Expert

मेथी का पानी करता है ब्लड प्रेशर कंट्रोल, जानें कैसे बनाएं और सेवन का तरीका

How To Make Methi Water For High Blood Pressure: मेथी के बीज का पानी पीने से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद मिल सकती है, जाने कैसे बनाएं।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Nov 03, 2022 23:19 IST
मेथी का पानी करता है ब्लड प्रेशर कंट्रोल, जानें कैसे बनाएं और सेवन का तरीका

How To Make Methi Water For High Blood Pressure: पोषण और औषधीय गुणों से भरपूर मेथी के बीज, सेहत के लिए बहुत लाभकारी हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए भी इनका सेवन बहुत लाभकारी साबित हो सकता है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशन गरिमा गोयल की मानें तो अगर आप नियमित मेथी के बीज का सेवन करते हैं, तो इससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में बहुत मदद मिल सकती है। ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने के लिए आप अपने दिन की शुरुआत मेथी का पानी पीकर कर सकते हैं, यह सिर्फ हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में ही मददगार नहीं है, बल्कि भविष्य में भी इसके जोखिम को कम करने में मदद करता है। आपने अक्सर लोगों को सुबह खाली पेट मेथी के बीज का सेवन करते देखा होगा। इसका सेवन कई तरह से किया जा सकता है। आप भीगे हुए मेथी के बीज का सेवन कर सकते हैं, या इन्हें सीधे तौर पर भी सुबह चबा सकते हैं।

बहुत से लोग अक्सर पूछते हैं कि ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने के लिए आप मेथी का पानी कैसे बना सकते हैं (blood pressure control karne ke liye methi ka pani kaise banaen) और इसका सेवन कैसे कर सकते हैं। साथ ही मेथी का पानी ब्लड प्रेशर कंट्रोल में कैसे फायदेमंद है? आइए इस लेख में एक्सपर्ट से इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Fenugreek Seeds for High Blood Pressure Controlमेथी के बीज ब्लड प्रेशर कंट्रोल में कैसे फायदेमंद है- Fenugreek Seeds for High Blood Pressure Control Benefits

डायटीशियन गरिमा के अनुसार मेथी के बीज खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने और अच्छा कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देने में बहुत लाभकारी हैं। जो हाई ब्लड प्रेशर या इसके ब्लड प्रेशर के नियंत्रण से बाहर होने का एक बड़ा जोखिम कारक है।  इसके अलावा मेथी के बीज में ऐसे कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं। मेथी के बीज फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए जरूरी हैं। इसके अलावा इनमें फोलिक एसिड, कॉपर, विटामिन ए- बी, सी और के भी प्रचुर मात्रा में होते हैं।

इसे भी पढें: क्या सुबह खाली पेट कॉफी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है? जानें एक्सपर्ट की राय

मेथी दाना में स्टेरॉइडल सैपोनिन नामक यौगिक होते हैं, जब आप मेथी के बीज का पानी पीते हैं, तो यह लिवर द्वारा कोलेस्ट्रॉल के अतिरिक्त उत्पादन कंट्रोल करता है। कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित होने से रोकने में भी यह अहम भूमिका निभाता है। जिससे यह ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए बहुत लाभकारी है। यह हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में भी सहायक है।

इसे भी पढें: सुबह पानी में उबालकर पिएं लौंग, सेहत को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

ब्लड प्रेशर कंट्रोल के लिए मेथी का पानी कैसे बनाएं- How To Make Methi Water For High Blood Pressure

आप मेथी का पानी दो तरह से बना सकते हैं। पहला आप एक कप या गिलास में 200 ml पानी लेकर, उसमें 1 चम्मच मेथी दाना डालकर रात भर के लिए छोड़ सकते हैं, सुबह पानी को छान लें और इस पानी का सेवन करें। वहीं दूसरा आप सुबह पानी में 1 चम्मच बीज उबालकर इसे छानकर पी सकते हैं। इसके अलावा आप इसे अपनी हर्बल चाय में उबालकर भी पी सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह कि आप बचे हुए मेथी के बीजों को भी साथ-साथ चबा सकते हैं। आप पानी में शहद या बीजों के साथ शहद मिलाकर भी खा सकते हैं।

All Image Source: Freepik

Disclaimer