वजन घटाने के लिए बेस्ट है अंडा, इस तरीके से खाएंगे तो जल्द होगा वेट लॉस

Egg for Weight Loss: अंडा हाई प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है, जो भूख को लंबे समय तक कंट्रोल कर सकता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Oct 28, 2022 16:22 IST
वजन घटाने के लिए बेस्ट है अंडा, इस तरीके से खाएंगे तो जल्द होगा वेट लॉस

How to Lose Weight By Eating Eggs: अंडा प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है। जब हम छोटे थे तो एक गाना बहुत मशहूर हुआ था संडे हो या फिर मंडे अच्छी सेहत के लिए रोज खाओ अंडे। जिम जाने वाले की बॉडी बनाने की बात हो या फिर हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन अंडा हर किसी की पहली च्वाइस होता है। हालांकि कुछ लोग अंडा इसलिए नहीं खाते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि अंडा वजन बढ़ सकता है। स्पेशली वजन घटाने वाले लोग अंडे से 100 कोस की दूरी बना लेते हैं। लेकिन ऐसे बिल्कुल नहीं है, अंडा खाने से वजन घट भी सकता है। 

अंडे में हाई प्रोटीन, विटामिन B12, बायोटिन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं। इतना ही नहीं अंडा विटामिन ए, बी, बी 12, विटामिन डी, और विटामिन ई भी भरपूर मात्रा में होता है। इसके अलावा यह फॉलेट, सेलेनियम और कई खनिज लवणों का अच्छा स्त्रोत है। अंडा शरीर से एक्स्ट्रा फैट और कैलोरी को बर्न करने में मदद कर सकता है। इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं अंडा कैसे आपका वजन घटाने (anda khane vajan kaise ghataye) में मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ेंः वजन घटाने के लिए पिएं ब्लैक कॉफी के साथ शहद, जानें पीने का सही समय

अंडा खाने से वजन कैसे कम होता है? - egg diet for weight loss in Hindi

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो डाइट में अंडे का सिर्फ पीला या सफेद भाग न खाएं। अंडा के सभी पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए आपको पूरा अंडा खाना चाहिए। वजन घटाने के लिए डाइटिशियन श्रेया गुप्ता का कहना है कि वजन घटाने के लिए अपनी डाइट में उबले हुए अंडों का सेवन (Eating boiled eggs reduce weight) करना चाहिए। अंडे में हाई प्रोटीन पाया जाता है। प्रोटीन भी भूख को नियंत्रित करता है।

egg diet for weight loss in Hindi

वजन घटाने के लिए किस तरह खाएं अंडा? - How to eat egg for weight loss?

ब्लैक बींस के साथ खाएं अंडा

वेट लॉस के लिए अंडे का सेवन ब्लैक बींस के साथ करना बेस्ट माना जाता है। ब्लैक बीन्स में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही अंडा प्रोटीन का अच्छा सोर्स है। ब्लैक बींस के साथ अंडे का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है और एक्स्ट्रा चर्बी शरीर से पिघलाने में मदद करते हैं।

काली मिर्च के साथ खाएं अंडा

वेट लॉस करने के लिए अंडे के साथ आप काली मिर्च का सेवन जरूर करें। काली मिर्च में पिपेरिन होता है।  ये फैट बढ़ाने वाली कोशिकाओं के निर्माण को रोकता है। उबले हुए अंडे के साथ काली मिर्च का सेवन करने से वजन तेजी से घटाने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ेंः बच्चों को पिलाएं आलूबुखारा का जूस, जानें इससे सेहत को मिलने वाले फायदेWhen should I eat eggs for weight loss?

वजन घटाने के लिए अंडा कब खाना चाहिए? - When should I eat eggs for weight loss?

वजन घटाने के लिए अंडे का सेवन सुबह नाश्ते के तौर पर करना चाहिए। वेट लॉस के लिए अंडे को उबालकर ही खाना चाहिए। अंडे को उबालने के लिए सही तापमान होना बहुत जरूरी है। एक अंडे को अच्छी तरह से उबालने में कम से कम 15 मिनट का समय लगता है। इससे ज्यादा देर अंडे को नहीं उबालना चाहिए। वेट लॉस के लिए अंडे को हाफ फ्राई या आमलेट बनाकर नहीं खाना चाहिए। हाफ फ्राई और आमलेट को पकाने में तेल और मक्खन का इस्तेमाल किया जाता है, जो वजन को बढ़ा सकता है।

 

 

 

Disclaimer

Tags