Expert

वजन घटाने के लिए दूध के साथ खाएं मुरमुरे, कम होने लगेगी शरीर में जमा चर्बी

Murmure aur doodh se wajan kaise ghate? मुरमुरे में लो कौलोरी कम पाई जाती है। इसको दूध के साथ खाने से पेट को लंबे समय तक भरा हुए महसूस करता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Nov 01, 2022 13:31 IST
वजन घटाने के लिए दूध के साथ खाएं मुरमुरे, कम होने लगेगी शरीर में जमा चर्बी

Puffed Rice or Murmura with Milk for Weight Loss: मुरमुरे से तैयार भेल, पोहा, सलाद और चिक्की तो बहुत खाई होंगी, लेकिन क्या इसे दूध में मिलाकर खाया है? अगर नहीं तो खाना शुरू कर दीजिए। क्योंकि दूध में मुरमुरे मिलाकर खाने से सेहत को बहुत सारे फायदे मिलते हैं। दूध के साथ मुरमुरे खाने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि वजन को घटाने में मदद कर सकता है। आज इस आर्टिकल में जानिए दूध के साथ मुरमुरे खाने से वजन कैसे कम हो सकता है इसके अन्य फायदों के बारे में।

मुरमुरे क्या हैं? – What is Puffed Rice in Hindi 

मुरमुरे को विशेष तौर पर चावल से तैयार किया जाता है। मुरमुरे को कुछ लोग भेल, कुरमुरा और पफ्ड राइस के नाम से भी जानते हैं। मुरमुरे को बनाने के लिए कहाड़ी को गर्म कर उसमें नक डाला जाता है। नमक के गर्म होने पर इसमें चावल डालकर तेज आंच पर भूना जाता है, जब तक की ये मुरमुरे के शेप में न जाए। कुछ जगहों पर मुरमुरे को शाम के नाश्ते, भेलपुरी के तौर पर खाया जाता है। 

इसे भी पढ़ेंः गुड़ की खीर है सर्दियों में सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, जानें रेसिपी

What is Puffed Rice in Hindi

मुरमुरे का पोषण मूल्य - Nutritional Value of Puffed Rice in Hindi

जब बात मुरमुरे के पोषक तत्वों की आती है तो ज्यादातर लोगों को ये लगता है कि फैट से भरा हुआ है और सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। डाइटिशियन अभिषेक उपाध्याय के मुताबिक 100 ग्राम मुरमुरे में 402 कैलोरी, 0.5 ग्राम फैट, 1.7 ग्राम फाइबर, 6 ग्राम प्रोटीन, 90 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 6 मिलीग्राम कैल्शियम और 31.7 मिलीग्राम आयरन पाया जाता है।

वजन घटाने के लिए दूध के साथ खाएं मुरमुरे - Puffed rice with milk for Weight Loss

हल्का और लो कैलोरी होने के कारण दूध और मुरमुरा वजन कम करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। मुरमुरे फाइबर का अच्छा सोर्स है, जिसकी वजह से ये भूख को कंट्रोल करने  में मददगार साबित होता है। दूध के साथ मुरमुरे का सेवन का सेवन करने से वजन को तेजी से घटाने में मदद मिलती है। दूध का प्रोटीन शरीर में एनर्जी बूस्ट करता है और हार्मोनल हेल्थ को भी बेहतर बनाने में मदद करता है। 

दूध में मुरमुरे पका कर खाने से आपका मेटाबॉलिज्म हमेशा हेल्दी रह सकता है। खास बात ये है इसे बनाने में ना के बराबर समय लगता है। बस आपको दूध उबालना है और इसमें मुरमुरा मिलाना है, थोड़ी देर उबालें और जब  मुरमुरा के दाने बड़े-बड़े नजर आने लगे तो गैस बंद कर दें। ठंडा होने के बाद इसे खाएं।  तो, अभी तक आपने कभी दूध और मुरमुरे नहीं खाया है, तो एक बार जरूर ट्राई करें।

इसे भी पढ़ेंः क्या डायबिटीज में नारियल पानी पी सकते हैं?

वजन घटाने के लिए कब खाएं दूध और मुरमुरा

वेट लॉस के दौरान आप दूध के साथ मुरमुरे का सेवन सुबह नाश्ते, लंच या डिनर में कर सकते हैं। नाश्ते में मुरमुरे और दूध का सेवन करने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में फाइबर मिल जाता है, जिसकी वजह से पेट को लंबे समय तक भरे हुए होने का एहसास होता है। पेट के लंबे समय तक भरे होने से आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं, जिसकी वजह से वजन नहीं बढ़ता है।

image credit: freepik

 
Disclaimer