Expert

क्या यूरिक एसिड में चाय पी सकते हैं? जानें डायटीशियन की राय

Can We Drink Tea in Uric Acid: हाई यूरिक एसिड की समस्या में चाय पीना चाहिए या नहीं? जानें क्या कहते हैं डायटीशियन?

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Nov 06, 2022 08:00 IST
क्या यूरिक एसिड में चाय पी सकते हैं? जानें डायटीशियन की राय

Can We Drink Tea in Uric Acid: शरीर में प्यूरिन नामक केमिकल से यूरिक एसिड बनता है। इसकी मात्रा बढ़ने से आपके शरीर में कई गंभीर परेशानियां होती हैं। यूरिक एसिड बढ़ने से आपके जोड़ों में दर्द, घुटने में दर्द और अकड़न, चलने-फिरने और काम करने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है। यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आपको खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। असंतुलित खानपान और खराब जीवनशैली के कारण आपको यूरिक एसिड से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं। कई लोगों का यह सवाल है कि क्या यूरिक एसिड की समस्या में चाय पीनी चाहिए? आइए विस्तार से जानते हैं इसके बारे में।

क्या यूरिक एसिड में चाय पी सकते हैं?- Can We Drink Tea in Uric Acid in Hindi

शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने के कई कारण होते हैं। लेकिन ज्यादातर लोगों में यूरिक एसिड गलत और असंतुलित खानपान के कारण बढ़ता है। इसके अलावा अगर आप बहुत ज्यादा मात्रा में रेड मीट, बीयर, बीन्स और ऐसे फूड्स का सेवन करते हैं, तो आपको इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा आपकी जीवनशैली से जुड़ी कुछ गलत आदतें इसके लिए जिम्मेदार मानी जाती हैं। शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर चाय पीने को लेकर आरोग्यं हेल्थ सेंटर के क्लिनिकल डायटीशियन डॉ वी डी त्रिपाठी कहते हैं कि अगर आप हाई यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे हैं तो चाय का सेवन करने से परहेज करें। दूध वाली चाय का बहुत ज्यादा सेवन करने से आपको गैस से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं और इसकी वजह से यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने का खतरा रहता है। यूरिक एसिड के मरीजों को दूध वाली चाय पीने की जगह पर हर्बल टी का सेवन करना फायदेमंद होता है।

Can We Drink Tea in Uric Acid

इसे भी पढ़ें: यूरिक एसिड बढ़ने पर न खाएं ये 5 फल, बढ़ सकती है समस्या

चाय पीने के नुकसान- Side Effects of Drinking Tea

बहुत ज्यादा चाय पीने से आपका पाचन तंत्र कमजोर हो सकता है और पेट में गैस आदि की समस्या भी हो सकती है। चाय पीने के कुछ नुकसान इस तरह से हैं-

  • बहुत ज्यादा चाय पीने से नींद की कमी हो सकती है।
  • सीने में जलन और घबराहट की समस्या भी बहुत ज्यादा चाय पीने से होती है।
  • बहुत ज्यादा चाय का सेवन पेट और आंतों के नुकसानदायक माना जाता है।
  • शरीर का चयापचय या मेटाबॉलिज्म भी चाय पीने से खराब हो सकता है।

हाई यूरिक एसिड की समस्या से बचने के लिए महिलाओं को अपनी जीवनशैली और खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इसके अलावा नियमित रूप से एक्सरसाइज का अभ्यास करने से भी आप हाई यूरिक एसिड की समस्या से बच सकते हैं। हाई यूरिक एसिड की समस्या से बचने के लिए आपको डाइट में प्यूरिन प्रोटीन से युक्त फूड्स नहीं शामिल करने चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer