वजन घटाने के लिए पिएं जीरा और मेथी का पानी, जानें इसके अन्य फायदे

cumin and fenugreek water for weight loss:मलाइका अरोड़ा, अनुष्का शर्मा जैसे कई स्टार्स भी मेथी और जीरा पानी पीने के फायदों के बारे में बात कर चुके हैं

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Oct 20, 2022 16:16 IST
वजन घटाने के लिए पिएं जीरा और मेथी का पानी, जानें इसके अन्य फायदे

cumin and fenugreek water for weight loss : ऐसा कहा जाता है जो आप प्राइवेट में खाते हैं, उसका रिजल्ट दुनिया के सामने नजर आता है। इसको आसान शब्दों में समझा जाए तो अगर आप प्राइवेट जंक फूड्स खाते हैं तो दुनिया के सामने बीमार, मोटा नजर आते हैं। वहीं, अगर आप हेल्दी फूड्स अपनी डेली रूटीन लाइफ का हिस्सा मानते हैं तो दुनिया के सामने आप फिट और सुंदर नजर आते हैं। हालांकि कोरोना महामारी के बाद ज्यादातर लोग हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो कर रहे हैं, लेकिन फिर भी कई लोग मोटापे और वजन बढ़ने से परेशान हैं। 

वजन को मैनेज करने और बॉडी को फिट करने के लिए लोग एक्सरसाइज (Exercise for Weight Loss), स्ट्रीक्ट डाइट प्लान को फॉलो करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं अपने डेली के रूटीन में एक छोटा सा बदलाव करके आप वजन को न सिर्फ तेजी से घटा सकते हैं बल्कि शरीर के एक्स्ट्रा फैट को भी मक्खन की तरह पिघला सकते हैं।

जी हां ये रूटीन है अपनी डाइट में जीरा और मेथी के पानी को शामिल करके। एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा भी रोजाना जीरा और मेथी का पानी पीती हैं। मलाइका अरोड़ा का मानना है कि जीरा और मेथी का पानी शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकाल फेंकने का काम करता है। इस ड्रिंक का सेवन करने से डाइजेशन से जुड़ी समस्याओं (Healthy Drink For Digestion in hindi) से राहत पाने में भी मदद मिलती है। आइए जानते हैं जीरा और मेथी का पानी कैसे (cumin and fenugreek water) बनाया जा सकता है और वजन घटाने के लिए इसका सेवन कब करना चाहिए।

benefits of drinking fenugreek and cumin water

मेथी-जीरा पानी पीने के फायदे | benefits of drinking fenugreek and cumin water

वजन घटाने में मददगार

मेथी राइबोफ्लेविन, विटामिन-बी 6, विटामिन-ए, विटामिन K, फोलेट, ऊर्जा, एंटीऑक्सीडेंट, सेलेनियम, एंटी इंफ्लेमेटरी का अच्छा सोर्स माना जाता है। इसके साथ ही जीरा प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, जिंक, कॉपर, आयरन, कार्बोहाइड्रेट जैसे कई पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है। जीरा और मेथी के पोषक तत्व जब एक साथ मिलते हैं तो ये शरीर के मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करते हैं। मेटाबॉलिज्म बूस्ट होने पर वजन को तेजी से घटाने में मदद मिलती है।

गट को रखता है हेल्दी 

मेथी में प्राकृतिक रूप से प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर पाया जाता है। वहीं, जीरा विटामिन-सी, विटामिन-के, विटामिन-बी 1, 2, 3 का अच्छा सोर्स माना जाता है। रोजाना जीरा और मेथी का पानी पीने से गट को हेल्दी रखने में मदद मिलती है। जिन लोगों को खाना पचाने में किसी तरह की समस्या होती है उन्हें मेथी और जीरा के पानी का सेवन रोजाना करने की सलाह दी जाती है।

इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बनाने में मददगार

जीरा पोटेशियम का भी एक स्रोत है। जो, बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस को बनाए रखने में सहायक माना जाता है। कई स्टडी में ये बात सामने आ चुकी है कि नियमित तौर पर जीरा और मेथी का पानी पीने से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बनाने में मदद मिल सकती है। 

बॉडी को करता है डिटॉक्सीफाई

जीरा शक्तिशाली डिटॉक्सिफाइंग एजेंट के तौर पर भी प्रभाव डालता है। जिससे बॉडी क्लिंज में मदद होती है और पेट से जुड़ी कई समस्याएं भी कम होती है। 

benefits of drinking fenugreek and cumin water

कैसे बनाएं जीरा और मेथी का पानी | jeera aur methi ka paani kaise banaye

जीरा और मेथी का पानी बनाने के लिए सबसे पहले एक लीटर की पानी की बोतल भर लें। 

इस पानी में 2 चम्मच मेथी का दाना और 2 ही चम्मच जीरा का दाना डालकर ढक दें।

रात भर जीरे और मेथी को पानी में भिगोया हुआ रहने दें। 

अगली सुबह रातभर जीरे और मेथी में भिगोये हुए पानी को छान लें।

रोजाना सुबह खाली पेट जीरा और मेथी के पानी का सेवन अच्छा माना जाता है।

कुछ लोगों को मेथी और जीरे के पानी का स्वाद पसंद नहीं आता, ऐसे में इसमें थोड़ा सा नींबू का रस डालें।

Disclaimer

Tags