कब्ज दूर करने में मदद कर सकती है सौंफ, इन 5 तरीकों से करें सेवन

 Fennel for Constipation Relief: कब्ज का इलाज करने के लिए इन 5 तरीकों से सौंफ को खाया जा सकता हैं। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 21, 2022 15:50 IST
कब्ज दूर करने में मदद कर सकती है सौंफ, इन 5 तरीकों से करें सेवन

Fennel for Constipation Relief: सौंफ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। सौंफ लगभग हर किचन में पाया जाता है। सौंफ खाने से मुंह की बदबू दूर होने के साथ पाचन तंत्र मजबूत होता है। सौंफ पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे कब्ज, गैस, अपच, खट्टी डकार और एसिडिटी आदि की समस्या को दूर करके भूख बढ़ाने में मदद करता है। सौंफ को कई तरह से खाया जा सकता है। कई लोग सौंफ को माउथ फ्रेशनर के तौर पर भी खाते है। खाने के बाद सौंफ खाने से खाना ठीक से पचता है। सौंफ में कैल्शियम, आयरन, जिंक और मैग्नीशियम पाया जाता है, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं कब्ज के इलाज के लिए सौंफ को कैसे खाएं।

सौंफ की चाय

सौंफ की चाय सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसको बनाने के लिए एक कप पानी को गैस पर रखें। जब पानी हल्का गर्म हो जाएं, तो उसमें एक चम्मच सौंफ और चाय पत्ती को डाल दें। जब 2 से 3 मिनट बाद पानी का रंग बदल जाएं, चाय को छान कर हल्का गुनगुना करके पिएं। अगर आप इसको मीठा करना चाहते हैं, तो हल्का सा शहद का उपयोग करें। ये चाय कब्ज ठीक करने के साथ पेट की सूजन और दर्द से भी आराम देती है।

सौंफ का चूर्ण

सौंफ का चूर्ण पेट को स्वस्थ रखने में फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सौंफ और मिश्री को बराबर मात्रा में लेकर चूर्ण बनाएं। अब इस चूर्ण को रात में सोने से पहले एक चम्मच हल्का गुनगुने पानी के साथ लें। ये चूर्ण कब्ज को दूर करने के साथ गैस और अपच की परेशानी को भी दूर करेगा।

सौंफ का काढ़ा

सौंफ का काढ़ा बनाने के लिए एक गिलास पानी में सौंफ और अजवाइन को डालकर उबालने के लिए रखें। जब पानी का रंग बदलने लगे, तो इस गैस से उतार कर हल्का गुनगुना पिएं। इस काढ़ा में आप जीरा और अदरक को भी मिला सकते हैं। मिठास के लिए शहद का इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें- बालों में नैचुरल शाइन के लिए बनाएं ये 3 होममेड हेयर क्रीम, बालों को दें मनचाहा स्टाइल

saunf

सौंफ का पानी

सौंफ का पानी बनाने के लिए एक गिलास पानी लें। उसमें एक चम्मच सौंफ को रातभर के लिए भिगो कर रख दें। सुबह उठकर इस पानी को सिप करके पिएं। ये पानी कब्ज दूर करने के साथ मोटापे को भी कम करने में मदद करता है।

भूनी हुई सौंफ

खाने के बाद सौंफ का सेवन पेट की कई परेशानियों को आसानी से दूर करता हैं। सौंफ को भूनने के लिए एक चम्मच सौंफ को लें। जब सौंफ भून जाएं तब इसमें मिश्री मिलाकर रख दें। अब इस मिश्रण को खाना खाने के बाद लें। इस तरीके से सौंफ का सेवन करने से कब्ज दूर होने के साथ खाना भी ठीक से पचता है।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में शरीर पर देसी घी लगाने के फायदे

सौंफ कब्ज को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद होती है। लेकिन अगर आप कब्ज का ट्रीटमेंट लें रहे है, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इसका सेवन करें। सौंफ का सेवन सीमित मात्रा में ही करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer