Expert

शार्क टैंक फेम अशनीर ग्रोवर ने घटाया 10 किलो वजन, इन 2 बातों को बताया अपना वेट लॉस सीक्रेट

Ashneer's Grover Weight loss: अशनीर ग्रोवर ने अपने इंस्टाग्राम पर एक फोटो शेयर की है, जिसमें वो काफी स्लिम और फिट नजर आ रहे हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Nov 02, 2022 17:11 IST
शार्क टैंक फेम अशनीर ग्रोवर ने घटाया 10 किलो वजन, इन 2 बातों को बताया अपना वेट लॉस सीक्रेट

Ashneer Grover Loses 10kg Weight: शार्क टैंक इंडिया के जज और भारत पे के पूर्व को-फाउंडर अशनीर ग्रोवर अपने तीखे बोल और सटीक जवाब के लिए जानें जाते हैं। लेकिन इस बार अशनीर ग्रोवर ने कुछ ऐसा किया है, जिसको देखने के बाद सबकी निगाहें उन पर दो पल के लिए ठहर सी गई हैं। अशनीर ने अपना वेट और फैट लॉस किया है। अशनीर ग्रोवर (Ashneer Grover loses 10kg weight) ने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट कर बताया है कि उन्होंने 10 किलो वजन कम किया है।

अशनीर ग्रोवर ने सोशल मीडिया पर जो पोस्ट किया है उसमें वह ब्लैक टीशर्ट और जॉगर पहने काफी फिट (Ashneer's Weight loss) नजर आ रहे हैं। फोटो में अशनीर पहले से फिट और हेल्दी नजर आ रहे हैं। बता दें कि अशनीर ग्रोवर 40 साल के हैं और इस उम्र में उनका बॉडी ट्रांसफोर्मेशन देखकर हर कोई हैरान है।

 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Ashneer Grover (@ashneer.grover)

अपनी बॉडी ट्रांसफोर्मेशन की जर्नी को शेयर करते हुए अशनीर ग्रोवर ने कहा कि उन्होंने इसके लिए दो खास रूल्स को फॉलो किया है। अशनीर ग्रोवर के पोस्ट के मुताबिक उन्होंने अनुशासन और जिद्द की वजह से वजन को घटाया है। अशनीर के इस ट्रांसफोर्मेशन सामने आने के बाद उनका एक पुराना वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में अशनीर ग्रोवर को कहते सुना जा सकता है कि उन्होंने शार्क टैंक इंडिया की वजह से वजन कम किया है, क्योंकि वह शो में हेल्दी और फिट नजर आना चाहते थे।

इसे भी पढ़ेंः चिकन और मसालेदार खाना खाते हुए नीत धुप्पर ने घटाया 25 किलो वजन, इंस्पिरेशन है इनकी वेट लॉस स्टोरी

फिटनेस में डिसिप्लिन और जिद से मिली सफलता

"डिसिप्लिन इज द की टू सक्सेस" यानी कि अनुशासन ही सफलता की कुंजी है। ये बात अक्सर घर के बुजुर्ग कहा करते हैं। उदाहरण के लिए अगर आपने किसी चीज को पाने का निश्चय कर लिया है तो उसके लिए एक नियम बनाएं और उसे फॉलो करें। बात फिटनेस की करें तो आपको 1 घंटे रोजाना एक्सरसाइज और रनिंग करनी हैं। इस बात को ठान लेने के बाद अगर आप सिर्फ 1 या 2 दिन करने के बाद मन बदल लेते हैं तो वह डिसिप्लिन नहीं होगा। आपके पास चाहे कितना भी काम क्यों न हो आपको एक्सरसाइज और रनिंग के लिए एक घंटे का वक्त निकालना ही होगा।

वजन घटाने के लिए फॉलो करने चाहिए ये रूल्स

शरीर से एक्सट्रा फैट और वजन घटाने के लिए किन नियमों का पालन करना जरूरी होता है इसके बारे में जानने के लिए हमने लखनऊ की डाइटिशियन श्रेया अग्रवाल से बातचीत की।

प्रोटीन युक्त नाश्ता

डाइटिशियन का कहना है कि वजन घटाने का पहला नियम ही यही है कि आपको प्रोटीन युक्त नाश्ता करना चाहिए। प्रोटीन युक्त नाश्ता करने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है। साथ ही शरीर को पूरे दिन एनर्जी मिलती है।

इसे भी पढ़ेंः डिलीवरी के बाद 75 Kg हो गया था इस महिला का वजन, इन 4 टिप्स से घटाया 22 किलो वजन

खाने का समय बनाएं

डिसिप्लिन इज द की टू सक्सेस का जिक्र करते हुए डाइटिशियन ने कहा कि वजन घटाने के लिए आपको अपने खाने-पीने का एक निश्चित समय तय करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि अगर आप एक दिन सुबह 9 बजे नाश्ता करते हैं तो आपको इसे रेगुलर रखना है। यही नियम लंच और जिनर के लिए भी होता है।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Ashneer Grover (@ashneer.grover)

एक्सरसाइज है जरूरी

वजन घटाने के लिए फिजिकली एक्टिव रहना बहुत जरूरी माना जाता है। इसके लिए आप रनिंग, कार्डियो, योगा और साइकिलिंग जैसी चीजों को अपने डेली रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं।

जंक फूड से बनाएं दूरी

डाइटिशियन का कहना है कि वजन घटाने के लिए जंक फूड से दूरी बनना बहुत जरूरी है। जंक फूड का सेवन करने से शरीर में एक्स्ट्रा फैट जमा होता है, जिसे एक्सरसाइज और डाइट से हटा पाना मुश्किल होता है। इसलिए वजन घटाने के लिए जंक फूड जैसे की पिज्जा, पास्ता, बर्गर, समोसे से दूरी बनानी चाहिए।

 
Disclaimer