Expert

लगातार दवा खाने से मोटी हो गई थीं वनजीत कौर, फिर ऐसे घटाया 25 किलो वजन

वनजीत कौर ने हमारे साथ खास बातचीत करते हुए बताया कि डाइटिशियन मीता कौर  ने उन्हें बताया कि वजन कम खाने से नहीं बल्कि सही खाने से कंट्रोल हो सकता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Oct 22, 2022 10:04 IST
लगातार दवा खाने से मोटी हो गई थीं वनजीत कौर,  फिर ऐसे घटाया 25 किलो वजन

weight loss fat loss Real life Story: आज के टाइम में वजन घटाना बहुत मुश्किल हो गया है। लोग वजन घटाने की शुरुआत तो कर लेते हैं, लेकिन बाजार में मिलने वाले बर्गर, पिज्जा, टेस्टी चाउमीन और पास्ता को देखकर मन फिसल ही जाता और वजन घटने की बजाय बढ़ जाता है। हालांकि कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो वजन को मैनेज करने के लिए न सिर्फ एक्सरसाइज करते हैं बल्कि अपने खाने की क्रेविंग को भी पूरा करते हैं। कुछ ऐसी ही कहानी है वनजीत कौर की। वनजीत कौर ने 5 महीनों में 1 या 2 किलोग्राम नहीं बल्कि 25 किलो वजन घटाया है। 

दो बच्चों के जन्म के बाद वनजीत कौर का वजन 77 किलोग्राम हो गया था। वजन बढ़ने के कारण वनजीत कौर को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था। बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए वनजीत कौर ने कई सारे घरेलू नुस्खे ट्राई किए। कुछ दिन तो इनका असर दिखा, लेकिन फिर हालात ज्यों के त्यों हो गए। बढ़ते वजन के कारण वनजीत कौर काफी परेशान रहने लगीं, उन्हें ये बात समझ नहीं आ रही थी कि आखिरकार कैसे वो परिवार और बच्चों को जिम्मेदारियों को संभालते हुए अपना वजन कंट्रोल करें। अपने वेट लॉस करने की चाहत के बारे में वनजीत कौर ने अपनी एक दोस्त को बताया, जिसके बाद उन्होंने डाइटिशियन मीता कौर मधोक से कंसल्ट किया।

इसे भी पढ़ेंः ग्रीन टी, कॉफी और एलोवेरा से घर पर बनाएं नाइट जेल 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Meeta Kaur Madhok (@meeta_madhok)

कम नहीं सही खाने से वजन हुआ कंट्रोल

वनजीत कौर ने हमारे साथ खास बातचीत करते हुए बताया कि डाइटिशियन मीता कौर मधोक ने उन्हें बताया कि वजन कम खाने से नहीं बल्कि सही खाने से कंट्रोल हो सकता है। अपनी वेट लॉस जर्नी के बारे में बात करते हुए वनजीत कौर ने बताया कि जब उन्होंने इसकी शुरुआत की तो उनका वजन  77 किलोग्राम था। वजन घटाने के लिए वो अपने सुबह की शुरुआत गुनगुने पानी और हर्बल टी से करती थीं। इसके बाद वो हाई प्रोटीन नाश्ता करती थीं। वनजीत कौर को डेयरी प्रोडक्ट्स के बहुत ज्यादा पसंद हैं इसलिए डाइटिंग के दौरान वो दूध, दही और लस्सी का सेवन नहीं छोड़ सकीं। सुबह हर्बल टी पीने और हाई प्रोटीन नाश्ते के बाद वो रोजाना की तरह की लंच करती थीं, लेकिन डाइटिशियन द्वारा दिए गए नोट्स के मुताबिक खाने के साथ सलाद या किसी भी तरह के रायते का सेवन नहीं करती थीं। लंच के बाद वो एक्स्ट्रा भूख लगने पर मखाने, नट्स या दही खाती थीं। 

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में शरीर को डिटॉक्स करने के लिए पिएं ये 5 ड्रिंक्स, घटेगा वजन

कड़ी मेहनत के साथ कम किए 18 इंच

डाइटिंग के साथ-साथ वनजीत कौर ने वेट लॉस करने के लिए कई तरह की एक्सरसाइज का भी सहारा लिया। 5 महीने की वेट लॉस जर्नी के दौरान उन्होंने 25 किलोग्राम वजन कम किया और 52 किलो पर आ गईं। वेट लॉस जर्नी के दौरान उन्होंने 18 इंच कम किए। वनजीत कौर का कहना है कि वजन घटाने के बाद उन्हें सिर्फ एक नया कॉन्फिडेंस मिला है बल्कि कई सारी बीमारियों से भी छुटकारा मिल गया है। वनजीत कौर की कहानी उन सभी के लिए मोटिवेशन हैं, जो वजन घटाने के लिए कोशिश तो कर रहे हैं लेकिन कर नहीं पा रहे हैं। 

Disclaimer