Expert

क्या सुबह खाली पेट कॉफी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है? जानें एक्सपर्ट की राय

Empty Stomach Coffee Is Good Or Bad: सुबह खाली पेट कॉफी पीना फायदेमंद है या नहीं? आइए एक्सपर्ट से जानें क्या सुबह खाली पेट कॉफी पीनी चाहिए।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Nov 03, 2022 12:00 IST
क्या सुबह खाली पेट कॉफी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है? जानें एक्सपर्ट की राय

Empty Stomach Coffee Is Good Or Bad: सुबह एक कॉफी का सेवन हम में से ज्यादातर लोगों के पसंदीदा मॉर्निंग ड्रिंक है। यहां तक कि बहुत से लोगों की आदत होती है कि वे अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी के साथ करते हैं। कॉफी का अगर सीमित मात्रा में और सही तरीके से सेवन करें, तो यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। यह यह सिरदर्द से राहत प्रदान करती है, मेटाबॉलिज्म बूस्टर है और पाचन में सुधार करने में भी मदद करती है। वहीं वजन घटाने वाले लोगों के लिए भी कॉफी एक बेहतरीन ड्रिंक है। लेकिन कुछ लोग सुबह खाली पेट सबसे पहले कॉफी का सेवन करते हैं, खासकर फिटनेस लवर्स प्री वर्कआउट ड्रिंक के रूप में सुबह ब्लैक कॉफी पीना पसंद करते हैं, क्योंकि इससे इंस्टेंट एनर्जी मिलती है और तेजी से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। लेकिन क्या ऐसा करना सही है?

क्या सुबह खाली पेट कॉफी का सेवन स्वस्थ है? क्या वाकई सुबह खाली पेट कॉफी पीना फायदेमंद होता है? सुबह खाली पेट कॉफी पीनी चाहिए या नहीं? कॉफी से जुड़े ऐसे ही कई सवालों के जवाब जानने के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। आइए जानते हैं सुबह खाली पेट कॉफी पीना कितना स्वस्थ है?

drinking coffee empty stomach benefits

क्या सुबह खाली पेट पीना फायदेमंद है- Drinking Coffee Empty Stomach benefits 

डायटीशियन गरिमा की मानें तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि कॉफी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है, लेकिन सुबह खाली पेट कॉफी पीना बिल्कुल भी सही नहीं है। ऐसा करना आपकी सेहत को फायदे से अधिक नुकसान पहुंचा सकता है। जिससे पेट संबंधी समस्याएं जैसे पेट में गैस, कब्ज, खराब पाचन, अपच, ब्लोटिंग आदि जैसी समस्याएं हो सकती हैं, साथ ही यह आपकी किडनी को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

इसे भी पढें: सुबह पानी में उबालकर पिएं लौंग, सेहत को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

इसमें कैफीन होती है, जो एसिडिटी को ट्रिगर करता है। वहीं यह कार्टिसोल हार्मोन के स्तर को भी बढ़ाता है, जिसे तनाव हार्मोन कहते हैं। यह हार्मोन चिंता, तनाव जैसी मानसिक स्थितियों का कारण बनता है। इसके अलावा  खाली पेट कॉफी पीने से सतर्कता और घबराहट जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं। कुछ लोगों को कॉफी पीने के बाद मल त्याग की जरूरत महसूस होती है। यह पेट में छालों का कारण बन सकती है।

इसे भी पढें: दूध में मिलाकर पिएं मखाना पाउडर, सेहत को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

कॉफी पीने का सही समय क्या है?- Right Time To Drink Coffee

डायटीशियन गरिमा के अनुसार सुबह उठने के बाद पहले कुछ स्वस्थ फूड्स खाने चाहिए। सुबह की शुरुआत अंकुरित चना, भीगे चने, भीगे ड्राई फ्रूट्स और नट्स आदि से करने की सलाह दी जाती है। इनके सेवन के कम से 45 मिनट बाद आप कॉफी का सेवन कर सकते हैं। लेकिन इसका बेस्ट टाइम ब्रेकफास्ट के बाद है। ब्रेकफास्ट के आधे घंटे बाद कॉफी पीने से यह आपकी सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाती है, लेकिन ध्यान रखें सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए। आप दिन में 2-3 कप कॉफी पी सकते हैं। इससे आपकी सेहत को कई फायदे मिलेंगे।

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer