Expert

सुबह उबले हुए चने का पानी पीने से सेहत को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Boiled Chana Water Benefits: उबले हुए चने का पानी पीने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं, एक्सपर्ट से जानें यह कैसे लाभकारी है और इसके फायदे।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Nov 04, 2022 07:00 IST
सुबह उबले हुए चने का पानी पीने से सेहत को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Boiled Chana Water Benefits: सफेद हो या काले चने, दोनों का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हम में से ज्यादातर लोग सुबह खाली पेट या स्नैक्स के तौर पर चने खाना पसंद करते हैं। यह फिटनेस लवर्स के पसंदीदा प्रोटीन स्रोत में से एक हैं- खासकर शाकाहारी लोगों के। सिर्फ प्रोटीन ही नहीं, ये कैल्शियम, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम और कई विटामिन्स का बेहतरीन स्रोत हैं। इनका सेवन करने से सेहत को कई  फायदे मिलते हैं। लेकिन हम में से ज्यादातर लोग चने का सेवन करते समय एक बड़ी गलती करते हैं, हम चने को या तो रातभर पानी में भिगोकर सुबह सेवन करते हैं, या फिर उन्हें पानी में उबालकर खाते हैं। हम चने तो खा लेते हैं, लेकिन इनका जो पानी रह जाता है उसे फेंक देते हैं, जबकि चने का काफी पोषण उस पानी में रह जाता है। जो सेहतमंद रहने के लिए बहुत जरूरी है।

क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल की मानें तो सेहतमंद रहने के लिए आपको सिर्फ चने ही नहीं, बल्कि उसका पानी पीने की भी जरूरत है। जैसा कि हम जिक्र कर चुके हैं, जब आप पानी में चने भिगोते हैं या उबालते हैं, तो उनमें मौजूद जरूरी पोषक तत्व पानी में भी अवशोषित हो जाते हैं। यह पोषक तत्वों से भरपूर पानी आपके शरीर को पोषण प्रदान करने मददगार साबित हो सकता है। आप भीगे चने के साथ ही इसके पानी का सेवन करके कई लाभ पा सकते हैं। स लेख में हम आपको भीगे या उबले हुए चने का पानी पीने के 5 फायदे (uble hue chane ka pani peene ke fayde) बता रहे हैं।

uble hue chane ka pani peene ke fayde

उबले हुए चने का पानी पीने के फायदे- Chickpeas Boiled Water Benefits

1. शरीर को मिलता है पोषण

चने के पानी में बी कई विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं, जिससे यह शरीर को पोषण प्रदान करता है और शरीर को अंदर से मजबूत बनाता है।

इसे भी पढें: दूध में मिलाकर पिएं ड्राई फ्रूट्स का पाउडर, सेहत को मिलेंगे गजब के फायदे

2. नेचुरल एनर्डी ड्रिंक है

सुबह चने का पानी पीने से शरीर एनर्जेटिक रहता है, क्योंकि इसमें चने का पोषण होता है। साथ ही यह कैलोरी में कम होता है और शरीर में हाइड्रेशन को भी बढ़ावा देता है।

3. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में है मददगार

अगर आप नियमित सुबह चने का पानी पीते हैं, तो इससे इम्यूनिटी मजबूत बनाने में मदद मिलती है। जिससे आप मौसमी और वायरल संक्रमणों की चपेट में जल्दी नहीं आते हैं, साथ ही कई गंभीर रोगों से भी दूर रहते हैं।

4. पेट के लिए है लाभकारी है

चने का पानी पीना पाचन को दुरुस्त करने में भी लाभकारी होता है, यह पेट संबंधी समस्याओं को दूर रखने में मदद करता है। कब्ज, अपच, ब्लोटिंग और गैस आदि जैसी समस्याओं से राहत प्रदान करने में भी लाभकारी है।

इसे भी पढें: मेथी का पानी करता है ब्लड प्रेशर कंट्रोल, जानें कैसे बनाएं और सेवन का तरीका

5. शरीर को बनाए मजबूत

कैल्शियम, प्रोटीन और अन्य जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से यह आपकी हड्डियों, मांसपेशियों और दांतों को मजबूत बनाए रखने के लिए भी लाभकारी है। यह शारीरिक कमजोरी दूर करता है और शरीर को ऊर्जावान बनाता है।

All Image Source: Freepik

Disclaimer