जल्दी वजन घटाने के लिए इन 4 तरीकों से करें सौंफ का सेवन

आप सौंफ को अलग-अलग तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। सौंफ का सेवन करने से जल्दी वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 26, 2022 15:30 IST
जल्दी वजन घटाने के लिए इन 4 तरीकों से करें सौंफ का सेवन

सौंफ का इस्तेमाल आमतौर पर माउथ फ्रेशनर की तरह होता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होती है। यह हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखती है, इसीलिए खाने के बाद सौंफ का सेवन किया जाता है। सौंफमें भरपूर मात्रा में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स और पोषक तत्व होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। सौंफ का सेवन करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज होता है और वजन कम करने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं, सौंफ का सेवन करने से बाल और त्वचा को भी लाभ होता है। रोजाना सौंफ का सेवन करने से जल्दी वजन घटाने में मदद मिल सकती है। वेट लॉस के लिए आप सौंफ का सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं कि आप वजन घटाने के लिए सौंफ का सेवन कैसे कर सकते हैं (How to eat saunf for weight loss) -

सौंफ की चाय (Fennel Seeds Tea)

सौंफ की चाय पीने से भी वजन तेजी से घटता है। यह चाय पीने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। सौंफ की चाय बनाने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच सौंफ डालकर उबाल लें। फिर से ठंडा करके छान लें। आप चाहे तो इसमें थोड़ा सा गुड़ मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। सौंफ की चाय पीने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है और वेट लॉस में भी मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें: रोज रात में सोने से पहले करें ये 5 काम, तेजी से वजन घटाने में मिलेगी मदद

सौंफ का पाउडर (Fennel Seeds Powder)

आप चाहें तो सौंफ का पाउडर बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। इसके लिए सौंफ को अच्छी तरह से पीसकर पाउडर बना लें। रोजाना सुबह और शाम को एक गिलास पानी के साथ एक चम्मच सौंफ के पाउडर का सेवन करें। सौंफ के पाउडर का सेवन करने से कब्ज और गैस की शिकायत दूर होगी और वजन कम करने में भी मदद मिलेगी।

पानी के साथ सौंफ (Fennel Seeds With Water)

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो पानी के साथ सौंफ का सेवन करें। इससे पाचन में सुधार होगा और वजन कम करने में भी आसानी होगी। दरअसल, सौंफ में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो मुक्त कणों से लड़ते हैं। यह शरीर में पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाती है और वजन घटाने में मदद करती है। एक मुट्ठी सौंफ लें और उसे एक गिलास पानी में रात भर भिगोकर रख दें। सुबह खाली पेट इस पानी को पी लें। ऐसा करने से आपको वजन घटाने में काफी मदद मिलेगी।

Fennel-Seeds-For-Weight-Loss

भुनी हुई सौंफ (Roasted Fennel Seeds}

अगर आपको मीठे की क्रेविंग होती है, तो आप भुनी हुई सौंफ का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए सौंफ को हल्की आंच पर भून लें। आप चाहें तो इसमें थोड़ी सी मिश्री भी मिलाकर खा सकते हैं। इसका हल्का सोंधा स्वाद आपको काफी पसंद आएगा। इससे मीठा खाने की क्रेविंग खत्म होगी और वजन कम करने में मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए पिएं जीरा और मेथी का पानी, जानें इसके अन्य फायदे

तो इस तरह आप सौंफ को अलग-अलग तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। सौंफ का सेवन करने से पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है और वजन भी तेजी से कम हो सकता है।

Disclaimer