Expert

डिलीवरी के बाद 75 Kg हो गया था इस महिला का वजन, इन 4 टिप्स से घटाया 22 किलो वजन

Weight Loss in Hindi:मीता कौर मदोक ने सही डाइट और वर्कआउट के जरिए कुछ ही वक्त में 22 किलो वजन कम किया है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 26, 2022Updated at: Aug 26, 2022
डिलीवरी के बाद 75 Kg हो गया था इस महिला का वजन, इन 4 टिप्स से घटाया 22 किलो वजन

प्रेगनेंसी और हार्मोनल बदलाव के कारण महिलाओं का वजन अचानक बढ़ जाता है। मोटापा और बढ़ते हुए वजन की वजह से महिलाओं को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। महिलाएं समझ नहीं पाती हैं कि आखिरकार बढ़ते वजन को कैसे दोबारा से नॉर्मल किया जाए, लेकिन मीता कौर मदोक ने ये संभव कर दिखाया है। एक वक्त था जब मीता कौर मदोक का वजन 75 किलोग्राम हो गया था। वजन बढ़ने के कारण उन्हें कोई ड्रेस फिट नहीं हो पाती थी। बढ़ते वजन से परेशान मीता कौर मदोक ने एक दिन वापस फिट होने की ठानी। कुछ ही वक्त में मीता ने 22 किलोग्राम वजन कर लिया। फैट से फिट होने के लिए मीता ने 4 रुल्स को फॉलो किया। आइए जानते हैं उनका फैट से फिट होनी की पूरी कहानी।

मीता कौर मदोक ने बताया कि वजन कम करने के लिए उन्होंने अपनी डाइट पर खास ध्यान दिया। वो इंटरमिटेंट फास्टिंग या किसी भी तरह से भूखे रहकर वजन घटाने में विश्वास नहीं रखती हैं, इसलिए उन्होंने अपने खाने को संतुलित किया।

इसे भी पढ़ेंः वजन घटाने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Meeta Kaur Madhok (@meeta_madhok)

डाइट पर पूरा फोकस रखती हैं मीता

हमारे साथ खास बातचीत के दौरान मीता ने कहा कि वो सुबह उठने के 2 घंटे के भीतर अपना ब्रेकफास्ट कर लेती हैं। मीता शाकाहारी खाना ही पसंद करती हैं, उन्हें दूध और डेयरी प्रोडक्ट से काफी प्यार है। मीता अपने नाश्ते में दूध, इडली, डोसा और किसी भी तरह की लो कैलोरी वाले फूड्स का सेवन करती हैं। इतना ही नहीं ब्रेकफास्ट को करते वक्त वो ध्यान देती हैं कि उसमें हाई प्रोटीन युक्त चीजें ही हों।

ब्रेकफास्ट के बाद मीता लंच में रोटी, सब्जी खाना पसंद करती हैं। मीता का कहना है कि कई लोग अपने लंच या डिनर के साथ दही से बने रायते का सेवन करते हैं। लेकिन वो रायता ब्रेकफास्ट और लंच के बीच जब उन्हें भूख लगती है तब खाती हैं। उन्होंने कहा कि दही से बनी चीजों को कभी भी अपने पूरे खाने से साथ नहीं खाना चाहिए।

लंच के बाद अगर शाम की चाय के वक्त उन्हें भूख लगती है, तो वो कोई फ्रूट या सैंडविच खाती हैं।

इसे भी पढ़ेंः कपिल शर्मा का ट्रांसफॉर्मेशन देख फैंस हैरान, TKSS के नए सीजन में दिखेंगे नए लुक में

मीता का कहना है कि वजन घटाने के लिए आपका डिनर बहुत ही अहम हिस्सा होता है। इसलिए वो शाम को 7 से 9 के बीच डिनर कर लेती हैं। मीता कौर मदोक डिनर में जीरो काब्र्स वाले फूड्स का सेवन करना पसंद करती हैं। वो रात में चावल, सब्जी, दाल खाना पसंद करती हैं। मीता का कहना है कि उन्होंने वजन घटाने के लिए हर 2 घंटे पर कुछ हेल्दी खाना जरूरी है। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Meeta Kaur Madhok (@meeta_madhok)

पानी पीने का रखती हैं ध्यान

मीता का कहना है कि काम के कारण ज्यादातर लोग पानी पीने पर ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन वजन घटाने के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है। मीता एक दिन में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पीती हैं। इसके अलावा वो शरीर को हाइड्रेट रखने की भी पूरी कोशिश करती हैं। मीता का कहना है कि वजन घटाने वाले ज्यादातर लोग खाने के साथ सलाद खाते हैं, लेकिन ये गलत है। कभी भी सलाद और खाने को एक साथ नहीं खाना चाहिए।

रात को सोने से पहले करती हैं ये काम

मीता का सोने का पैटर्न भी बिल्कुल फिक्स है। वो रात को सोने से 2 घंटे पहले तक मोबाइल का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करती हैं। रात को उन्हें अच्छी नींद आए इसके लिए वो 10 से 30 मिनट तक मेडिटेशन या ध्यान लगती हैं। आज मीता दूसरों को भी फिट और हेल्दी रहने के लिए मोटिवेट करती हैं। मीता प्रोफेशनली एक डाइटिशियन और न्यूट्रिशिस्ट हैं। मीता की कहानी उन सभी महिलाओं के लिए प्रेरणा हैं, जो वजन घटाना चाहती हैं। 

 
Disclaimer