छठ पूजा में चढ़ने वाला डाभ नींबू वजन घटाने में कर सकता है मदद, जानें सेवन का तरीका

How To Consume Dabha Lemon For Weight Loss: डाभ नींबू फाइबर और विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है, जो वजन घटाने में मदद मिलेगी।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Oct 29, 2022 10:00 IST
छठ पूजा में चढ़ने वाला डाभ नींबू वजन घटाने में कर सकता है मदद, जानें सेवन का तरीका

Benefits Of Dabha lemon   : हम बिहारी हैं, साहब पूरा साल कहीं भी लड़ते रहें, घूमते रहें या फिर जिंदगी की जंग में हार रहे हों लेकिन छठ पर झोला उठाकर घर पहुंच ही जाते हैं। छोटी थी और पुणे में रहने वाले गुड्डू भइया खरना के दिन जब घर पहुंचकर ये डायलॉग मारते थे तब अक्सर मैं कंफ्यूज हो जाती थी कि आखिरकार ऐसा क्यों बोलते हैं। वक्त बीतता गया और जब खुद घर से दूर रहने लगी तो इस पर्व का महत्व, वो रौनक और छठ व्रत में मां के साथ महत्व समझ आ गया। मुझको आज भी याद दिल्ली में हमारे आसपास की आंटियां छठ में ठेकुआ के लिए बहुत ज्यादा एक्साइटेड रहती थीं। शर्मा आंटी अक्सर कहती थीं कि छठ में ठेकुआ का प्रसाद बहुत ही लाजवाब होता है।

दुनिया को बेशक ठेकुए का स्वाद अच्छा लगता हो, लेकिन मेरा पूरा फोकस डाभ नींबू पर होता था। व्रत खत्म होने के बाद मेरा टारगेट प्वाइंट डाभ नींबू हुआ करता था। पापा से इसके छिलके हटवाने के बाद मैं इस पर नमक लगाकर पूरा खा जाती थी। इसका खट्टा और हल्का का सौंधा सा स्वाद आज भी मेरी कल्पना की रूह तक में बसा हुआ है। डाभ नींबू छठ में सिर्फ प्रसाद के तौर पर नहीं खाया जाता है बल्कि ये हमारी स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है।

डाभ नींबू के पोषक तत्व शरीर को अंदर से मजबूत बनाने में मदद करते हैं। छठ पूजा के विशेष अवसर पर हम आपको बताने जा रहे हैं डाभ नींबू से वजन कम करने का एक खास तरीका, तो चलिए पहले जानते हैं छठ पूजा में प्रसाद के तौर पर चढ़ाया जाने वाले डाभ नींबू के पोषक तत्व और वजन कम करने के लिए इसका सेवन कैसे किया जाए इसके बारे में।

इसे भी पढ़ेंः ग्रीन टी, कॉफी और एलोवेरा से घर पर बनाएं नाइट जेल

Chhath-Puja-2022-Dabha-lemon

डाभ नींबू के पोषक तत्व | Nutrients of Dabha lemon 

डाभ नींबू में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए पाया जाता है। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम पाई जाती है। इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम, पोटैशियम और डायटरी फाइबर भी पाया जाता है। इसके सेवन से सारे जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं और शरीर अंदर से सेहतमंद रहता है।

वजन घटाने के लिए डाभ नींबू | Dabha lemon for weight loss

डाभ नींबू में पाया जाने वाला विटामिन सी और फाइबर शरीर का मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में मदद करता है और ये वजन घटाने के लिए काफी अहम माना जाता है। डाभ नींबू पर हुई स्टडी में ये बात सामने आई है कि नियमित तौर पर इसका सेवन करके एक महीने में लगभग 30 ग्राम से 45 ग्राम तक वजन आसानी से घटा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः Haircare: बालों पर इस तरह लगाएं बेसन, बाल बनेंगे काले और घने

वजन घटाने के लिए कैसे करें डाभ नींबू का सेवन | how to make  Dabha lemon water for weight loss

डाभ नींबू का सेवन आप किसी भी रसेदार जैसे की संतरा, मौसमी और आलूबुखारे के जूस की तरह कर सकते हैं। डाभ नींबू बहुत ज्यादा रसदार फल होता है, इसलिए इसका जूस निकालने में आपको किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। आप चाहें तो डाभ नींबू को काटकर ऐसे ही नमक डालकर भी सेवन कर सकते हैं। डाभ नींबू का सेवन सुबह नाश्ते के तौर पर या लंच में ही करना चाहिए। डाभ नींबू में पाए जाने वाला फाइबर पेट को लंबे समय तक भरे हुए होने का एहसास करवाता है और आप एक्स्ट्रा फैट वाली चीजें नहीं खाते हैं, जिससे वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

Chhath-Puja-2022-Dabha-lemon

डाभ नींबू खाने के अन्य फायदे  | Benefits of eating dabha lemon in Hindi

डाभ नींबू  का जूस पीने से शरीर को तुरंत ऊर्जा मिल जाती है और सारी थकावट दूर हो जाती है। 

डाभ नींबू के पोषक तत्व पाचन संबंधी समस्याओं को दूर रखने में भी मददगार साबित होते हैं।

गुलाबी और लाल डाभ नींबू में बीटा कैरोटीन होता है जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।

डाभ नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है और हड्डियों को नुकसान से बचाता है।

डाभ नींबू के विटामिन सी में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट शरीर में इम्यूनिटी और कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाता है।

 

Disclaimer