वजन घटाने के लिए पिएं ब्लैक कॉफी के साथ शहद, जानें पीने का सही समय

Coffee and Honey For Weight Loss: कॉफी पीने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है। कॉफी में मौजूद कैफीन न्यूरोट्रांसमीटर्स को ट्रिगर करते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Oct 25, 2022 10:15 IST
वजन घटाने के लिए पिएं ब्लैक कॉफी के साथ शहद, जानें पीने का सही समय

Coffee with honey is good for weight loss: कॉफी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। कॉफी में मौजूद कैफीन शरीर को एनर्जी देने का काम करता है। वैसे तो कॉफी पीने के कई सारे फायदे हैं, लेकिन इसको पीने का सबसे बड़ा फायदा है वजन कम (Coffee for Weight Loss) करना। अब ये बात मुझे बताने की जरूरत तो नहीं है कि वजन घटाने के लिए कॉफी का सेवन बिना दूध और शक्कर के करना चाहिए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसी कॉफी में अगर थोड़ा सा शहद मिला दिया जाए तो वेट लॉस (Vajan Ghatane ke liye Black Coffee) के प्रोसेस में तेजी आ सकती है। जी हां ब्लैक कॉफी के साथ शहद मिलाकर पीने से वजन तेजी से घटता है। इसलिए आज हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं ब्लैक कॉफी के साथ शहद मिलाकर पीने से वजन कैसे घटता है और इसे पीने का सही वक्त क्या है?

वजन घटाने में कैसे काम करती है कॉफी? - How does coffee work in weight loss?

कॉफी पीने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है। कॉफी में मौजूद कैफीन न्यूरोट्रांसमीटर्स को ट्रिगर करते हैं। कैफीन को बहुत से फैट बर्निंग सप्लीमेंट्स में ही प्रयोग किया जाता है। इससे फैट टिश्यू से फैट मोबिलाइज़ होने लगता है और मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। मेटाबॉलिज्म तेजी से बूस्ट होने से वजन को घटाने और शरीर में मौजूद फैट को पिघलाने में मदद करते हैं। कॉफी में विटामिन-बी2, विटामिन-बी5 जो पैंटोथैनिक एसिड है, विटामिन-बी1 जो थायमिन है, विटामिन- बी3 जो नियासिन है, और फोलेट, मैंगनीज, पोटेशियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स भी उच्च मात्रा में होते हैं जो बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ेंः लगातार दवा खाने से मोटी हो गई थीं वनजीत कौर, फिर ऐसे घटाया 25 किलो वजन

Honey For Weight Loss

वजन घटाने के लिए शहद - Honey For Weight Loss

शहद में मौजूद पोषक तत्व स्टोर्ड फैट को मोबिलाइज़ करने में मदद करते हैं, जिससे शरीर का फैट अच्छे से काटने में मदद मिलती है। इस फैट को शरीर बाद में एनर्जी स्टोर की तरह इस्तेमाल करके अपने काम पूरे करता है। इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और ट्राइग्लिसराइड्स कम होते हैं। जिससे वजन को तेजी से घटाने में मदद मिलती है। 

कब करें कॉफी के साथ शहद का सेवन?  - When to consume honey with coffee?

वेट लॉस करने के दौरान कॉफी के साथ शहद का सेवन आप दिन में कभी भी कर सकते हैं। ध्यान रहे कि वेट लॉस के दौरान सिर्फ कॉफी और शहद पीने से कुछ नहीं होगा। इसके लिए आपको बैलेंस्ड डाइट और फिजिकल एक्टिविटी का ध्यान रखना होगा। वेट लॉस के दौरान सुबह खाली पेट ब्लैक कॉफी के साथ शहद का सेवन बेस्ट माना जाता है।

क्यों फायदेमंद है ब्लैक कॉफी और शहद का सेवन?

क्यों फायदेमंद है ब्लैक कॉफी और शहद का सेवन?

  • वजन घटाने के लिए ब्लैक कॉफी और शहद का सेवन बेस्ट माना जाता है। इसका सेवन करने से शरीर को एनर्जी मिलती है।
  • ब्लैक कॉफी और शहद पीने से भूख को लंबे समय तक कंट्रोल करने में मदद मिलती है, जिससे वजन घट सकता है।
  • जो लोग लंबे समय तक बाहर रहते हैं और एक्स्ट्रा जंक फूड या प्रोसेसड फूड खाते हैं उनके लिए वजन घटाने के लिए ब्लैक कॉफी और शहद बेस्ट माना जाता है।
 
Disclaimer