अंदर से गर्म रहे सके और मौसमी बीमारियां न हों। इन्हीं चीजों में एक है लहसुन। लहसुन हर भारतीय घर में आसानी से मिल जाता है। लहसुन स्वाद और सुगंध में बहुत स्ट्रांग माना जाता है। लहसुन के पोषक तत्व शरीर (Saridon main lehsun khane ke fayde) को अंदर से पोषण प्रदान करते हैं। इसलिए आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं लहसुन खाने के 5 फायदों के बारे में। 

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों की शुरुआत में स्किन की पर्त क्यों निकलने लगती है? जानें कारण और बचाव के उपाय

Garlic-For-Winters

लहसुन के पोषक तत्व -  Nutrients of Garlic

सर्दियों में लहसुन खाने से शरीर को क्या-क्या फायदे मिलते हैं इससे पहले लहसुन (Thand main lahsun khane ke fayde) के पोषक तत्वों के बारे में जानना ज्यादा जरूरी है।  लहसुन में एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसके साथ ही लहसुन फास्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, जिंक, कॉपर, राइबोफ्लेविन, थायमिन, नियासिन जैसे कई पोषक तत्वों का अच्छा सोर्स माना जाता है। 

सर्दियों में लहसुन खाने के 5 फायदे - Health benefits of eating garlic in winter 

सर्दी-खांसी से दिलाता है राहत

दिल्ली स्थित डॉक्टर आर.एस भदौरिया का कहना है कि सर्दियों के मौसम में लहसुन का सेवन करने से सर्दी, खांसी, फ्लू और गले की खराश से आराम मिल सकता है। लहसुन में पाए जाने वाले एंटी-बैक्टीरियल गुण संक्रमण और अन्य बीमारियों को दूर रखने में मदद कर सकते हैं। सर्दियों के मौसम में आप लहसुन को कच्चा खा सकते हैं या सूप, शोरबा के तौर पर भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः वजन घटाने के लिए Plant Based Diet है बेस्ट, जानें इसमें क्या खाते हैं क्या नहीं

श्वसन संबधी बीमारियों से दिलाता है छुटकारा

लहसुन में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो श्वसन और फेफड़ों को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं। सर्दियों के मौसम में नियमित तौर पर लहसुन का सेवन करने से सांस फूलने, फेफड़ों की समस्याओं से राहत पाने में मदद मिलती है।

पाचन तंत्र को सुधारने में मददगार

सर्दियों में रोजाना 1 कली लहसुन का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याओं को ठीक करने में मदद मिल सकती है। लहसुन में मौजूद एंटी माइक्रोबियल गुण आंतों में विभिन्न प्रकार के परजीवियों और माइक्रोबियल संक्रमणों को मारते हैं, जिससे पाचन क्रिया को सुधारने में मदद मिलती है।

Garlic-For-Winters

वजन घटाने में मददगार

लहसुन एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा सोर्स माना जाता है। सर्दियों के मौसम में रोजाना 1 से 2 कली लहसुन की खाने से शरीर को डिटॉक्स करने और मेटाबॉलिज्म को सुधारने में मदद मिलती है। शरीर का मेटाबॉलिज्म अच्छा होने से वजन तेजी से घटाने और शरीर की चर्बी को पिघलाने में मदद मिलती है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल को करता है कम

लहसुन की सांद्रता ब्लड में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकता है जिससे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल ऑक्सीकरण और ब्‍लड सेल्‍स में प्‍लाक को रोका जा सकता है।

 

 

Disclaimer