सर्दियों की शुरुआत में स्किन की पर्त क्यों निकलने लगती है? जानें कारण और बचाव के उपाय

Why does the skin start to peel in Winter in Hindi: सर्दियों में हाइड्रेशन की कमी होने की वजह से स्किन पील होने लगती है और बेजान दिखती है।

 
Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Nov 02, 2022 12:53 IST
सर्दियों की शुरुआत में स्किन की पर्त क्यों निकलने लगती है? जानें कारण और बचाव के उपाय

Winter Skin Care: पूरे उत्तर भारत में सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। सर्दियों का मौसम खाने पीने और घूमने के लिहाज से तो अच्छा माना जाता है, लेकिन ये हमारी स्किन को उतना पसंद नहीं आता है। सर्दियों में स्किन की नमी कहीं हो जाती है, जिसकी वजह से त्वचा रूखी और बेजान नजर आने लगती है। रूखी और बेजान त्वचा को मॉइस्चराइज करके ठीक किया जा सकता है, लेकिन जब स्किन पील होने लगे तो समझ नहीं आता है कि क्या किया जाए। सर्दियों में स्किन के पील होने का मतलब है हाइड्रेशन की कमी है। स्किन पील की प्रॉब्लम तब और ज्यादा बढ़ जाती है, जब आप ड्राई स्किन पर मेकअप करने लगता है। आखिरकार क्या है स्किन के पील होने का कारण और इसे कैसे रिपेयर किया जा सकता है, आइए जानते हैं इस लेख में आगे।

इसे भी पढ़ेंः Winter care Tips: नहाने के पानी में रोज मिलाएं ऑलिव ऑयल, खिल उठेगी त्वचा

Remedies to get rid of skin peel

स्किन पील होने का कारण क्या है? - What is the cause of skin peeling?

सर्दियों में स्किन के पील होने का मुख्य कारण होता है हाइड्रेशन की कमी। दरअसल, सर्दियों का मौसम शुरू होते ही कुछ लोग पानी पीना कम कर देते हैं, जिसकी वजह से शरीर सही तरह से हाइड्रेट नहीं हो पाता है। हाइड्रेशन न हो पाने के कारण सूखापन, एक्ने और स्किन पील जैसी प्रॉब्लम होती है। कई बार सूरज की अल्ट्रा-वायलेट किरण, बेंजॉयल पेरोक्साइड युक्त दवाओं का सेवन करने की वजह से भी स्किन पील की प्रॉब्लम हो सकती है। सर्दियों में स्किन पील प्रॉब्लम से बचने का सबसे अच्छा तरीका है खूब सारा पानी पीना, ताकि शरीर अंदर हाइड्रेट रहे।

स्किन पील से छुटकारा पाने के उपाय - Remedies to get rid of skin peel

मॉइश्चराइजर करें

सर्दियों के मौसम में स्किन को बाहरी और अंदरूनी पोषण मिलना बहुत जरूरी होता है। सर्दियों में हाथ-पैर रूखे न हो इसके लिए स्किन को वक्त-वक्त पर मॉइस्चराइज करना न भूलें। जिन लोगों की स्किन ऑयली होती है उन्हें ऐसा लगता है कि बॉडी और फेस को मॉइश्चर करने से पिंपल्स और एक्ने की प्रॉब्लम हो सकती है। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। ऑयली स्किन वालों को स्किन पील की प्रॉब्लम से बचने के लिए जेल बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए।

केमिकल पील ऑफ कर सकते हैं ट्राई

सर्दियों में स्किन पील का कारण आपके द्वारा इस्तेमाल की जा रही क्रीम और सीरम भी हो सकते हैं। कई बार बॉडी लोशन, क्रीम और सीरम की वजह से भी डेड स्किन उतर जाती है। ऐसे में शरीर को अंदर से हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है। आप चेहरे पर सनस्क्रीन और मॉइश्चराइजिंग क्रीम दोनों ही लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः Dengue से लड़ने में मदद कर सकते हैं ये 5 पत्ते, ऐसे करें यूज इस्तेमाल

ऑयल बेस्ड बॉडी वॉश का इस्तेमाल करें

स्किन पील से बचने के लिए ऑयल बेस्ट बॉडी वॉश का इस्तेमाल करना बेस्ट माना जाता है। ऑयल बेस्ड बॉडी वॉश स्किन को अंदर से मॉइश्चराइज करता है, जिससे पीलिंग की प्रॉब्लम से छुटकारा पाया जा सकता है।

पानी में तेल डालकर नहाएं

सर्दियों में मौसम में थोड़ी बहुत स्किन पील होना बहुत आम है, लेकिन अगर ये ज्यादा होता है तो स्किन प्रॉब्लम हो सकती है। इस स्थिति में पानी में अपना मनपसंद तेल डालकर नहाना बेस्ट माना जाता है। नहाने के पानी में तेल मिलाने से त्वचा को 5 से ज्यादा लेयर तक पोषण मिलता है, जिससे त्वचा की नमी बरकरार रहती है।

 
Disclaimer