Expert

सुबह पीपल के पत्तों का जूस पीने से सेहत को मिलेंगे 5 जरदस्त फायदे

Peepal Leaf Juice Benefits: पीपल के पत्तों का जूस पीने से सेहत को कई फायदे मिलेंगे, आइए आयुर्वेदाचार्य से जानें इसका सुबह सेवन करने के बेहतरीन फायदे।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Nov 05, 2022 12:10 IST
सुबह पीपल के पत्तों का जूस पीने से सेहत को मिलेंगे 5 जरदस्त फायदे

Peepal Leaf Juice Benefits: पीपल के पत्तों का जूस पीना सेहत को लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पीपल के पत्ते कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जिससे यह शरीर को पर्याप्त पोषण प्रदान करने में बहुत सहायक हैं। साथ इनमें कई औषधीय गुण भी मौजूद होते हैं, जिससे यह कई गंभीर रोगों से बचाव और उन्हें दूर रखने में मदद करते हैं। पीपल के पत्ते कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीज, कॉपर जैसे मिनरल्स का बेहतरीन स्रो हैं, वहीं इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-एम्नेसिक ,दर्द निवारक, एंटीडायबिटिक, एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल गुण भी प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो इन्हें सेहत के लिए बहुत लाभकारी बनाते हैं। आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. भुवनेश्वरी की मानें तो पीपल के पत्तों का जूस का सुबह सेवन करने से न सिर्फ शरीर को एनर्जी मिलेगी, बल्कि यह आपको सेहतमंद भी रखेगा। इस लेख में हम आपको पीपल के पत्तों का रस पीने के 6 फायदे (pipal ke patte ka ras peene ke fayde) बते रहे हैं।

पीपल के पत्तों का रस पीने के फायदे- Peepal Leaf Juice Benefits In Hindi

1. खांसी और बलगम करे दूर

पीपल के पत्तों का रस पीने से छाती में जमा बलगम को बाहर निकालने में मदद मिलती है। यह खांसी की समस्या दूर करने में बहुत लाभकारी है।

Peepal Leaf Juice Benefits In Hindi

2. फेफड़ों को रखे स्वस्थ

अस्थमा और सांस संबंधी रोगों से ग्रसित लोगों के लिए पीपल के पत्तों का जूस (peepal ke patte ka juice peene ke fayde) पीना बहुत लाभकारी साबित हो सकता है। यह फेफड़ों को डिटॉक्स और सूजन को दूर करने में मदद करता है। साथ ही सांस लेने में तकलीफ की समस्या से भी बचाता है।

इसे भी पढें: सुबह उबले हुए चने का पानी पीने से सेहत को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

3. दस्त में बहुत लाभकारी है

दस्त की समस्या होने पर अगर आप सुबह पीपल के पत्तों का रस पीते हैं, तो इससे दस्त के लक्षणों जैसे उल्टी, मतली, मलत्याग के दौरान पलता मल या पानी जैसे मल की समस्या में आराम प्रदान करने में मदद करता है। यह पेट में गैस, ब्लोटिंग, अपच, कब्ज जैसी समस्याओं में भी लाभकारी है और पाचन में सुधार करता है।

4. मुंह को रखे स्वस्थ

मुंह में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया का सफाया करता है। यह दांतों को कैविटी से बचाता है और उन्हें स्वस्थ रखता है। वहीं मसूड़ों से खून निकलने और ढीलेपन की समस्या दूर करने में भी यह बहुत लाभकारी है।

5. रक्त को करे शुद्ध

रक्त में मौजूद गंदगी और हानिकारक कणों को साफ कर उसे शुद्ध करने में मदद करता है। सिर्फ रक्त ही नहीं, यह आपके पूरे शरीर के लिए एक नेचुरल डिटॉक्स ड्रिंक है। त्वचा संबंधी समस्याओं जैसे एलर्जी, खुजली, रैशेज, कील-मुंहासे  और दाग धब्बे दूर करने के साथ ही यह कई गंभीर रोगों को आपसे दूर रखता है।

इसे भी पढें: दूध में मिलाकर पिएं ड्राई फ्रूट्स का पाउडर, सेहत को मिलेंगे गजब के फायदे

6. ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है

डायबिटीज रोगी अगर नियमित सुबह पीपल के पत्तों का रस (pipal ke patte ka ras peene ke fayde) पीते हैं तो इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। यह भोजन के बाद ब्लड शुगर में स्पाइक से बचाव, और लो ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है।

All Image Source: Freepik

 
Disclaimer