रोज रात में सोने से पहले करें ये 5 काम, तेजी से वजन घटाने में मिलेगी मदद

हमारा शरीर रात में सोते हुए भी कैलोरीज बर्न करता है। आप रात में सोने से पहले कुछ बातों का खास ध्यान रखकर आसानी से वजन कम कर सकते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 23, 2022 17:00 IST
रोज रात में सोने से पहले करें ये 5 काम, तेजी से वजन घटाने में मिलेगी मदद

आजकल लगभग हर दूसरा व्यक्ति मोटापे का शिकार है। खराब जीवनशैली और खानपान की गलत आदतों के कारण मोटापा बहुत आम समस्या बन गया है। वजन कम करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं, लेकिन फिर भी सफल नहीं हो पाते। अगर आप भी डाइटिंग और घंटों जिम में बिताने के बाद वजन कम नहीं कर पा रहे हैं तो निराश ना हों। क्या आप जानते हैं कि हमारा शरीर रात में सोते हुए भी कैलोरीज बर्न करता है। ऐसे में, आप रात में सोने से पहले कुछ बातों का खास ध्यान रखकर आसानी से वजन कम कर सकते हैं। तो आइए, जानते हैं कि रात में सोने से पहले कौन से कम करने चाहिए, जिससे वेट लॉस में मदद मिल सकती है (What to do for weight loss in night In Hindi) - 

7 बजे के बाद डिनर ना करें

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो रात में 7 बजे के बाद डिनर ना करें। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, रात के खाने और सोने के बीच कम से कम 3 घंटे का गैप होना चाहिए। रात में देर से खाने से खाना ठीक से नहीं पचता है और मोटापा तेजी से बढ़ता है। वजन कम करना चाहते हैं तो लेट खाना खाने की आदत को छोड़ दें। 

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए ब्रेकफास्ट में खाएं ये 5 फ्रूट्स, मिलेंगे कई फायदे

फाइबर से भरपूर फूड्स खाएं

रात का खाना हमेशा लाइट और हेल्दी होना चाहिए। वजन कम करने के लिए डिनर में फाइबर से भरपूर फूड्स शामिल करें। रात के खाने में आप सूप, सलाद, रोटी, दाल आदि खा सकते हैं। इससे आपका पेट भी भर जाएगा और वजन भी नहीं बढ़ेगा। डिनर में ज्यादा कैलोरी और कार्ब्स वाली चीजें खाने से बचें क्योंकि रात में अधिक कैलोरी वाली चीजें खाने से वजन बढ़ता है। 

Weight-Loss-In-Night

गर्म पानी पिएं

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो डिनर के बाद गर्म पानी या ग्रीन टी जरूर पिएं। इससे खाना पचाने में मदद मिलेगी और वेट कम करने में आसानी होगी। वहीं, ग्रीन टी पीने से मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है, जिससे शरीर की चर्बी बर्न करने में मदद मिलती है। रात में खाना खाने के एक घंटे बाद गर्म पानी या ग्रीन टी पीने की आदत डालें।  

हल्दी वाला दूध

वजन कम करने के लिए हल्दी वाला दूध भी बहुत फायदेमंद होता है। हल्दी में थर्मोजेनिक प्रॉपर्टीज होती हैं, जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है। हल्दी वाले दूध का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और इम्युनिटी भी मजबूत होती है। इसके अलावा, रात में सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीने से कब्ज की शिकायत दूर होती है और नींद भी अच्छी आती है। अगर आपको रात में खाना खाने के बाद और सोने से पहले भूख लगती है तो हल्दी वाला दूध पीना एक अच्छा विकल्प है।  

इसे भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद हैं हलीम के बीज, जानें कैसे करें सेवन

अच्छी नींद लें

क्या आप जानते हैं कि हमारी नींद और मोटापे के बीच एक गहरा कनेक्शन है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो रात में अच्छी नींद लें। अगर नींद पूरी नहीं होगी तो मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाएगा, जिससे वजन बढ़ने लगता है। रात में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का इस्तेमाल ना करें और कम से कम 7 घंटे की नींद जरूर लें। 

अगर आप रात में सोने से पहले ये काम करेंगे, तो आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी।

Disclaimer