Dengue से लड़ने में मदद कर सकते हैं ये 5 पत्ते, ऐसे करें यूज इस्तेमाल

मानसून का मौसम आते ही एक बार फिर सर्दी, जुकाम, बुखार जैसी कई बीमारियों का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। इन्हीं बीमारियों में से एक है डेंगू बुखार।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jul 04, 2022Updated at: Jul 11, 2022
Dengue से लड़ने में मदद कर सकते हैं ये 5 पत्ते, ऐसे करें यूज इस्तेमाल

बदलते मौसम के साथ पूरे देश में डेंगू बुखार के मामले एक बार फिर बढ़ रहे हैं। राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब समेत कई राज्यों में डेंगू को लेकर चेतावनी जारी कर दी गई है। नगर निगम की टीम गली-मोहल्ले में जाकर सफाई और मच्छर न पनपने देने के सभी उपाय कर रही है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के मुताबिक अगर किसी व्यक्ति में डेंगू होता है तो इसके लक्षण 3 से 4 दिन तक रह सकते हैं।

क्या है डेंगू के लक्षण (Symptoms of Dengue Fever)

  • डेंगू में निम्नलिखित लक्षण दिखाई दे सकते हैंः
  • तेज बुखार
  • सिर दर्द
  • आंखों के पीछे दर्द
  • जोड़ों और मांसपेशियों में तेज दर्द
  • थकान
  • मितली और उल्टी
  • त्वचा पर लाल चकत्ते
  • भूख ना लगना।

इसे भी पढ़ेंः बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए क्या खाएं? न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल से जानें 4 बेस्ट फूड्स

डेंगू से निजात दिलाएंगे ये पत्ते

डेंगू होने पर प्लेटलेट्स कम होने की वजह से मरीज का शरीर कमजोर पड़ जाता है। डेंगू से निजात पाने के लिए दवाओं के अलावा आप कुछ घरेलू नुस्खों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं डेंगू से निजात पाने के लिए कौन से घरेलू नुस्खों को अपनाया जा सकता है-

herbal leaves for dengue

तुलसी के पत्ते

औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी को आयुर्वेद में कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है। तुलसी में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो डेंगू से लड़ने में मददगार साबित हो सकती हैं। डेंगू के मरीज तुलसी के पत्तों के साथ काली मिर्च को पानी में उबालकर इसका सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और मरीज जल्दी रिकवर कर सकता है।

मेथी की पत्तियां

आयरन, सेलेनियम, कैल्शियम, मैंगनीज, मिनरल्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर मेथी की पत्तियां कई बीमारियों से लड़ने में सहायक मानी जाती हैं। डेंगू बुखार में मेथी की पत्तियों को पानी में उबालकर पीने से शरीर में जमा विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते है। इससे शरीर को डेंगू से रिकवरी करने में मदद मिल सकती है।

herbal leaves for dengue

गिलोय

कोरोना काल में सभी ने गिलोय के फायदों को भरपूर उपयोग किया है। औषधीय गुणों से भरपूर गिलोय आपको कई तरह की बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है। डेंगू बुखार में गिलोय के पत्ते का जूस पीने से प्लेटलेट्स काउंट तेजी से बढ़ता है। घर के बड़े-बुजुर्गों का मानना है कि गिलोय का सेवन करने से इंफेक्शन का खतरा कम होता है।

हरसिंगार के पत्ते

औषधीय गुणों से भरपूर हरसिंगार के पत्तों का इस्तेमाल भी डेंगू को दूर भगाने के लिए किया जाता है। डेंगू से पीड़ित मरीज हरसिंगार के पत्तों का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। इसके लिए हरसिंगार के पत्तों को 1 गिलास पानी में उबाल लें। पानी आधा हो जाने पर पत्तों को अलग कर लें। मरीज को हर 2 से 3 घंटे के अंतराल पर 2 से 3 चम्मच हरसिंगार का काढ़ा पीने के लिए दें।, इससे डेंगू बुखार जल्दी कम हो सकता है।

पपीते का पत्ता

पपीते के पत्तों में हाई एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स मौजूद होते हैं, जो शरीर में प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाने में मदद करते हैं। डेंगू से पीड़ित जिन मरीजों का प्लेटलेट्स काउंट नहीं बढ़ रहा है, उन्हें पपीते के पत्तों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसके साथ पपीते के पत्ते पेट से संबंधित बीमारियों से भी निजात दिलाते हैं।

डेंगू जैसी मौसमी बीमारी में अगर आपको 3 से 5 दिनों के भीतर राहत नहीं मिलती है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। डेंगू या अन्य मौसमी बीमारियों में किसी भी प्रकार की दवा या घरेलू उपचार करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

Disclaimer