क्या डायबिटीज में नारियल पानी पी सकते हैं?

Can diabetics drink coconut water: नारियल पानी में प्राकृतिक मिठास पाई जाती है, जिसकी वजह से डायबिटीज के मरीज असमंजस की स्थिति में रहते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Sep 14, 2022Updated at: Sep 14, 2022
क्या डायबिटीज में नारियल पानी पी सकते हैं?

Diabetes Patient and Coconut Water: भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। डायबिटीज के मरीजों को मीठी चीजों से दूरी बनाने की सलाह दी जाती है। हेल्थ एक्सपर्ट और डॉक्टर डायबिटीज के मरीजों को ज्यादा मीठे फल, कोल्डड्रिंक, पैकेट वाले जूस से परहेज रखने की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यह सभी चीजें स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालती हैं और शरीर में शुगर लेवल को बढ़ा सकती हैं। मीठे फल और बाकी चीजों से दूरी बनाने वाले डायबिटीज के मरीज अक्सर ये सवाल पूछते हैं कि क्या वो नारियल का पानी पी सकते हैं? (Diabetes Patient and Coconut Water) आइए जानते हैं इस सवाल का जवाब।

क्या डायबिटीज के मरीज नारियल पानी पी सकते हैं? - Can diabetics drink coconut water

Webmd की रिपोर्ट के मुताबिक नारियल के पानी में प्रचुर मात्रा में पोटैशियम, सोडियम, कैल्शियम, प्रोटीन, इलेक्ट्रोलाइट और विटामिन सी जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं। नारियल के पानी की खास बात ये है कि इसमें कैलोरी की मात्रा जीरो होती है। नारियल पानी का स्वाद बेशक मीठा होता है, लेकिन इसमें शुगर बहुत ही कम मात्रा में पाई जाती है। नारियल के पानी में शुगर की मात्रा कम होने के कारण डायबिटीज के मरीज आसानी से इसका सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः शुगर लेवल कंट्रोल रखने के लिए खाएं ये 4 चीजें, न्यूट्रिशनिस्ट ने खुद बताया

Coconut Water for Control Blood Sugar Level

शुगर लेवल कंट्रोल करता है नारियल पानी - Coconut Water for Control Blood Sugar Level

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक नियमित तौर पर नारियल का पानी पीने से शरीर का शुगर लेवल नियंत्रित करने में मदद मिलती है। नारियल के पानी में फ्रुक्टोज पाया जाता है। इसे आसान भाषा में समझें तो ये एक प्राकृतिक शुगर की तरह हैं। अगर ये शरीर में निश्चित मात्रा में जाती है, तो डायबिटीज के मरीजों को इससे कोई नुकसान नहीं होगा। नारियल पानी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स मात्र 3 होता है जो इसे डायबिटीज रोगियों के लिए उपयुक्त बनाता है। जानकारी के लिए बता दें कि 55 से कम  ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली चीजों को डायबिटीज में काफी फायदेमंद माना जाता है।

एक दिन में कितना नारियल पानी है सही

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक डायबिटीज के मरीजों को प्रतिदिन 1 कप यानी 200 एमएल नारियल पानी ही पीना चाहिए। अगर ज्यादा मात्रा में नारियल के पानी का सेवन किया जाए, तो ये सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। वहीं, जो लोग सुबह इंसुलिन का इंजेक्शन लेते हैं उन्हें नारियल पानी का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। अगर अधिक मात्रा में नारियल पानी का सेवन किया जाए, तो ये हाइपरकलेमिया (potassium toxicity) जैसी बीमारी का कारण बन सकता है।

इसे भी पढ़ेंः महिलाओं और पुरुषों के कंडोम में होता है थोड़ा अंतर, जानें बर्थ कंट्रोल के लिए कौन है ज्यादा भरोसेमंद

नारियल पानी पीने के अन्य फायदे

प्रतिदिन नारियल पानी पीने से शरीर हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट संबंधित परेशानियां नहीं होती हैं। नारियल पानी में प्रचुर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है। पोटेशियम हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

नारियल पानी के पोषक तत्व को शरीर को अंदर से हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं। शरीर हाइड्रेट रहने की वजह से पिंपल्स और रैशेज जैसी समस्या से राहत मिलती है।

इसमें  फाइबर और मैग्नीशियम पाया जाता है, जो पाचन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है। जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं उन्हें रोजाना खाली पेट नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है।

जिन लोगों को किडनी स्टोन की समस्या होती है वे भी नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं।

Disclaimer