Expert

वजन घटाने के लिए Plant Based Diet है बेस्ट, जानें इसमें क्या खाते हैं क्या नहीं

Plant Based Diet for Weight Loss: प्लांट बेस्ड डाइट प्लान्स संतुलित होते हैं और साथ ही यह शरीर को कई पोषक तत्वों को प्राप्त करने में मदद करते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Nov 03, 2022 09:12 IST
वजन घटाने के लिए Plant Based Diet है बेस्ट, जानें इसमें क्या खाते हैं क्या नहीं

Benefits of Plant Based Diet For Weight Loss: क्या आपने कभी प्लांट बेस्ड डाइट के बारे में सुना है या इसको फॉलो करने के बारे में सोचा है? प्लांट बेस्ड डाइट (Plant Based Diet plan) का ख्याल ज्यादातर लोगों को उस वक्त आता है, जब वो वजन घटाने की प्लानिंग करते हैं। आखिरकार क्या है ये प्लांट बेस्ड डाइट और इसे फॉलो करने से कैसे वजन कम हो सकता है और प्लांट बेस्ड डाइट फॉलो करने के दौरान किन चीजों का सेवन किया जा सकता है इसके लिए हमने डाइटिशियन और न्यूट्रिशनिस्ट दीपिका गोयल से बातचीत की। आइए जानते हैं प्लांट बेस्ड डाइट (Plant Based Diet plan) क्या है और उसको फॉलो करते समय किन चीजों का सेवन किया जा सकता है।

प्लांट बेस्ड डाइट क्या है? - What is a Plant Based Diet?

प्लांट बेस्ड डाइट में मुख्य तौर पर ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल किया जाता है, जो पौधों से प्राप्त होते हैं। प्लांट बेस्ड डाइट शाकाहारी लोगों के लिए बेस्ट मानी जाती है। प्लांट बेस्ड डाइट प्लान (Plant Based Diet plan) में आप कई तरह के फल, अनाज, दालें, सब्जियां और नट्स तो शामिल कर सकते हैं। प्लांट बेस्ड डाइट के दौरान किसी भी जानवर का मांस, मछली, दूध और अंडों का सेवन करने की मनाही होती है। 

Foods to eat in Plant Based Diet plan

इसे भी पढ़ेंः डिलीवरी के बाद 75 Kg हो गया था इस महिला का वजन, इन 4 टिप्स से घटाया 22 किलो वजन

डाइटिशियन दीपिका गोयल का कहना है कि जब आप प्लांट बेस्ड डाइट प्लान को फॉलो करते हैं तो आपको कई तरह की नई-नई सब्जियों और फलों का सेवन करने का मौका मिलता है। जिसकी वजह से आपके शरीर को प्रोटीन, फाइबर, मिनरल के साथ कई अन्य तरह के पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। साथ ही ये वजन को घटाने में भी मदद करता है। डाइटिशियन का कहना है कि प्लांट बेस्ड डाइट में शरीर में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो शरीर से एक्स्ट्रा फैट को पिघलाने में मदद कर सकता है।

प्लांट बेस्ड डाइट प्लान में क्या खाया जा सकता है? - Foods to eat in Plant Based Diet plan

जो लोग वजन घटाने के लिए जो लोग प्लांट बेस्ड डाइट प्लान को फॉलो करना चाहते हैं वो नीचे दी गई चीजों को रोजाना खा सकते हैं।

फल

वजन घटाने के लिए जो लोग प्लांट बेस्ट डाइट प्लान को फॉलो करने की प्लानिंग कर रहे हैं उन्हें प्रचुर मात्रा में फलों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। आप डाइट में जामुन, खट्टे फल, केले, सेब, अंगूर, खरबूज, तरबूज, आम, स्ट्रॉबेरी जैसी कई तरह के फल शामिल कर सकते हैं।

सब्जियां

हरी सब्जियों में आयरन, कैल्शियम, विटामिन ए (कैरोटीन), विटामिन सी और बी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शारीरिक और मानसिक विकास के लिए महत्वपूर्ण माने जाते हैँ। प्लांट बेस्ड डाइट प्लान को फॉलो करते वक्त आप ब्रोकली, गोभी, चुकंदर, फूलगोभी, एस्परैगस, पालक, सरसों का साग, मेथी, गाजर, टमाटर, काली मिर्च, तोरई, शकरकंद, आलू, बटरनट स्क्वाश जैसी चीजों को डेली डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

Foods to eat in Plant Based Diet plan

फलियां

फलियां फाइबर और प्लांट बेस्ड डाइट में प्रोटीन का बेस्ट सोर्स मानी जाती हैं। वजन घटाने के लिए आप चने, मसूर की दाल, मटर, राजमा, काले सेम, बीज जैसी चीजों को खाने में शामिल कर सकते हैं।

सीड्स

सीड्स कैल्शियम और विटामिन्स का अच्छा सोर्स होते हैं। प्लांट बेस्ट डाइट प्लान के दौरान आप निम्नलिखित सीड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं। वजन घटाने के लिए प्लांट बेस्ड डाइट प्लान को फॉलो करने के लिए आप कद्दू, चिया, सूरजमुखी के बीजों को खाने में शामिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः चिकन और मसालेदार खाना खाते हुए नीत धुप्पर ने घटाया 25 किलो वजन, इंस्पिरेशन है इनकी वेट लॉस स्टोरी

प्लांट बेस्ड डाइट कितना हेल्दी है?

प्लांट बेस्ड डाइट प्लान्स संतुलित होते हैं और साथ ही यह शरीर को कई पोषक तत्वों को प्राप्त करने में मदद करते हैं। यदि आप प्लांट बेस्ड डाइट प्लान का लगातार पालन करते हैं तो यह कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। प्लांट बेस्ड डाइट प्लान को फॉलो करने से स्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रोल, कैंसर के कुछ विशेष प्रकार, टाइप-2 डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है।

 
Disclaimer